×

BMW Electric Vehicle: भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च होगी BMW i4, जानिए रेंज और रफ्तार

Upcoming Cars : भारतीय कार बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) का मांग बढ़ता देख बीएमडब्ल्यू (BMW) अपनी एक और इलेक्ट्रिक व्हीकल BMW i4 EV मई में लॉन्च करेगी।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 30 April 2022 10:28 AM GMT
BMW i4
X

BMW i4 (Image Credit : Social Media)

BMW Upcoming Cars : आज भारत के लिए वायु प्रदूषण एक बहुत ही बड़ा गंभीर मुद्दा बन गया है। वायु प्रदूषण का मौजूदा वक्त में सबसे बड़ा कारण सड़कों पर रोज बढ़ती गाड़ियों का अंबार है। देशभर में हर रोज हजारों की संख्या में नई गाड़ियां सड़क पर आ रही हैं। जिसके कारण वायु गुणवत्ता लगातार खतरनाक होता जा रहा है। ऐसे में ईवी यानी इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत समेत पूरे विश्व के लिए बहुत फायदेमंद है। आज भारत इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) के क्षेत्र में एक नया मार्केट बनकर उभरा है इन्हीं सब को देखते हुए बीएमडब्ल्यू भारत के कार बाजार में जल्दी बीएमडब्ल्यू i4 (BMW i4) इलेक्ट्रिक व्हीकल को लांच करने वाली है।

क्या खास है BMW i4 EV में?

भारत को इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में एक बड़ा मार्केट उभरता देश बीएमडब्ल्यू अपने नए इलेक्ट्रिक व्हीकल आई 4 को भारत में लॉन्च करने वाली है। यह कार दो वेरिएंट में अवेलेबल रहेगी पहला ई ड्राइव 40 (eDrive 40) तथा दूसरा M50 ररहेगी। हीरा इस फोटो में 330.बीएचपी पावर का मोटर तथा 430एनएम पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। वहीं दूसरा वेरिएंट M50 528.6बीएचपी तथा 795एनएम जनरेट करता है। इसकी सबसे खास बात बीएमडब्ल्यू i4 के दोनों ही वेरिएंट में 80.7 kWh फ्लोर माउंटेड लिथियम आयन की बैटरी रहेगी।

BMW i4 (Image Credit : Social Media)

80.7 kWh लिथियम आयन की बैटरी देगी इतना रेंज और रफ्तार

इलेक्ट्रिक व्हीकल बीएमडब्ल्यू i4 के दोनों ही वेरिएंट में लिथियम आयन की बैटरी फ्लोर माउंटेड होगी मगर यह बैठी दोनों वैरीअंट में अलग अलग तरह का रेंज प्रोवाइड करेगी। कंपनी का दावा है कि पहले वैरीअंट eDrive 40 में सिंगल चार्जिंग पर बीएमडब्ल्यू i4 590 किलोमीटर तक जा सकेगी। वहीं बीएमडब्ल्यू i4 की M50 मॉडल सिंगल चार्ज पर 510 किलोमीटर रेंज तक जा सकेगी।

कंपनी का दावा है कि बीएमडब्ल्यू i4 का M50 मॉडल महज 3.9 सेकंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकेगी। जबकि eDrive 40 मॉडल 5.7 सेकंड में जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड हासिल कर सकेगी।

BMW i4 (Image Credit : Social Media)

26 मई को लॉन्चिंग

बीएमडब्ल्यू इलेक्ट्रिक व्हीकल i4 की लॉन्चिंग कंपनी 26 मई 2022 को कर रही है। बता दें अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में यह कार 2021 में ही लॉन्च हो चुकी है हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल का क्रेज भारत में बढ़ता देखते हुए बीएमडब्ल्यू ने इस कार्य को अब भारत में भी लांच करने का फैसला किया है। गौरतलब है कि बीएमडब्ल्यू ने भारतीय कार बाजार में पहले ही अपनी दो इलेक्ट्रिक व्हीकल की लॉन्चिंग भारत में कर चुकी है जिसमें मिनी कॉपर एसई (Mini Copper SE) और बीएमडब्ल्यू iX (BMW iX) शामिल है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story