Best Smartphone Under Rs 10,000: इस दिवाली कम कीमत में आने वाले इन स्मार्टफोंस को करें गिफ्ट, आपके अपने होंगे खुश

Best Smartphone Under Rs 10,000 In India : अगर आप कम कीमत में नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो Redmi, Realme, Samsung, Infinix और Poco को समेत कई अन्य कंपनियों के स्मार्टफोंस ऐसे हैं जो 10,000 रुपये से कम कीमत में आते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 16 Oct 2022 3:39 AM GMT
Best Smartphone Under Rs 10,000
X

Best Smartphone Under Rs 10,000 (Image Credit : Social Media)

Best Smartphone Under Rs 10,000 : हम सबके जीवन में स्मार्टफोन एक काफी जरूरी गैजेट बन चुका है। मौजूदा वक्त में स्मार्टफोन का रिश्ता सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए है फिर चाहे वह कोई स्कूली छात्र छात्रा हो या घर का कोई बुजुर्ग, सभी लोग आज स्मार्टफोन से जुड़े हुए हैं। ऐसे में अगर आप घर के किसी बुजुर्ग को या किसी अन्य सदस्य को इस दिवाली (Diwali 2022) नया स्मार्टफोन गिफ्ट करना चाहते हैं तो सामान्य फीचर्स के साथ आने वाले Poco C31, Redmi 10, Realme c35 तथा Samsung Galaxy F13 समेत कुछ अन्य स्मार्टफोंस पर विचार कर सकते हैं, जिनकी कीमत भारतीय बाजार में 10,000 रुपए से कम है। यह सभी स्मार्टफोन बेहतरीन डिजाइन और अपने प्राइस रेंज के हिसाब से एक अच्छे स्पेसिफिकेशंस के साथ आते हैं। जिसमें बेहतर कैमरा, बड़ी बैटरी, अच्छे कलर कांबिनेशन वाला डिस्प्ले तथा दमदार प्रोसेसर शामिल हैं। इन सभी स्मार्टफोंस को आप इकॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart, Amazon समेत कई अन्य जगहों से खरीद सकते हैं, साथ ही यह सभी स्मार्टफोन सामान्य रिटेल शॉप्स पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Samsung Galaxy F13

Samsung Galaxy F13 स्मार्टफोन भारतीय बाजार में बजट स्मार्टफोन के रूप में एक बेहतरीन विकल्प है। यह दमदार कैमरा सेटअप बड़ी बैटरी तथा एक बेहतरीन कलर कॉन्बिनेशन वाले डिस्प्ले सेटअप के साथ आता है। हैंडसेट फिलहाल 9,499 रुपये की शुरुआती कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें लंबे परफारमेंस के लिए 6000mAh की बैटरी दी गई है जो आपको ड्रेनेज की चिंता किए बगैर काफी लंबे वक्त तक फोन का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाती है। इसके साथ ही फिल्म देखने तथा गेम खेलने के दौरान बेहतर ग्राफिक्स एक्सपीरियंस के लिए इसमें 6.6-इंच FHD+ डिस्प्ले है। इसके अलावा वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी के लिए ये स्मार्टफोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है, जिसमें मुख्य में कैमरा 50-मेगापिक्सल का सेंसर है।

Poco C31

Poco बीते कुछ सालों में शानदार डिजाइन और दमदार स्पेसिफिकेशंस के साथ कम कीमत में अपने स्मार्टफोन को लॉन्च कर रहा है। अगर आप किसी अपने को इस दिवाली 10,000 रुपये से कम कीमत में कोई स्मार्टफोन गिफ्ट करना चाहते हैं तो Poco C31 हैंडसेट काफी बेहतर विकल्प आपके लिए साबित हो सकता है। फोन में 5,000mAh की बैटरी है जिसे दो दिनों तक चलने के लिए रेट किया गया है। यानी कि इस स्मार्टफोन पर आप बैटरी बैकअप की चिंता किए बगैर काफी लंबे वक्त तक कॉल एंटरटेनमेंट तथा गेमिंग का आनंद ले सकते हैं। इसमें 6.53 इंच का एचडी+ (720×1,600 पिक्सल) एलसीडी डिस्प्ले है, जिसमें 20:9 आस्पेक्ट रेशियो है, और ब्लू लाइट एमिशन के लिए टीयूवी रीनलैंड सर्टिफिकेशन है। इस डिस्प्ले सेटअप के साथ आपको बेहतर ग्राफिक आउटपुट प्राप्त होता है हालांकि, तेज प्रकाश में आपको स्क्रीन देखने में थोड़ी दिक्कत महसूस हो सकती है। Poco C31 में फोटोग्राफी के लिए, एक ट्रिपल रियर सेटअप जोड़ा गया है जिसमें एक 13-मेगापिक्सेल प्राथमिक कैमरा और दो 2-मेगापिक्सेल कैमरे शामिल हैं। यह बजट फ़ोन MediaTek Helio G35 SoC द्वारा संचालित है जिसे 4GB रैम के साथ जोड़ा गया है। या प्रोसेसर आपको सामान्य ऐप को तेजी से रन कराने तथा बगैर अटके मल्टीटास्किंग करने में सक्षम बनाता है। फ्लिपकार्ट पर Poco C31 9,990 रुपये की शुरुआती कीमत पर बिक रहा है।

Redmi 10

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Redmi बीते कुछ सालों में सभी आय वर्गों के लिए कई सारे स्मार्टफोंस को लॉन्च किया है। अगर आप किसी बजट एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तलाश में है तो Redmi 10 एक अच्छा विकल्प है। इस बेहतरीन फीचर्स और शानदार डिजाइन वाले स्मार्टफोन को आप 8,999 रुपए में खरीद सकते हैं। फोन में 6,000mAh की बैटरी है जो 18W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन को पावर देना एक ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 चिपसेट है जिसे एड्रेनो 610 जीपीयू और 6 जीबी तक रैम के साथ जोड़ा गया है। Redmi 10 में 20.6:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली 6.7-इंच की HD+ डिस्प्ले है। कैमरे के मोर्चे पर, डुअल कैमरा सेटअप f / 1.8 अपर्चर के साथ 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और LED फ्लैश के साथ 2-मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट सेंसर को स्पोर्ट करता है। कम कीमत में आने वाला स्मार्टफोन कैमरा, बैटरी, डिस्प्ले तथा प्रोसेसर समेत सभी मोर्चों पर काफी बेहतरीन है ऐसे में इस स्मार्टफोन की खरीदारी आपके लिए एक बेहतर सौदा साबित हो सकता है।

Infinix hot 12 play

Infinix hot 12 play स्मार्टफोन UNISOC T610 ऑक्टा-कोर चिपसेट द्वारा संचालित है जो 1.82GHz पर क्लॉक किया गया है। इसे 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। Infinix Hot 12 Play में 6.82-इंच का पंच-होल डिस्प्ले HD + (1640 x 720 पिक्सल) रिज़ॉल्यूशन और 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है जो फिल्म देखने तथा गेम खेलने के दौरान एक बेहतर कलर कॉमिनेशन वाला इस मोड ग्राफिक आउटपुट आपको प्रदान करता है। फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी के लिए इसमें एक डुअल-कैमरा सिस्टम है जिसमें 13MP का मुख्य लेंस है जिसका अपर्चर f/1.8 है। इसमें एक गहराई-संवेदन इकाई द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। इसमें 6,000mAh की बैटरी है, जो इसकी एक खासियत है। वर्तमान में यह हैंडसेट 8,199 रुपये की शुरुआती कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है जिसे आप ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों माध्यमों से खरीद सकते हैं।

Realme C35

Realme C35 स्मार्टफोन 18W फास्ट चार्जिंग तकनीक के समर्थन के साथ 5,000mAh की बैटरी पैक करता है। डिवाइस यूनिसोक टाइगर T616 ऑक्टा-कोर SoC द्वारा संचालित है जिसे, 6GB तक रैम और 128GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। इस प्रोसेसर और स्टोरेज सेटअप के साथ आप स्मार्ट फोन का उपयोग बड़े आसानी से हैवी ऐप को संचालित करने के लिए कर सकते हैं साथ ही मल्टीटास्किंग करने के दौरान भी आप किसी प्रकार का दिक्कत नहीं महसूस करेंगे। इसमें 6.6 इंच के पंच-होल डिस्प्ले और 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसके साथ आप बेहतरीन इमेज क्वालिटी में सेल्फी क्लिक कर सकते हैं और वीडियो चैट कर सकते हैं। वीडियोग्राफी तथा फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सिस्टम है जिसमें 50-मेगापिक्सल का मुख्य लेंस, 2-मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 0.3-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story