×

GB Whatsapp: अगर आप करते है ज़ीबी व्हाट्सएप का प्रयोग तो हो जाये सावधान, जाने क्या है मामला

GB Whatsapp: इंटरनेट तेजी से दुनिया के हर जगहों पर फैल रहा हैं उसी तरह नई डिजिटल चीजे हमारे सामने आ रहा हैं. उसी तरह व्हाट्सएप का अलग डुप्लीकेट वर्ज़न निकलकर सामने आया हैं जिनमें से जैसे एफ़एम व्हाट्सएप, यो व्हाट्सएप इत्यादि. इन्हीं मे से जीबी व्हाट्सप्प भी व्हाट्सएप का काडुप्लीकेट वर्ज़न हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 25 March 2023 3:17 PM GMT
GB Whatsapp: अगर आप करते है ज़ीबी व्हाट्सएप का प्रयोग तो हो जाये सावधान, जाने क्या है मामला
X
GB Whatsapp (Photo: Social Media)

GB Whatsapp: अगर आप व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते हैं तो आपने जीबी व्हाट्सएप का नाम तो आपने जरूर सुना होगा और शायद हो सकता हैं की अपने इस्तेमाल भी किया हो या फिर आगे आने वाले समय मे जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करने का सोच रहे हैं। ऐसे मे अगर आप जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करने का सोच रहे हैं तो उससे पहले इस लेख को मे दी गई जीबी व्हाट्सएप से रिलेटेड जानकारी को एक बार अवश्य पढ़ ले।

इंटरनेट तेजी से दुनिया के हर जगहों पर फैल रहा हैं उसी तरह नई डिजिटल चीजे हमारे सामने आ रहा हैं. उसी तरह व्हाट्सएप का अलग डुप्लीकेट वर्ज़न निकलकर सामने आया हैं जिनमें से जैसे एफ़एम व्हाट्सएप, यो व्हाट्सएप इत्यादि. इन्हीं मे से जीबी व्हाट्सप्प भी व्हाट्सएप का काडुप्लीकेट वर्ज़न हैं। जीबी व्हाट्सप्प प्ले स्टोर पर डुप्लीकेट होने का कारण उपलब्ध नही हैं. यह लोगों को पता हैं लेकिन फिर भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं क्योंकि जीबी व्हाट्सप्प मे हमे कुछ एक्स्ट्रा ऐसे फीचर मिल जाते हैं जो हमे नॉर्मल व्हाट्सप्प पर नहीं मिलता हैं।

इस वजह से लोग जीबी व्हाट्सप्प इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन लोगों को पता नहीं हैं की जीबी व्हाट्सप्प कितना खतरनाक हो सकता हैं फोन के प्राइवेसी को लेकर। ज़ीबी व्हाट्सप्प ओरिजनल व्हाट्सप्प का एक क्लोन वर्ज़न हैं, जिसको अमेरिका के दो व्यक्तियों ने मिलकर बनाया हैं. इस जीबी व्हाट्सप्प को बनाने का इन लोगों का मुख्य मकसद व्हाट्सप्प में नये फीचर्स एड करना था, उन्होंने व्हाट्सप्प के सॉफ्टवेयर के अंदर कोडिंग करके नये फीचर्स एड कर दिए हैं.

जीबी व्हाट्सप्प कोई व्हाट्सप्प से अलग नहीं हैं, बल्कि जीबी व्हाट्सप्प भी नॉर्मल प्ले स्टोर मे मिलने वाला व्हाट्सप्प की तरह ही काम करता हैं. लेकिन जीबी व्हाट्सप्प मे नॉर्मल व्हाट्सप्प के मुकाबले कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स मिल जाते हैं। यह जीबी व्हाट्सअप बिल्कुल व्हाट्सप्प की तरह एक मैसेजिंग एप हैं जिसके माध्यम से हम स्टेटस डाल सकते हैं मैसेज भेज सकते हैं लोगों को वीडियोकॉल और वॉइसकॉल कर सकते हैं एवं जो सभी काम हम व्हाट्सप्प के माध्यम से कर सकते है वह सब काम जीबी व्हाट्सअप से कर सकते हैं बल्कि व्हाट्सप्प मे कुछ ऐसे फीचर्स नहीं मिलते हैं जो हमे जीबी व्हाट्सप्प पर मिल जाते हैं।

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हे जीबी व्हाट्सप्प डाउनलोड करना नहीं आता हैं लेकिन फिर भी वह यूट्यूब या फिर गूगल पर जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करे ? यह सर्च कर के जीबी व्हाट्सप्प को डाउनलोड कर लेते हैं. लेकिन जीबी व्हाट्सप्प से होने वाले हमारे फोन को नुकसान के बारे में जाने बगैर जीबी को डाउनलोड करके इस्तेमाल करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं. इसीलिए जीबी को अपने फोन मे डाउनलोड और इंस्टॉल करने से पहले इससे होने वाले नुकसान को भी जान लेना चाहिए।

जीबी व्हाट्सप्प एक थर्ड पार्टी ऐप है जिसके इस्तेमाल से फोन में वायरस भी आ सकता है, क्योंकि इस ऐप को सिर्फ गूगल से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एक अननोन सोर्स हो जाता है. जिसमें वायरस भी मौजूद हो सकता है। जीबी व्हाट्सप्प को हम एक अननोन सोर्स से डाउनलोड करके अपने फोन में इंस्टॉल करके हम फोन के सभी परमिशन जैसे कांटेक्ट, गैलरी, मैसेज इत्यादि का परमिशन देते है। तो ऐसे में जीबी व्हाट्सप्प का डेवलपर हमारे फोन के सभी कांटेक्ट और सभी फोटोज विडीयोज को देख सकता है।

इससे हमारे फोन में मौजूद डाटा लीक होने का खतरा रहता है। जीबी व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते समय आपको जो सबसे खतरनाक खतरा का सामना करना पड़ सकता है वह सुरक्षा का है जब आप जीबी व्हाट्सप्प को फोन को ऐसेस करने कि परमिशन दे देते है. ऐसे में जो ज़ीबी व्हाट्सप्प का डेवलपर है. वह आपके फोन को एक्सेस कर सकता है. और फोन का इस्तेमाल गलत काम या फिर मिस यूज़ करने के लिए कर सकता।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story