×

Change Aadhaar Card Photo : सोशल मीडिया की डीपी की तरह अब आधार कार्ड पर भी लगाए अपनी मनपसंद फोटो? जानिए कैसे

Change Aadhaar Card Photo: अगर आप अपनी आधार कार्ड की फोटो बदलना चाहते हैं तो आप अब इसे बेहद आसानी से बदल सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Jan 2024 6:15 AM GMT (Updated on: 13 Jan 2024 6:15 AM GMT)
Change Aadhaar Card Photo
X

Change Aadhaar Card Photo (Image Credit-Social Media)

Change Aadhaar Card Photo: इस समय आधार कार्ड एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों में से एक है। ये एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो आपकी पहचान का सबसे ज़रूरी आईडी है। वहीँ ये बैंक से लेकर कई चीज़ों में काफी काम भी आता है। ऐसे में अक्सर लोगों को इसे लेकर या ज़्यादातर सरकारी पहचान पत्रों के लिए शिकायत होती है कि उनकी फोटो इसमें सही नहीं आती है वहीँ अब कुछ ऐसा होने जा रहा है जिससे आपकी ये शिकायत भी दूर हो जाएगी। आइये जानें कैसे।

आधार कार्ड पर लगा सकते हैं आप नई तस्वीर

जहाँ एक तरफ सोशल मीडिया काफी तेज़ी से हर तरफ फ़ैल रहा है वहीँ हर कोई अपनी प्रोफाइल इमेज काफी अच्छी और अप टू डेट रखता है। वहीँ लोग अक्सर अपनी डिस्प्ले इमेज में फ़िल्टर यूज़ करते हैं जिससे उनकी तस्वीर और भी ज़्यादा अट्रैक्टिव और अच्छी दिखे। वहीँ अगर बात करें आपके आधार कार्ड से लेकर वोटर आईडी कार्ड तक तो शायद ही आपको अपनी इसमें छपी तस्वीर पसंद आती होगी। लेकिन अब इन पुरानी तस्वीर की जगह आप अपनी लेटेस्ट और मनचाही तस्वीर भी लगा सकते हैं।

वहीँ आप अपने इन डाक्यूमेंट्स में लगी तस्वीर को किसी को दिखने से भी कतराते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपनी आधार कार्ड पर लगी तस्वीर को बदल सकते हैं आइये आपको बताते हैं कि कैसे इसे आप चेंज कर सकते हैं।

आधार कार्ड एक ऐसा पहचान पत्र है जिसकी आपको कई जगह ज़रूरत पड़ती है, जो लोग आज 25-30 साल के हैं उनके आधार कार्ड पर कई साल पहले की उनकी तस्वीर लगी है यानि करीब 10 साल पहले की। वहीँ अब आप ऐसे नहीं दिखते होंगे। वहीँ आपको ये ख्याल भी आता होगा कि अब आपकी ये तस्वीर बदल जाये।

आधार कार्ड पर फोटो बदलने के लिए आप आधार सेण्टर जा सकते हैं। आप यूआईडीएआई के वेबसाइट से इसके लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। इससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। जब आप आधार सेंटर पहुंचेंगे तो आपकी बायोमेट्रिक जानकारी भी ली जाएगी। जिसके बाद आपकी तस्वीर बढ़ने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। लेकिन इसके लिए आपको करेक्शन फीस देनी होगी।

वैसे आप इसके लिए अपनी मनपसंद तस्वीर तो नहीं लेकिन सही और अच्छी फोटो खिचवा सकते हैं। इसके बाद जो आपकी तस्वीर क्लिक होगी वही आपके आधार पर अपडेट हो जाएगी। आपकी तस्वीर बदल जाएगी और आपको अपना अपडेटेड आधार मिल जायेगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story