×

Bounce Infinity Scooter : बाउंस कंपनी का नवीनतम इलेक्ट्रिक वाहन "इंफिनिटी" हुआ लांच, जानें इसके बारे में

Bounce Infinity Scooter : भारतीय बाजार में बैटरी और चार्जर सहित 68,999 की कीमत पर अपना नया इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की घोषणा की है।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Shraddha
Published on: 3 Dec 2021 1:16 PM GMT
इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर
X

 इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया) 

Bounce InfinityScooter : बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन (EV) स्टार्टअप बाउंस ने गुरुवार को भारतीय बाजार में बैटरी और चार्जर सहित 68,999 की कीमत पर अपना नया इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च (new infiniti electric scooter launched) करने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त अगर आप बिना बैटरी वाला स्कूटर खरीदते हैं तो आपको मात्र 36, 000 का ही भुगतान करना होगा। कंपनी ने अपने इस बैटरी से चलने वाले इनफिनिट स्कूटर (infinite electric scooter) की 499 के टोकन राशि पर खरीद हेतु बुकिंग भी शुरू कर दी है। आइए इस लेख में जानते हैं इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में-

किराए पर ले सकते हैं स्वैपिंग पॉइंट से बैटरी

बाउंस कंपनी द्वारा निर्मित इस इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर (infiniti electric scooter) में विशेष स्वैपिंग बैटरी विकल्प (swapping battery options) मौजूद है जो ग्राहकों को आसानी से स्कूटर की बैटरी को स्वैपिंग पॉइंट से बदलने की सुविधा प्रदान करेगा। इस स्कूटर की खरीद के पश्चात ग्राहक बाउंस कंपनी द्वारा निर्मित स्वैपिंग केंद्रों से भी बैटरी किराए पर ले सकते हैं। इस सुविधा को विस्तृत रूप प्रदान करने के उद्देश्य से कंपनी बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क का भी निर्माण करेगी। शुरुआती तौर पर यह सुविधा केवल 6 शहरों में उपलब्ध है जिनमें- बैंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद, पुणे, दिल्ली और विजयवाड़ा शामिल हैं।

इन्फिनिटी वैकल्पिक बैटरी के साथ उपलब्ध पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर

बाउंस इनफिनिटी स्कूटर वैकल्पिक बैटरी के साथ पेश किया जाने वाला भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। बाउंस ने इस इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर को "battery as a service" के विकल्प के तौर पर लांच किया है जो स्कूटर खरीदने वाले ग्राहकों को बिना बैटरी के स्कूटर चुनने की सुविधा उपलब्ध कराता है। बिना बैटरी वाला स्कूटर आप आसानी से 30,000 के करीब तक बचा सकते हैं। अगर इस ई-स्कूटर की कीमत की बात करें तो इसका सीधा मुकाबला बजाज चेतक इलेक्ट्रिक, टीवीएस आईक्यूब और ईथर 450X जैसी दिग्गज कंपनियों के वाहन से होगा।

बाउंस कंपनी का नवीनतम इलेक्ट्रिक वाहन (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


विशेषता, रंग प्रकार और अन्य विवरण


बाउंस इनफिनिटी 2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित है जिसके द्वारा इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने के बाद इसे आसानी से अधिकतम 85 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम गति 65 किमी/घंटा है।

बाउंस कंपनी (bounce company) के मुताबिक इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक ड्रैग मोड उपलब्ध है जो स्कूटर चलाने वाले को स्कूटर पंक्चर होने के बाद भी स्कूटर को आसानी से चलाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त स्कूटर में पावर और इको विकल्प के साथ दो राइडिंग मोड उपलब्ध हैं। नई तकनीकी के अनुकूल निर्मित किए गए इस स्कूटर को एक कनेक्शन फीचर की मदद से ऐप से भी कनेक्ट किया जा सकता है। इस ऐप कनेक्टिविटी की सहायता से स्कूटर चालक अपने मोबाइल के विभिन्न कार्यों को सीधे अपने स्मार्टफोन से संचालित कर सकता है। बाउंस इनफिनिटी ई1 इलेक्ट्रिक स्कूटर पांच अलग-अलग रंगों में बिक्री हेतु उपलब्ध है, यह पांच इस प्रकार हैं- स्पार्कल ब्लैक, कॉमेट ग्रे, स्पोर्टी रेड, पर्ल व्हाइट और डेसैट सिल्वर।

अतिरिक्त विशेषताओं के तौर पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर डिजिटल गतिमीटर के साथ उपलब्ध है जो इग्निशन स्टेटस, साइड स्टैंड स्टेटस, इंडिकेटर्स, बैटरी स्टेटस, स्पीड डिस्प्ले, ओडोमीटर रीडिंग, व्हीकल स्टेटस, ब्लूटूथ स्टेटस और हाई बीम स्टेटस जैसे अन्य चीजों का डेटा स्कूटर के सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है।

मार्च में स्कूटर की डिलीवर होगी शुरू

बाउंस कंपनी आने वाले कुछ हफ्तों में ही अपने E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्ट राइड शुरू कर देगी तथा कंपनी के मुताबिक इस स्कूटर की डिलीवरी अगले साल के मार्च तक संभावित रूप से शुरू हो जाएगी।

कंपनी ने बेहद व्यापक रूप में किया है निवेश

बाउंस ने हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने के उद्देश्य से इलेक्ट्रिक और ICE टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी '22Motors' का अधिग्रहण किया था। इस अधिग्रहण के लिए बाउंस को तकरीबन 70 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब 52 करोड़ की राशि का भुगतान करना पड़ा है। इस अधिग्रहण की सहायता से बाउंस कंपनी राजस्थान में अपने विनिर्माण संयंत्र द्वारा सालाना लगभग 1.80 लाख स्कूटरों का निर्माण करने में सक्षम होगी। इसके अतिरिक्त अपने उत्पादन को बढ़ाने के उद्देश्य से कंपनी नया विनिर्माण संयंत्र की आधारशिला भी रख सकती है।

Shraddha

Shraddha

Next Story