×

Budget Adventure Bikes : क्या आप भी हैं एडवेंचर करने के शौकीन, जानिए इन किफायती बाइक्स के बारे में

Top 5 Budget Adventure Bikes : अगर आप भी पहाड़ों में एडवेंचर करने का शौक रखते हैं तो भारतीय टू व्हीलर मार्केट में उपलब्ध इन पांच एडवेंचर बाइक को हो आप काफी किफायती दाम में खरीद सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 Jun 2022 9:44 AM GMT
Budget Adventure Bike
X

Budget Adventure Bike (Image Credit : Social Media)

Top 5 Budget Adventure Bikes : भारत में अब पहले की अपेक्षा लोग ज्यादा संख्या में एडवेंचर का शौक रखने होने लगे हैं। इसका प्रभाव भारतीय टू व्हीलर मार्केट (Indian Two Wheeler Market) पर भी देखने को मिल रहा है। युवाओं के बीच पहाड़ों में सफर करने का एडवेंचर बाइक राइडिंग फैशन भारतीय टू व्हीलर मार्केट के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। बीते कुछ सालों में इस मार्केट में कई कंपनियों ने बेहतरीन फीचर्स वाले बाइक्स को लॉन्च किया है। आइए जानते हैं देश की 5 सबसे बेहतरीन एडवेंचर बाइक के बारे में जो एडवेंचर राइडिंग का शौक रखने वाले लोगों के लिए काफी किफायती साबित हो सकता है।

रॉयल इनफील्ड हिमालयन (Royal Enfield Himalayan)

अगर भारत के सबसे लोकप्रिय एडवेंचर बाइकों की बात करें तो उनमें Royal Enfield Himalayan शायद पहले या दूसरे पायदान पर शुमार होगा। पांच स्पीड ट्रांसमिशन के साथ, 411cc की एयर कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन वाली इस बाइक का क्रेज देश के युवाओं में काफी ज्यादा है। ज्यादातर युवा जो पहाड़ों के सफर के लिए एडवेंचर बाइक लेना चाहते हैं उन्हें रॉयल इनफील्ड हिमालयन काफी ज्यादा पसंद आती है इस बाइक को 2.15 लाख रुपये के एक्स शोरूम प्राइस खरीद सकते हैं।

येजदी एडवेंचर (Yezdi Adventure)

Yezdi Adventure मैं 334 सीसी का लिक्विड कूल्ड सिंगल पार्ट वाला धाकड़ इंजन मिलता है। पहाड़ों में एडवेंचर की शौक रखने वाले लोगों के लिए इस बाइक में 6 स्पीड ट्रांसमिशन मिलता है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के स्वामित्व वाली क्लासिक लीजेंड की Yezdi Adventure हो आप 2.5 लाख रुपये की कीमत में अपने घर ला सकते हैं।

होंडा सीबी 200 एक्स (Honda CB200X)

Honda CB 200X की शुरुआती एक्स शोरूम प्राइस 1.50 लाख रुपये है। स्पोर्ट बाइक के क्षेत्र में अपना बेहतरीन नाम कमाने वाली होंडा की इस एडवेंचर बाइक में आपको 5 स्पीड ट्रांसमिशन के साथ 184 सीसी का सिंगल सिलेंडर वाला एयर कूल्ड इंजन मिलता है। एडवेंचर का शौक रखने वाले लोगों के बीच इस बाइक का भी अच्छा क्रेज देखने को मिलता है। जिसके कारण भारतीय टू व्हीलर मार्केट में एडवेंचर बाइक की लिस्ट में या टॉप फाइव में गिनी जाती है।

हीरो एक्स प्लस 200 (Hero X Plus 200)

अगर आप भारत में सबसे सस्ती एडवेंचर बाईक्स की लिस्ट को देखेंगे तो उसमें Hero X Plus 200 शायद पहले पायदान पर होगा। करीब 1.23 लाख रुपये के एक्स शोरूम प्राइस वाले इस बाइक में आपको 199 सीसी का एयर/ऑयल कूल्ड सिंगल सिलेंडर वाले इंजन के साथ 5 स्पीड ट्रांसमिशन मिलता है। कम पैसे में एडवेंचर का शौक रखने वाले लोगों के लिए हीरो एक्स प्लस 200 एक बेहतरीन ऑप्शन है।

सुजुकी वी-स्टॉर्म एसएक्स (Suzuki V-Strom SX)

एडवेंचर बाइक की कैटेगरी में Suzuki V-Strom SX हाल ही में लांच हुआ है। करीब 2.15 लाख रुपये के एक्स शोरूम प्राइस वाले इस बाइक में आपको 249CC का ऑयल कूल्ड सिंगल सिलेंडर वाले इंजन के साथ 6 स्पीड ट्रांसमिशन मिलता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story