×

Best Pressure Cooker Brands: बेस्ट टॉप 10 प्रेशर कुकर ब्रांड, अब खाना बनाना होगा और आसान

Top 10 Best Pressure Cooker Brands: प्रेशर कुकर भाप से चलने वाला यह छोटा खाना पकाने का उपकरण साधारण भारतीय व्यंजनों को पाक कृतियों में बदल देता है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 26 Dec 2022 12:35 AM GMT
Top 10 Best Pressure Cooker Brands
X

Top 10 Best Pressure Cooker Brands(photo-social media)

Top 10 Best Pressure Cooker Brands: प्रेशर कुकर भाप से चलने वाला यह छोटा खाना पकाने का उपकरण साधारण भारतीय व्यंजनों को पाक कृतियों में बदल देता है। आखिरकार, आपको दाल बनाने के लिए प्रेशर कुकर की आवश्यकता होती है - क्या आप इसके बिना दाल मखनी, छोले या राजमा की कल्पना कर सकते हैं? सभी प्रेशर कुकर एक जैसे नहीं होते हैं। कुछ स्पष्ट रूप से दूसरों की तुलना में बेहतर हैं, और यह हर साल बाजार में नए उत्पादों के साथ सच होता है। यह लेख 2022 में भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रेशर कुकर का विस्तार से वर्णन करेगा। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें!

हॉकिन्स स्टेनलेस स्टील प्रेशर कुकर


अधिकांश भारतीय व्यंजनों में कई सामग्रियों की आवश्यकता होती है और इसमें जटिल स्वाद प्रोफाइल होते हैं। इसके अतिरिक्त, अधिकांश भारतीय व्यंजनों में समान या समान सामग्री की आवश्यकता होती है। जो लोग भारतीय व्यंजन पकाते हैं उनके पास बहुमुखी प्रेशर कुकर होना चाहिए। हॉकिन्स स्टील कुकर सही उम्मीदवार है क्योंकि यह किसी भी बर्नर या स्टोव रेंज पर काम करता है। यह इलेक्ट्रिक स्टोवटॉप्स पर अच्छी तरह से काम करता है और यह गैस रेंज पर अद्भुत काम करता है। इस अद्भुत प्रेशर कुकर का आकार स्पेक्ट्रम है जो 2 लीटर से शुरू होता है और इसमें 10 लीटर तक का प्रत्येक लीटर शामिल होता है। यदि आप इस उत्पाद को खरीदते हैं, तो यह कई वर्षों तक आपकी रसोई में रहेगा। यह टिकाऊ है क्योंकि यह स्टेनलेस स्टील से बना है। स्टेनलेस स्टील एक कठोर सामग्री है जो आसानी से जंग, खुरचना या खरोंच नहीं करता है।

Borosil


बोरोसिल भारत में लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है, जब किसी भी रसोई के उपकरण, कुकवेयर, सर्ववेयर और आयोजकों को खरीदने की बात आती है। बोरोसिल के कुकवेयर की सूची में, प्रेशर कुकर दुनिया भर में ब्रांड के सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों में से एक है, और विशेष रूप से भारतीय गृहिणियां बोरोसिल प्रेशर कुकर का उपयोग करना पसंद करेंगी। बोरोसिल के अधिकांश प्रेशर कुकर मॉडल फूड-ग्रेड SS304 और बॉडी का उपयोग करके निर्मित किए जाते हैं। पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील के साथ लेपित है। क्षमता के मामले में, बोरोसिल का प्रेशर कुकर 1L, 2L, 3L, 5L और 6.5L तक है।

Prestige


कंपनी गर्व से कहती है, 'प्रेस्टीज से ज्यादा प्रेशर कुकर के बारे में कोई नहीं जानता'। प्रेशर कुकिंग की उनकी उत्पत्ति और कई वर्षों से उनके विकास में मदद की गई है। प्रेस्टीज प्रेशर कुकर एक बहुमुखी रसोई उपकरण है, जो विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को तैयार करने का सुरक्षित, तेज और स्वस्थ तरीका पेश करता है। वे अपने खाना पकाने के समय के एक तिहाई हिस्से में सामग्री पकाने से समय और ऊर्जा दोनों की बचत करते हैं।

बजाज


बजाज भारत में तीसरा सबसे अच्छा प्रेशर कुकर ब्रांड है। पिछले 21 वर्षों से उद्योग में होने से उन्हें भारतीय बाजार और ग्राहक को ध्यान से जानने का लाभ मिलता है। इंजीनियरों की उनकी टीम, डेवलपर्स को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पाद देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वे कई घरेलू अनुप्रयोगों को बनाने में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं और कई लोगों द्वारा पसंद किए जाते हैं। प्रेशर कुकर स्टील और एल्युमीनियम वेरिएंट में उपलब्ध हैं और काफी टिकाऊ हैं।

Premier


यह भारत में भरोसेमंद प्रेशर कुकर ब्रांडों में से एक है। उनके उत्पाद अंडरराइटर्स लेबोरेटरी, भारतीय मानक ब्यूरो और सामान्य यूरोपीय द्वारा सुरक्षित और प्रमाणित हैं। अच्छे लुक और टिकाउपन के लिए कुकर अत्यधिक पॉलिश किया हुआ स्टेनलेस स्टील है. ऊर्जा कुशल खाना पकाने के लिए इसमें गर्मी वितरण और प्रतिधारण भी है। प्रेशर कुकर की 5 साल की वारंटी है।

Jaipan


यह ब्रांड 180 में अस्तित्व में आया और इसमें 180 उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है। उनके उत्पादों पर उल्लेखनीय आकर्षण कम कीमत पर उच्च गुणवत्ता और बिक्री के बाद की सेवा है। जैपन कुकर एल्यूमीनियम से बना है। गैसकेट रिलीज सिस्टम और सुरक्षा प्लग कुकर को सुरक्षित और पकाने में आसान बनाता है।

United


यूनाइटेड प्रेशर कुकर हमारी सूची में अगले स्थान पर हैं। वे आधुनिक घर के लिए एक सुरक्षित और आर्थिक विकल्प प्रस्तुत करते हैं। कुकर आईएसआई आदि द्वारा मान्यता प्राप्त हैं, उनके पास 60 महीने की वारंटी है। बेचने से पहले सभी कुकरों का परीक्षण किया जाता है और वे ग्राहकों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पाद देकर संतुष्ट करते हैं।

Fabiano


यह भारत और विदेशों में भी एक अग्रणी ब्रांड है, कुकर इंडक्शन आधारित एल्यूमीनियम के साथ आता है जो अधिक गर्मी और ईंधन कुशल को अवशोषित करता है। वे बहुत टिकाऊ होते हैं और वारंटी के साथ आते हैं। तीन लीटर प्रेशर कुकर मॉडल की कीमत लगभग 1000 रुपये है।

Pigeon


कबूतर भारत में अग्रणी ब्रांडों में से एक है। प्रेशर कुकर हाई ग्रेड वर्जिन एल्युमीनियम से बना है. उन्नत सुरक्षा के लिए गैसकेट रिलीज सिस्टम और गैसकेट रिलीज वेंट सिस्टम। यह विभिन्न क्षमताओं और आकार दोनों में उपलब्ध है।

Butterfly


यह समूह भारत में स्टेनलेस स्टील प्रेशर कुकर पेश करने वाला पहला समूह है। वे भारी, अतिक्रमित, तीन प्लाई अद्वितीय एल्यूमीनियम थर्मल बेस के साथ उपलब्ध हैं जो भोजन को जलाने से बचाते हैं। रंग: सिल्वर, मटीरियल: एल्युमिनियम पैकेज में शामिल: 1-पीस बॉडी, 1-पीस ढक्कन, 1-पीस वज़न सेट, 1-पीस गैसकेट औऱ 1-पीस यूज़र मैन्युअल साथ में वारंटी कार्ड वारंटी: निर्माण दोष के लिए 5 साल की वारंटी।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story