×

Inverter LED Bulb: बिजली जाने की समस्या को खत्म कर देंगे ये एलईडी बल्ब, जाने कैसे करते हैं काम

Inverter LED Bulb: आज के समय में जहां लाइट जाने की समस्या थोड़ी कम हो रही है वहीं कुछ जगह पर बिजली कटौती होती रहती है। ऐसे में वहां लाइट काफी ज्यादा जाती रहती है

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 11 Sep 2023 9:50 AM GMT
Inverter LED Bulb
X

Inverter LED Bulb(Photo-social media) 

Inverter LED Bulb: आज के समय में जहां लाइट जाने की समस्या थोड़ी कम हो रही है वहीं कुछ जगह पर बिजली कटौती होती रहती है। ऐसे में वहां लाइट काफी ज्यादा जाती रहती है, रात को और कभी दिन में भी लाइट जाती है और ये कई बार तो दो से चार घंटे के लिए भी चली जाती है। कुछ लोग तो इन्वर्टर की वजह से बच जाते हैं परन्तु जिन लोगों के पास ये सुविधा नहीं है उन्हें बहुत दिक्क्त होती है। पर इस समस्या को खत्म करने का एक तरीका आ चूका है। जिससे आपका को अंधेरा का सामना नहीं करना पड़ेगा। चलिए इसे डिटेल में जानते हैं।

जाने इन एलईडी बल्ब की जानकारी

आपको बता दें कुछ ऐसे एलईडी बल्ब लॉन्च हुए है, जिसे आप मार्केट से आसानी से खरीद सकते है। साथ ये एलईडी बल्ब दिखने में तो काफी नार्मल बल्ब की तरह है परन्तु इसके फीचर्स थोड़े अलग है। इसमें आपको अलग एलईडी बल्ब मिलेगा जो कि एक रिचार्जेबल बैटरी के साथ आता है, इसकी वजह से लाइट जाने के बाद भी ये बल्ब जलते रहते हैं चाहे आपकी लाइट ही क्यों न चली जाए। आपको जानकार हैरानी होगी कि ये बल्ब कुछ मिनट तक ही नहीं चलते हैं परन्तु ये पुरे 4 से 5 घंटे तक चलते हैं। इसकी बैटरी काफी ज्यादा कमाल है, बिना बिजली ये बहुत काम आता है।

जाने बल्ब के फायदे

इन बल्ब को इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है, बस इसमें एक सर्किट और एक रिचार्जेबल बैटरी होती है। फिर बल्ब को सीधा होल्डर में लगा दो, फिर बल्ब इस्तेमाल किया जाता है। पर जब आपके पास बिजली रहती है तो उस समय ये बल्ब बिजली से चलता है और जाने पर अपने आप चलता है। साथ ये लाइट के दौरान अपने आप बैटरी को चार्ज भी करता है। बिजली जाने के बाद आप इस बल्ब को स्विच ऑफ नहीं करते हैं, ल्ब लगातार जलता रहता है और आपको पता भी नहीं चलता है बिजली गई है या नहीं इसका पता नहीं चलता है। एलईडी बल्ब ₹100 से लेकर ₹200 रूपये के होते हैं पर इन रिचार्जेबल बल्ब को खरीदना ₹400 से लेकर ₹600 की कीमत पड़ सकती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story