×

Auto News: सबसे अधिक बिकने वाली टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार में लगी आग, जांच में जुटी टाटा मोटर्स

Auto News: मुंबई के पवई में टाटा निक्सन ईवी में आग लग गई। फिलहाल इस घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है। शुरूआती रिपोर्ट में आग लगने की वजह को शॉर्ट–सर्किट बताया जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Jun 2022 2:06 PM GMT
X

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार में लगी आग: video: Newstrack

Mumbai: ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच केंद्र सरकार (Central government) लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कोशिश में जुटी हुई है। बीते कुछ समय में भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार (electric vehicle market) में उछाल भी आया है। लेकिन पिछले कुछ महीनों में देश में कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं, जिससे ईवी वाहनों की सेफ्टी को लेकर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं। ईवी स्कूटर के बाद अब इस सेगमेंट की कार में आग लगने का मामला सामने आया है।

मुंबई के पवई में टाटा निक्सन ईवी में आग (Fire in Tata Nixon EV) लग गई। फिलहाल इस घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है। शुरूआती रिपोर्ट में आग लगने की वजह को शॉर्ट – सर्किट बताया जा रहा है। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कार को आग के लपटों में घिरा हुआ देखा जा सकता है। वीडियो में फायरब्रिगेड की टीम आग बुझाते नजर आ रही है।

जानकारी के मुताबिक, कार मालिक ने इसे अपने दफ्तर में रेगुलर स्लो चार्जर से चार्जिंग पर लगाया था, उसके बाद जब वो वहां से निकला तो उसे कार में अजीब से आवाज सुनाई देने लगी, साथ ही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में अलर्ट मिलने लगा। इसे देखकर वह कार को साइड में पार्क कर गाड़ी से बाहर निकल आए। कुछ ही समय बाद कार में आग लग गई। इसे देश में टाटा की इलेक्ट्रिक कार में आग लगने की पहली घटना बताई जा रही है।

टाटा मोटर्स की प्रतिक्रिया

देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने बयान जारी कर कहा कि हम घटना की जांच कर रहे हैं। जांच पूरी होने के बाद इस मामले में डिटेल्स शेयर करेंगे। कंपनी ने आगे कहा कि हम अपने व्हीकल्स और उनके यूजर्स की सेफ्टी के लिए हैं। बता दें कि इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच की जा रही है।

टाटा नेक्सन EV

टाटा मोटर्स की नेक्सन EV देश में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। एकबार फुल चार्ज करने पर यह कार 312 किलोमीटर की रेंज देती है। इस कार में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलती है। नेक्सन EV को डीसी फास्ट चार्जर से का इस्तेमाल करके केवल 60 मिनट में 0 से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

वहीं रेगुलर चार्जर से इसे 8 घंटे में 20 से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं। टाटा ने हाल ही में नेक्सन EV मैक्स लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि एकबार फुल चार्ज करने पर यह 437 किलोमीटर की रेंज देगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story