×

CAA Online Portal: ध्यान दें! भारत की नागरिकता पाने के लिए यहां और ऐसे करें Apply

CAA Online Portal: भारत सरकार द्वारा वेबपोर्टल लॉन्च किया गया है। जिसके जरिए अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए शरणार्थी भारतीय नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 13 March 2024 10:25 AM GMT
CAA Online Portal: ध्यान दें! भारत की नागरिकता पाने के लिए यहां और ऐसे करें Apply
X

CAA Online Portal: Citizen Amendment Act, जिसे देश में लागू कर दिया गया है। इस कानून के तहत 2014 से पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर मुस्लिम प्रवासियों (हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई) को भारत की नागरिकता मिलेगी। इसके लिए सरकार द्वारा वेबपोर्टल भी लॉन्च कर दिया गया है। जिसपर जाकर अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए शरणार्थी भारतीय नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए जल्द ही एक मोबाइल ऐप 'सीएए-2019' भी लॉन्च होगी।

CAA के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने एक ऑनलाइन वेब पोर्टल लॉन्च किया है। जिसपर जाकर लोग अप्लाई कर सकते हैं। बता दें इस वेब पोर्टल के साथ सरकार ने एक ऐप भी बनाया है, जिसका नाम CAA 2019 है।

कैसे करें CAA के लिए अप्लाई (How to apply for CAA)

सबसे पहले भारत सरकार द्वारा लॉन्च की गई सीएए के लिए ऑनलाइन पोर्टल Indiancitizenshiponline.nic.in या ऐप पर जाना होगा।

प्लेटफॉर्म को ओपन करते ही CAA के बारे में तमाम जानकारियां मिल जाएगी। उन्हें अच्छे से पढ़ने के बाद ही नीचे स्क्रॉल करें।

इसके बाद ऑनलाइन सर्विस के सेक्शन में जाएं, जहां आपको सीएए की जरिए नागरिकता पाने के लिए एक लिंक मिलेगा। आप इस लिंक पर क्लिक करें।

लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज या इंटरफेस ओपन होगा।

इसके बाद अब आपको लॉग-इन करना होगा। Log in करने के लिए आपको अपना फोन नंबर या ईमेल आईडी डालना होगा।

ठीक उसके बाद आपको नीचे दिख रहे कैप्चा को भरना होगा।

कैप्चा भरने के बाद अब आपको कंटिन्यू (Continue) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।


ध्यान रखें कि अगर आप नए हैं और सीएए के लिए अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के आपके फोन नंबर या ईमेल पर ओटीपी नहीं जाएगा। इसलिए आप सबसे पहले साइन-अप करें। साइन अप करने के लिए आप स्क्रीन पर दिखाए जाने वाली गाइडलाइन्स को फॉलो करें। इन प्रोसेस को पूरा करने के बाद ही आप भारत नागरिकता पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा फॉर्म में मांगे सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद आपको आवेदन के लिए 50/- रुपये के शुल्क का ऑनलाइन भुगतान भी करना होगा। किसी भी तरह की मदद के लिए आप support.ctznoci@mha@gov@in पर जा सकते हैं। साथ ही आप +91-11-23070167 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

क्या क्या लगेंगे डॉक्यूमेंट्स: (Documents Required For CAA):

CAA के लिए ऑनलाइन फॉर्म में शेड्यूल- 1A के तहत 9 तरह के कुछ जरूरी दस्तावेज मांगे गए हैं। वहीं शेड्यूल-1B के तहत 20 तरह के दस्तावेज और शेड्यूल- 1C के तहत एफिडेविट देना होगा। लेकिन ध्यान दें सबसे पहले यह बताना होगा कि वे अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के शरणार्थी हैं।

इसके लिए इन देशों के पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, जमीन से जुड़े दस्तावेज दिखाने होंगे। इसके अलावा भारत सरकार की ओर से जारी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, जमीनी दस्तावेज, बिजली और पानी बिल, विवाह प्रमाण पत्र आदि दिखाकर भी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, अगर किसी के पास कोई डॉक्यूमेंट्स नहीं है तो वो उसका कारण बता सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story