×

Best Keyboards: इन Keyboard से काम करना और गेम खेलना होगा बेहद मजेदार, देखें लिस्ट और कीमत

Best Games Keyboards: अपने काम और पसंद के लिए भारत में बेस्ट कीबोर्ड चुनना मुश्किल हो सकता है, लेकिन थोड़े से अध्ययन के साथ, आज बाजार में इतने सारे बेहतरीन कीबोर्ड हैं कि किसी एक को चुनना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सही जानकारी का पालन करके, आपको एक सूचित निर्णय लेने और सही कीबोर्ड पर हाथ रखने में सक्षम होना चाहिए।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 8 Feb 2023 4:11 AM GMT
Best Keyboards
X

Best Keyboards(photo-social media)

Best Keyboards: अपने काम और पसंद के लिए भारत में बेस्ट कीबोर्ड चुनना मुश्किल हो सकता है, लेकिन थोड़े से अध्ययन के साथ, आज बाजार में इतने सारे बेहतरीन कीबोर्ड हैं कि किसी एक को चुनना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सही जानकारी का पालन करके, आपको एक सूचित निर्णय लेने और सही कीबोर्ड पर हाथ रखने में सक्षम होना चाहिए। कीबोर्ड पीसी या लैपटॉप में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपकरणों में से एक है, और यह सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा कीबोर्ड चुनना महत्वपूर्ण है कि आप उत्पादक रूप से काम कर सकें। वायर्ड, वायरलेस, गेमिंग और मैकेनिकल सहित विभिन्न कीबोर्ड बाजार में हैं। इसलिए, यह लेख आपको बाजार में मिलने वाले सर्वोत्तम कीबोर्ड की सूची देगा। हमने कुछ वायरलेस विकल्पों के साथ, विशेष रूप से टाइपिंग और अन्य उत्पादकता संबंधी कार्यों के लिए सभी कीबोर्ड को कवर करने का प्रयास किया है।

Logitech K230 Wireless Keyboard


हमारी सूची में पहला कीबोर्ड लॉजिटेक K230 वायरलेस कीबोर्ड है, जिसमें एक कॉम्पैक्ट डिजाइन और वायरलेस ऑपरेशन है। यदि आप एक नमपैड के साथ एक संपूर्ण कीबोर्ड लेआउट चाहते हैं, तो लॉजिटेक K230 वायरलेस कीबोर्ड एक अच्छा विकल्प है। इसके छोटे आकार के बावजूद, चाबियों के बीच उचित स्थान है और टाइपिंग और गेमिंग को आसान बनाना चाहिए। यह दो साल तक की बैटरी लाइफ प्रदान करता है। हालाँकि, वास्तविक अवधि आपके उपयोग पर निर्भर करेगी। यह नंपद और छोटे आकार के साथ एक पूर्ण विशेषताओं वाला कीबोर्ड है। लॉजिटेक का यह भी दावा है कि यह एक टिकाऊ डिजाइन प्रदान करता है और छोटी आकस्मिक बूंदों का सामना कर सकता है। इसे स्थापित करना भी बहुत आसान है, क्योंकि यह बिना किसी सॉफ्टवेयर के काम करता है और इसे सीधे इसके USB रिसीवर से जोड़ा जा सकता है। आप इस वायरलेस कीबोर्ड को आमतौर पर रुपये से कम में खरीद सकते हैं। भारत में 1,000, और यह उस मूल्य सीमा में सबसे अच्छे कीबोर्ड में से एक है।

TVS ELECTRONICS Gold Prime Mechanical Wired Keyboard


हमारी सूची में दूसरा कीबोर्ड टीवीएस इलेक्ट्रॉनिक्स गोल्ड प्राइम कीबोर्ड है, जो भारत में सबसे लोकप्रिय में से एक है। गोल्ड प्राइम के पास सबसे अच्छा टाइपिंग अनुभव है, जैसा कि विभिन्न कार्यालयों और आईटी कंपनियों में देखा जाता है। TVS 30 से अधिक वर्षों से कीबोर्ड बना रहा है, और जबकि यह कीबोर्ड मौलिक है, यह काम करता है और आपको बहुत लंबे समय तक चलना चाहिए। कंपनी के अनुसार, इसे अत्यधिक परिस्थितियों का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह धूल और धूल भी है। इसमें टिकाऊ चाबियां भी हैं जो लेजर-नक़्क़ाशीदार पात्रों के साथ 50 मिलियन कीस्ट्रोक तक चल सकती हैं। पहले, यह कीबोर्ड ब्लू स्विच के साथ आता था, लेकिन आज वे अलग-अलग ब्लू स्विच क्लोन के साथ आते हैं, जो लगभग समान अनुभव प्रदान करते हैं। इसके अलावा, इसमें मजबूत, मजबूत झुके हुए पैर भी हैं जो आपको कीबोर्ड को सही ऊंचाई और कोण पर समायोजित करने की अनुमति देते हैं, जिससे कलाई और अग्र-भुजाओं की मांसपेशियों पर दबाव कम होता है। इस कीबोर्ड को आप 10,000 रुपये से कम में खरीद सकते हैं। भारत में 2,500 रुपये हैं।

Zebronics Zeb-Max Pro Mechanical Gaming Full-Size Keyboard


Zebronics Max Pro में अधिक आरामदायक अनुभव के लिए नंपैड के साथ पूर्ण आकार का कॉन्फिगरेशन है। इसमें एक ठोड़ी भी है जो उपयोगकर्ताओं को टाइप करते समय अपनी हथेलियों को आराम देने की अनुमति देती है। कीबोर्ड भी विशेष रूप से गेमर्स के लिए छह चमक स्तरों और पांच एलईडी मोड गति के साथ बनाया गया है। यह उत्पादकता चाहने वालों के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसमें विभिन्न प्रकार के अनुकूलन विकल्पों के साथ-साथ स्पर्श प्रतिक्रिया के लिए डबल इंजेक्शन कुंजियाँ शामिल हैं। मैक्स प्रो का वजन लगभग 1.3 किलोग्राम है, इसलिए यह आपके द्वारा अक्सर गिराए जाने पर भी बना रहेगा। यह हैवी-ड्यूटी कीबोर्ड मैक्स प्रो एक रिट्रेक्टेबल स्टैंड और एक ब्रेडेड केबल के साथ आता है ताकि इसकी पूरी शक्ति का प्रदर्शन किया जा सके। कुंजीपटल अठारह विभिन्न प्रकाश प्रभावों को समायोजित कर सकता है। इन प्रभावों को संशोधित करने के लिए, आप छह बुनियादी प्रकाश प्रभावों के बीच टॉगल करने के लिए विभिन्न कुंजियों का उपयोग कर सकते हैं। जब आप उनमें से किसी भी मोड में संलग्न होते हैं, तो यदि प्रभाव इसकी अनुमति देता है, तो आप विभिन्न रंगों के बीच साइकिल चलाने के लिए राइट एरो कुंजी का उपयोग कर सकते हैं। यह कीबोर्ड रुपये से कम में उपलब्ध है। भारत में 5,000 और उस मूल्य सीमा में सबसे अच्छे कीबोर्ड में से एक है।

Logitech POP Keys Mechanical Wireless Keyboard


हमारी सूची में अगला फंकी कीबोर्ड लॉजिटेक पॉप कीज़ मैकेनिकल वायरलेस कीबोर्ड है, जिसमें रेट्रो-प्रेरित टाइपराइटर बेस डिज़ाइन है। पीओपी कीज़ का उद्देश्य टाइप करने के लिए फैशनेबल कीबोर्ड की खोज करने वाले युवा दर्शकों के लिए है। इसमें पुरानी टाइपराइटर यादों के लिए सर्कुलर कीकैप्स और आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले किसी को भी कस्टम संदेश भेजने के लिए नामित इमोजी कुंजियां हैं। इस कीबोर्ड के भूरे रंग के स्पर्शशील यांत्रिक कुंजी स्विच तीन अलग-अलग रंगों में आते हैं। यह दोहरी वायरलेस कनेक्टिविटी का समर्थन करता है और मानक एएए बैटरी पर लगभग तीन साल तक चलने की उम्मीद है। लॉजिटेक का यह शानदार पीसी पेरिफेरल तीन अलग-अलग रंग विकल्पों में आता है और इसे पूरे भारत के प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक खुदरा विक्रेताओं से खरीदा जा सकता है।

Microsoft Surface Ergonomic Keyboard


हमारी सूची में अंतिम कीबोर्ड Microsoft सरफेस एर्गोनोमिक कीबोर्ड है जो प्रीमियम मूल्य टैग के साथ आता है और टाइपिंग करते समय सबसे अच्छा आराम भी प्रदान करता है। Microsoft सरफेस एर्गोनोमिक कीबोर्ड में एक प्रसिद्ध स्प्लिट डिज़ाइन है, जो आपकी कलाई, बाहों और हाथों पर खिंचाव को खत्म करने में मदद करता है। माइक्रोसॉफ्ट के उत्पादों की अन्य सरफेस लाइन के समान ही इसमें प्रीमियम सामग्री के साथ अच्छी निर्माण क्वालिटी भी है। इसमें बहुत कम टाइपिंग शोर है, जो इसे व्यावसायिक उपयोग के लिए आदर्श बनाता है, और इसके उत्कृष्ट निर्माण के कारण इसे लंबे समय तक चलना चाहिए। जबकि यह वायरलेस है, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मल्टी-डिवाइस पेयरिंग का समर्थन नहीं करती है, और एर्गोनोमिक फॉर्म का उपयोग करने में कुछ समय लगता है। यह आपके डेस्क पर एक विशाल स्थान भी लेता है और इसे स्थापित करने के लिए एक बहुत बड़ी खाली जगह की आवश्यकता होती है। आप इस अद्भुत कीबोर्ड को माइक्रोसॉफ्ट से रु. से कम में खरीद सकते हैं। भारत में 50,000, जो काफी खड़ी लग सकती है। लेकिन यह निश्चित रूप से उन लोगों के लिए एक योग्य निवेश है जो सबसे अधिक विशेषताओं वाला एक प्रीमियम कीबोर्ड खरीदना चाहते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story