×

Electric Vehicle: 3 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भरने वाली कौन सी हैं ये ईवी बाइक्स क्या हैं इनके फीचर्स

Electric Vehicle: ग्राहकों के रुझान को देखते हुए दो पहिया मोटर वाहन कंपनियों के देश में अलग अलग ब्रांड्स के बेहतरीन फीचर्स से लैस कई इलेक्ट्रिक दोपहिया और चारपहिया वाहन मौजूद हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 7 March 2023 10:19 AM GMT
Best Electric Bike And Car Features Mileage Price
X

Best Electric Bike And Car Features Mileage Price (Social Media)

Electric Vehicle: ऑटोमोबिल मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल की जिस प्रकार एक बाढ़ सी आ गई है उससे दो पहिया भी अछूते नहीं रह गए हैं। एक से बढ़ कर एक एडवांस फीचर्स और माइलेज के साथ दो पहिया वाहनों का बाजार में आना जारी है। जैसा की देखा जा रहा है की पिछले कुछ समय से दोपहिया वाहनों की मांग में भी बंपर बढ़ोत्तरी आई है। ग्राहकों के रुझान को देखते हुए दो पहिया मोटर वाहन कंपनियों के देश में अलग अलग ब्रांड्स के बेहतरीन फीचर्स से लैस कई इलेक्ट्रिक दोपहिया और चारपहिया वाहन मौजूद हैं। कहीं आप भी तो फेस्टिवल के अवसर पर एक इलेक्ट्रिक बाइक लेने का मूड तो नहीं बना रहे। लेकिन इसी के साथ आप कन्फ्यूज्ड भी हैं कि इतने बड़े टू व्हीलर

मार्केट में कौन सी बाइक लेना ठीक होगा। आइए आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उपलब्ध कुछ टॉप ब्रांड बाइक्स के फीचर्स और प्राइज की जानकारी साझा करने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इन बाइक्स के डिटेल..

ईवी ओबेन रोर बाइक

ईवी ओबेन रोर बाइक बाइक में 200km प्रति चार्ज की रेंज मिलती है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 1.02 लाख रुपये है। इस बाइक में 200km प्रति चार्ज की रेंज मिलती है।ओबेन रोर में 10kW फ्रेम-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, जिसे एक 4.4kWh के लिथियम-आयन बैटरी पैक से जोड़ा गया है। इसकी टॉप स्पीड 100 km प्रति घंटा है। यह बाइक 3 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

ईवी रिवोल्ट आरवी 400 बाइक

इसक बाइक की एक्स शोरूम कीमत 1.24 लाख रुपये है. Revolt RV 400 में एक 72V, 3.24kWh लिथियम-आयन बैटरी लगा हुआ है, जिसे 15A के सॉकेट के साथ चार्ज होने में करीब 4.5 घंटे का समय लगता है। साथ ही इसमें बैटरी स्वैपिंग की भी सुविधा मिलती है। इस बैटरी को 3kW मोटर के साथ जोड़ा गया है. यह मोटर 54Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसमें 156 किमी की एआरएआई-प्रमाणित रेंज मिलती है। इस बाइक की टॉप स्पीड की बात करें तो केवल 85 किमी प्रति घंटा है। ये स्पोर्ट्स बाइक सेगमेंट में टॉप क्लास बाइक मानी जाती है।

ईवी अल्ट्रावॉयलेट F77 इंजन बाइक

इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 3.80 लाख रुपये है। अल्ट्रावॉयलेट F77 Recon में एक 29kW का इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है जो 95 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 147kmph की टॉप स्पीड मिलती है। इसमें 10.5kWh का बड़ा बैटरी पैक मिलता है, जो कि 307 किमी की IDC (इंडियन ड्राइविंग साइकिल) प्रमाणित रेंज देने में सक्षम है। इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 3.80 लाख रुपये है।

ईवी टोर्क क्रेटोस बाइक

टोर्क क्रेटोस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 1.22 लाख रुपये है। Tork Kratos इलेक्ट्रिक बाइक में इन-हाउस निर्मित Axial Flux मोटर का इस्तेमाल किया गया है। यह मोटर 7.5kW और 27Nm का पीक आउटपुट देता है। इस मोटर को 4kWh के लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है। इसमें 120km की रेंज मिलने का दावा किया गया है। इसे 4 से 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इस बाइक का फास्ट चार्ज सिस्टम फीचर्स काफी सुविधाजनक और आकर्षक है।

ईवी इलेक्ट्रिक वन क्रिडन बाइक

इस इलेक्ट्रिक बाइक की एक्स शोरूम कीमत 1.36 लाख रुपये है। इस बाइक में एक 3 kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक मिलता है। जो कि प्रति चार्ज 110 किमी से अधिक की रेंज देने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 95 किमी प्रति घंटा है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story