×

Maruti Alto: कम बजट में कार का सपना होगा पूरा, मारुति सुजुकी की ऑल्टो बेस मॉडल की कीमत सिर्फ ₹3.54 लाख

Maruti Alto: संन् 2022 अक्टूबर में कार की बिक्री की बात करें तो ऑल्टो ने ऑल्टो की 21,260 यूनिट सेल का नया रिकॉर्ड बना दिया था।

Jyotsna Singh
Published on: 13 March 2023 7:48 PM GMT
Maruti Alto: कम बजट में कार का सपना होगा पूरा, मारुति सुजुकी की ऑल्टो बेस मॉडल की कीमत सिर्फ ₹3.54 लाख
X

Maruti Alto: साल 2000 में पहली बार लॉन्च की गई मारुति ऑल्टो का नाम करीब दो दशक से भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार है। संन् 2022 अक्टूबर में कार की बिक्री की बात करें तो ऑल्टो ने ऑल्टो की 21,260 यूनिट सेल का नया रिकॉर्ड बना दिया था। इस आंकड़े के साथ यह भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में पहले नंबर पर आ गई है। मारुति ऑल्टो एक स्मॉल फैमली के लिए छोटी औऱ इकोनॉमिकल कार होने की वजह से इसकी डिमांड हमेशा टॉप लेवल पर रहती है। अगर आप भी इस समय कम बजट में छोटी पर बेहतरीन कार लेने का मूड बना रहें हैं तो एक बेहतरीन फाइनेंशियल बजट को फॉलो करके बड़े ही आराम आपने लिए एक फोर व्हीलर अफोर्ड कर सकते हैं। इस तरह ऑल्टो आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल...

मारुति ऑल्टो की क्या है कीमत और इसका फाइनेंस प्लान

मारुति ऑल्टो की कीमत की बात करें तो मारुति ऑल्टो के बेस मॉडल की कीमत 3.54 लाख रुपये एक्स शोरूम है। इस कार में बेसिक फीचर्स के साथ में एसी भी मिल जाता है। कार की कीमत 4.20 लाख रुपये ऑन रोड तक जाती है।

मारुति ऑल्टो 6 मॉडल में खरीदा जा सकता है। इसमें कई मॉडल के ऑप्शन हैं कंपनी के टॉप मॉडल की कीमत 5.84 लाख रुपये तक होती है। इस कार में सीएनजी का भी ऑप्शन मिलता है।

क्या हैं फाइनेंस ऑप्शन

यह कार पहली बार खरीदने वालों की और आम आदमी की पहली पसंद बन गई है। मारुति ने साल 2000 में मारुति सुजुकी 800 के रिप्लेसमेंट के तौर पर ऑल्टो 800 को पेश किया था। मारुति सुजुकी अब तक ऑल्टो की 38 लाख से अधिक कार सेल कर चुकी है।

अगर इसे फाइनेंस कराया जाए तो 1 लाख रुपये तक की डाउन पेमेंट करने के बाद 7 साल के लिए 5 हजार रुपये के करीब महीने की किस्त पर बड़े ही आराम से आप एक ac Four Wheeler का आनंद उठा सकते हैं ।

इस कार के क्या हैं फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो इस हैचबैक में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन और रिवर्स पार्किंग सेंसर दिया गया है। इसमें प्री-टेंशनर एंड फोर्स लिमिट फ्रंट सीट बेल्ट भी है। सुरक्षित पार्किंग के लिए इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर भी दिया गया है। स्पीड सेंसिंग, ऑटो डोर लॉक और हाई स्पीड अलर्ट जैसी अन्य बेहतरीन फीचर्स भी हैं।

ऑल्टो हिमालयी राज्यों कश्मीर, हिमाचल और उत्तर पूर्व में भी लोकप्रिय कार

ऑल्टो हिमालयी राज्यों कश्मीर, हिमाचल और उत्तर पूर्व में भी एक बहुत लोकप्रिय कार है, जहां भारत में कुछ सबसे कठिन सड़क स्थितियां हैं। ऐसी कठिन परिस्थितियों में भी ऑल्टो मालिकों की उम्मीदों पर खरी उतरती है। इसमें एक लंबा ग्राउंड क्लीयरेंस, बढ़िया लो एंड टॉर्क और एक्सीलेंट ग्रेड-एबिलिटी इसे मैदानी इलाकों में भी सुपर लोकप्रिय बनाती हैं, जहां कार स्थिती बहुत अधिक आसान होती हैं।

बेहतरीन माइलेज का करती है दावा

ईंधन की आसमान छूती कीमतों के दौर में कारों में अच्छे माइलेज की जरूरत बढ़ गई है। ऑल्टो 800 अपने पेट्रोल और सीएनजी मॉडल में एक बेहतरीन कार है। यह एक बड़ा कारण है, जिससे लोग इसे काफी पसंद करते है। मारुति ऑल्टो 800 का पेट्रोल मॉडल 22.05 किमी/लीटर का माइलेज देता है, जबकि मारुति ऑल्टो सीएनजी मॉडल पर 31.59 किमी/किग्रा तक का माइलेज देने का दावा करती है।

ऑल्टो का सीएनजी कार चलाने का खर्चा बाइक से चलने के खर्चे से भी कम होता है। सीएनजी के हिसाब से यह कार 1 रूपये 38 पैसे में एक किलोमीटर तक चल सकती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story