×

Best Budget E-Scooter: इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का बना रहे हैं प्लान, जानिए इन सबसे सस्ते स्कूटर्स के बारे में

Budget E-Scooter : इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार में आज बहुत सी कंपनियां ऐसी हैं जो 50 हज़ार रुपये से कम की कीमत में शानदार फीचर्स और लंबी ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रोवाइड करा रही हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 Jun 2022 5:48 AM GMT
Electric Scooter
X

Evolet Derby E-Scooter (Image Credit : Social Media)

Best Budget E-Scooter : आज के दौर में वायु प्रदूषण भारत समेत विश्व के ज्यादातर देशों के लिए सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है। भारत में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार लगातार तरह-तरह की योजनाओं की शुरुआत कर रही है और हर जरूरी कदम उठा रही है। वायु प्रदूषण इतने गंभीर स्थिति में पहुंचने का आज सबसे बड़ा कारण सड़कों पर पेट्रोल और डीजल से चलने वाली वाहनी हैं। हर रोज सड़क पर वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही जिसके कारण वायु प्रदूषण का स्तर भी गंभीर होता जा रहा है।

ऐसे में आज वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन बहुत उपयोगी है। एक ओर जहां पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों के कारण तेल से चलने वाले वाहन महंगे तथा पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायक है। वहीं, दूसरी ओर इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) सस्ता और पर्यावरण के लिए सुरक्षित भी है। बीते एक-दो साल में भारतीय टू व्हीलर बाजार (Indian two wheeler market) में इलेक्ट्रिक व्हीकल ने अपना बड़ा जगह बना लिया है। इलेक्ट्रिक व्हीकल की सबसे ज्यादा बिक्री स्कूटर में देखने को मिलती है। आज भारत में ओला ओकिनावा और एक जैसे कई सारे इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां मौजूद है जिन्हें कम पैसे में ही खरीद कर आप अपनी शेविंग और पर्यावरण को बचा सकते हैं आइए जानते हैं 50 हज़ार रुपये तक के रेंज में मिलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में।

Avon E-SCOOT 504

Avon E-SCOOT 504 इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिस्ट में कुछ सबसे सस्ती और किफायती स्कूटर में से एक है। स्कूटर शॉर्ट डिस्टेंस में जाने के लिए काफी ज्यादा बेहतरीन है करीब 24 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार देने वाली इस स्कूटर को आप मात्र 45 हज़ार रुपये में खरीद सकते हैं।

Bounce Infinity E1

भारतीय टू व्हीलर मार्केट में उपलब्ध सबसे सस्ते और बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में से एक नाम Bounce Infinity E1 का भी है। कंपनी का दावा है कि यह 50 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज सिंगल चार्ज पर दे सकती है। सबसे खास बात यह इलेक्ट्रिक स्कूटर स्वाइपेबल बैटरी फीचर के साथ आती है। यानी कि अगर आप की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है तो आप किसी भी चार्जिंग स्टेशन पर जाकर इसे बड़े ही आसानी से बदल सकते हैं। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बिना बैटरी के भारतीय बाजार में करीब 50 हज़ार रुपये के आसपास मिलेगी।

Yo Edge

अगर आप कम दूरी तक यात्रा करने वाले हैं तो योर एज आपके लिए सबसे बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर हो सकता है। ये स्कूटर करीब 25 किलोमीटर प्रति घंटे तक अधिकतम रफ्तार देता है। इसे आप 50 हज़ार रुपये से कम नहीं अपने घर खरीद कर ला सकते हैं।

Evolet Derby

करीब 45 हज़ार रुपये की कीमत के आसपास मिलने वाली Evolet Derby इलेक्ट्रिक स्कूटर कम दाम में बेहतरीन फीचर्स के साथ आता है। इस लिफ्ट की स्कूटर में आगे की तरफ डिस्क ब्रेक तथा इलेक्ट्रॉनिकली ब्रेकिंग सिस्टम भी है। 250 वाट की मोटर के साथ आने वाला या इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी किफायती, ज्यादा फीचर्स वाला और सुरक्षित इलेक्ट्रिक स्कूटर है।

Andere Reo Elite

Andere Reo Elite इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको एलईडी डिजिटल डैशबोर्ड तथा यूएसबी चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस स्कूटर को आप 43 हज़ार रुपए से 50 हज़ार रुपये के बीच में खरीद सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story