×

Best Insurance Scheme: इन बीमा पॉलिसी को खरीद कर कम पैसे में भारी नुकसान से बच सकते हैं आप, जानें डिटेल्स

Best Insurance Scheme: कार, स्वास्थ्य और अपने घर से जुड़े कई तरह के इंश्योरेंस पॉलिसी इसको खरीद कर आप किसी बड़े नुकसान से खुद को बचा सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 2 Sep 2022 10:56 AM GMT
Insurance Policy
X

Insurance Policy (Image Credit : Social Media)

Insurance Policy : आमतौर पर ज्यादातर लोग किसी भी ऐसी सेवा के लिए भुगतान करना पसंद नहीं करते हैं जिसका वह उपयोग ना के बराबर करते हो। अगर आप कुल 10 लोगों से पूछा कि क्या आप इंश्योरेंस के लिए भुगतान करते हैं तो उनमें से ज्यादातर लोगों का यही जवाब होगा कि नहीं उसमें पैसा देना मतलब बर्बादी है। लोगों का मानना है कि हम ऐसी चीज के लिए हर महीने पैसा क्यों जमा करें जिसका उपयोग हमें नहीं करना है। हालांकि यह एक तार्किक विचार प्रक्रिया की तरह लग सकता है, बीमा प्राप्त करना वास्तव में करने के लिए जिम्मेदार चीज है। आखिरकार, हर महीने एक निर्धारित बीमा प्रीमियम का भुगतान करना बहुत आसान होता है, क्योंकि किसी आपात स्थिति में अप्रत्याशित रूप से बड़ी राशि का भुगतान करना पड़ता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे इंश्योरेंस के बारे में जो हमारे लिए काफी ज्यादा जरूरी हैं-

चिकित्सा बीमा (Medical Insurance)

मेडिकल इंश्योरेंस एक बेहद जरूरी चीज़ है। दुनिया में इस तरह के इंश्योरेंस की महत्व था तब देखने को और ज्यादा मिली जब कोविड-19 दस्तक दी। उस दौर में सभी प्राइवेट अस्पतालों में इलाज काफी ज्यादा महंगा और काफी ज्यादा मुश्किल से मिल पा रहा था। कई परिवारों ने अपनी पूरी सेविंग और संपत्ति खत्म कर दी और कई लोगों के पास यह सब चीजें ना होने के कारण उन्हें जान भी गंवानी पड़ी। हालांकि उस दौर में जिनके पास मेडिकल इंश्योरेंस थी उन्हें काफी हद तक आराम रहा। इसलिए चिकित्सा बीमा बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि खेद के बजाय सुरक्षित रहना हमेशा बेहतर होता है। अधिकांश चिकित्सा बीमा प्रदाताओं के पास विभिन्न प्रकार के विकल्प होते हैं, इसलिए आप अपने बजट में फिट बैठने वाले एक को चुन सकते हैं। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, यदि आपकी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली पर्याप्त रूप से अच्छी है, तो आपको चिकित्सा बीमा की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन अधिकांश लोगों के लिए, निजी स्वास्थ्य देखभाल सबसे अच्छा विकल्प है।

गृह बीमा (Home Insurance)

हम सभी के जीवन में घर एक बहुत महत्वपूर्ण संपत्ति होता है। कई लोग अपना घर बनाने में अपनी जीवन भर की पूरी कमाई लगा देते हैं और इसीलिए उन्हें अपनी जान की तरह ही घर भी प्यारा होता है। इसलिए अगर आपके घर को कुछ भी होता है तो आप अपने जीवन भर की संपत्ति को खो सकते हैं। किसी भी आपदा या किसी अन्य हादसे के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए आप छोटे-छोटे इंस्टॉलमेंट के साथ अपना होम इंश्योरेंस करवा सकते हैं इससे आप अपने जीवन भर की कमाई को सुरक्षित रख सकेंगे। हालांकि, भले ही आपके पास गृह बीमा है, फिर भी आपको डकैती को रोकने के प्रयास में अपने घर को ठीक से सुरक्षित करने के लिए कदम उठाने चाहिए, और आपको अपने घर में आग को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

जानवरों का इंश्योरेंस (Pet Insurance)

बहुत से लोगों को घर पर पालतू जानवर को पालना काफी ज्यादा अच्छा लगता है वह उसे भी अपने परिवार के सदस्य की तरह ही ट्रीट करते हैं। हालांकि ज्यादातर लोग उसी जानवर के इंश्योरेंस को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। अगर आप कोई भी जानवर पालते हैं तो उसका इंश्योरेंस कराना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है इससे अगर कभी भी किसी कारणवश आपका जानवर घायल हो जाता है या बीमार हो जाता है तो आप कम खर्च या फिर बिना खर्च पर ही उसका इलाज करवा सकते हैं।

कार बीमा (Car Insurance)

ज्यादातर लोगों का मानना है कि अगर वह एक समझदार और जिम्मेदार चालक हैं तो वह बगैर कार बीमा करवाए भी सुरक्षित तरीके से चल सकते हैं। खाना कि लोगों का यह सोच काफी ज्यादा गलत होता है क्योंकि सड़क पर आप अकेले चालक नहीं है अगर आप समझदारी से वाहन चलाते भी हैं तो क्या पता सामने वाला वाहन चालक आपकी तरह सुरक्षित और जिम्मेदार चालक ना हो ऐसे में दुर्घटना होने की संभावना बनी होती है। हममें से ज्यादातर लोगों का सपना होता है कि वह खुद की कार से चलेंगे कई लोग अपनी पूरी जमा पूंजी एक कार खरीदने में लगा देते हैं ऐसे में अगर आप अपने कार का इंश्योरेंस करवाते हैं तो किसी भी दुर्घटना या अन्य बुरे हालात में वह आपके लिए भी मददगार साबित हो सकता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story