×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

USB Type-C Iphone 15: नए आईफोन 15 खरीदने से पहले जाने यूएसबी टाइप-सी सपोर्ट के फायदे, नहीं होगा नुकसान

Benefits USB Type-C Iphone 15: नई iPhone 15 सीरीज लाइटनिंग पोर्ट के बजाय USB-C पोर्ट लाती है और चूंकि यह नया सॉकेट पाने वाले iPhone की यह पहली सीरीज होगी

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 16 Sep 2023 2:29 AM GMT
Benefits USB Type-C Iphone 15
X

Benefits USB Type-C Iphone 15(Photo-social media)

Benefits USB Type-C Iphone 15: नई iPhone 15 सीरीज लाइटनिंग पोर्ट के बजाय USB-C पोर्ट लाती है और चूंकि यह नया सॉकेट पाने वाले iPhone की यह पहली सीरीज होगी, आप जानना चाहेंगे कि Apple ने अब इसे क्यों बदला, और इससे आपको क्या लाभ होगा। विशेष रूप से, यदि आप लंबे समय से iPhone यूजर्स हैं, जिसके पास iPhones और अन्य Apple उत्पादों के लिए बहुत सारी लाइटनिंग केबल हैं, तो आप इस बदलाव से परेशान नहीं होने पर भ्रमित हो सकते हैं। अब iPhones पर USB-C क्यों है और आपको क्या करना चाहिए? चलिए इसके फायदे जानते हैं।

आखिर Apple iPhone 15 पर USB-C क्यों दिया

Apple को iPhones पर USB-C अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि यूरोपीय ने कहा था कि शरद ऋतु 2024 तक सभी फोन में यह यूनिवर्सल चार्जिंग पोर्ट होना चाहिए। यहां तक ​​कि भारत में भी एक समान नियम है जो सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को मार्च 2025 तक USB-C अपनाने का आदेश देता है।

USB-C लाभों वाला iPhone

1. सभी Apple प्रोडक्ट के लिए एक केबल USB-C केबल iPhone 15 सीरीज Macs, AirPods Pro 2nd gen, iPads आदि के लिए चार्ज और डेटा ट्रांसफर करने वाली केबल होगी। जैसा कि आप जानते हैं, Apple USB को अपनाने वाले शुरुआती लोगों में से एक था।

2. एंड्रॉइड केबल के साथ क्रॉस यूएसबी-सी वाले आईफोन 15 और बाद के आईफोन को गैर-एप्पल डिवाइस से यूएसबी-सी केबल का उपयोग करके चार्ज किया जा सकेगा। एंड्रॉइड वर्ल्ड में 2015 से यूएसबी-सी वाले फोन हैं इसलिए आपके पास अधिक केबल विकल्प हैं। आपको लाइटनिंग केबल इधर-उधर ले जाने या मांगने की ज़रूरत नहीं है।

3. तेज चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर वैनिला आईफोन 15 और आईफोन 15 प्लस पर यूएसबी-सी यूएसबी 2.0 मानक का है जिसका मतलब है कि 480 एमबीपीएस पर लाइटनिंग के समान डेटा ट्रांसफर गति। हालाँकि, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max USB 3.0 मानक का समर्थन करते हैं। यह 10 जीबीपीएस पर यूएसबी 2.0 की तुलना में लगभग 10 गुना तेज डेटा ट्रांसफर गति प्रदान करता है।

4. बाहरी डिस्प्ले आप USB-C केबल का उपयोग करके iPhone 15 सीरीज को बाहरी डिस्प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं और 4K HDR रिज़ॉल्यूशन और 60Hz ताज़ा दर पर स्ट्रीम कर सकते हैं। आप बड़ी स्क्रीन पर वीडियो देखने के साथ-साथ वीडियो एडिट भी कर पाएंगे। एकमात्र शर्त यह है कि केबल और डिस्प्ले दोनों को डिस्प्लेपोर्ट का सपोर्ट करना चाहिए।

5. केबल पर कम खर्च करें चूंकि यह एक केबल सभी के लिए फिट होने वाली स्थिति होगी, इसलिए आपको अलग-अलग Apple उत्पादों और गैर-Apple उत्पादों के लिए अलग-अलग केबल खरीदने की ज़रूरत नहीं होगी। यूरोपीय संघ के थिएरी ब्रेटन का कहना है कि iPhones को USB-C में बदलने से Apple उपभोक्ताओं को प्रति वर्ष लगभग 250 मिलियन यूरो बचाने में मदद मिलेगी। चूंकि आपके पास अधिक यूएसबी-सी केबल विकल्प हैं, इसलिए आप लाइटनिंग की तुलना में अधिक बचत कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story