×

Call of Duty: कॉल ऑफ ड्यूटी आएगा निन्टेंडो पर, माइक्रोसॉफ्ट का ऐतिहासिक करार

Call of Duty: दुनिया का टॉप वीडियो गेम "कॉल ऑफ ड्यूटी" अब निन्टेंडो स्विच कंसोल पर भी खेला जा सकेगा। गेमिंग इंडस्ट्री के एक ऐतिहासिक करार में माइक्रोसॉफ्ट और निन्टेंडो कॉर्प ने हाथ मिलाया है।

Neel Mani Lal
Published on: 22 Feb 2023 4:50 PM GMT
Call of Duty will come on Nintendo, Microsofts historic agreement
X

कॉल ऑफ ड्यूटी आएगा निन्टेंडो पर, माइक्रोसॉफ्ट का ऐतिहासिक करार: Photo- Social Media

Call of Duty: दुनिया का टॉप वीडियो गेम "कॉल ऑफ ड्यूटी" अब निन्टेंडो स्विच कंसोल पर भी खेला जा सकेगा। गेमिंग इंडस्ट्री के एक ऐतिहासिक करार में माइक्रोसॉफ्ट और निन्टेंडो कॉर्प ने हाथ मिलाया है। 2013 के बाद से अब कॉल ऑफ ड्यूटी फ्रेंचाइज की निन्टेंडो स्विच कंसोल पर वापसी हो रही है।

दीर्घकालिक समझौता

कॉल ऑफ ड्यूटी को निन्टेंडो कंसोल पर वापस लाने के लिए निन्टेंडो और माइक्रोसॉफ्ट के बीच एक ऐतिहासिक दीर्घकालिक कानूनी समझौता किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट के उपाध्यक्ष और अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट और निन्टेंडो के बीच "बाध्यकारी 10-वर्षीय कानूनी समझौते" की घोषणा की गई है, जो कि निंटेंडो स्विच के खिलाड़ियों के लिए कॉल ऑफ़ ड्यूटी फ्रैंचाइज़ी लाने का वादा करता है।

माइक्रोसॉफ्ट की घोषणा के अनुसार कॉल ऑफ़ ड्यूटी को निन्टेंडो खिलाड़ियों के लिए एक्सबॉक्स के समान पूर्ण सुविधा और सामग्री समानता के साथ आएगा ताकि वे कॉल ऑफ़ ड्यूटी सीरीज़का अनुभव उसी तरह कर सकें जैसे एक्सबॉक्स और प्लेस्टेशन गेमर्स आनंद लेते हैं।

बड़ा असर

नई घोषणा से गेमिंग उद्योग के साथ-साथ निंटेंडो स्विच के मालिकों के लिए बहुत बड़ा असर होने वाला है। 2013 में कॉल ऑफ़ ड्यूटी: घोस्ट्स के बाद से निंटेंडो कंसोल पर कॉल ऑफ़ ड्यूटी गेम नहीं आया है। निंटेंडो प्लेटफ़ॉर्म पर कॉल ऑफ ड्यूटी जैसी विश्व प्रसिद्ध फर्स्ट पर्सन सिमुलेशन श्रृंखला की वापसी एक बड़ी घटना है। यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ मुकदमा चला रहा है।

ये मुकदमा कॉल ऑफ ड्यूटी के निर्माताओं - एक्टिविज़न ब्लिजार्ड को खरीदने के माइक्रोसॉफ्ट के प्रयासों के कारण हुआ है। एफटीसी ने तर्क दिया है कि माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एक्टिविज़न ब्लिजार्ड का अधिग्रहण गेमिंग उद्योग के भीतर एकाधिकार पैदा करेगा और अमेरिका के कानूनों का उल्लंघन करेगा। संभवतः इसी से बचने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने नया करार किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story