×

Chat GPT: आप भी कर सकते हैं चैट जीपीटी का इस्तेमाल, जानिए स्टेप बाई स्टेप तरीका

Chat GPT: चैटजीपीटी वेब पेज में चलता है सो आप किसी भी डिवाइस पर ब्राउज़र का उपयोग करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Jan 2023 6:02 AM GMT
Chat GPT
X

Chat GPT (photo: social media )

Chat GPT: ओपनएआई द्वारा विकसित इंटेलिजेंट चैटबॉट 'चैटजीपीटी' ने इंटरनेट पर तहलका मचाया हुआ है, अब भी आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के इस नए टूल के बारे में काफी कुछ जान चुके होंगे। लेकिन इस टूल का इस्तेमाल कैसे करें, ये भी जानना जरूरी है। इस टूल का डेवलपमेंट ही इसी लिए किया गया है कि इसे हर कोई इस्तेमाल कर सके।

ये टूल देता है सवालों के जवाब

चैटजीपीटी सिर्फ एक त्वरित चैट के लिए ही नहीं है, बल्कि ये कई विषयों पर सवालों के जवाब दे सकता है। ये परिभाषाएं बता सकता है, स्पष्टीकरण और सिफारिशें दे सकता है; समस्या-समाधान सलाह प्रदान कर सकता है किसी दिए गए विषय पर टेक्स्ट कंटेंट भी जेनरेट कर सकता है। ये लिखने या अनुवाद करने में भी सहायक है। बताया जाता है कि ये एक इंटरव्यू भी ले सकता है।

चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें

चैटजीपीटी वेब पेज में चलता है सो आप किसी भी डिवाइस पर ब्राउज़र का उपयोग करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

- सबसे पहले चैट डॉट ओपनएआईडॉटकॉम पर जाएँ।

- चैटजीपीटी का उपयोग करने के लिए आपके पास एक खाता होना चाहिए, इसलिए या तो किसी मौजूदा खाते का उपयोग करने के लिए लॉग इन करें या एक नया खाता बनाने के लिए साइन अप का चयन करें।

- साइन अप चुनें और मैन्युअल रूप से खाता बनाने के चरणों का पालन करें, या गूगल या माइक्रोसॉफ्ट के अपने खातों में से किसी एक का उपयोग करके लॉग इन करने के लिए जारी रखें।

- अपना नाम दर्ज करें और जारी रखें चुनें।

- आपको एक फ़ोन नंबर लिंक करना होगा। अपने क्षेत्र का चयन करें और एक फ़ोन नंबर दर्ज करें, फिर कोड भेजें चुनें।

- प्राप्त कोड दर्ज करें।

- आपका काम हो गया। अब पॉप अप होने वाले संदेश को पढ़ें और फिर अगला चुनें।

- डेटा संग्रह और गोपनीयता के बारे में दूसरा संदेश पढ़ें, फिर अगला चुनें।

- फीडबैक मांगने वाला तीसरा संदेश पढ़ें, फिर नेक्स्ट चुनें।

- अब आप पूरी तरह तैयार हैं। आरंभ करने के लिए चैट बॉक्स में एक प्रश्न टाइप करें। नई बातचीत शुरू करने के लिए किसी भी समय ऊपर बाईं ओर नई चैट चुनें।

- सेंड बटन का चयन करें।

- प्रतिक्रिया देखें। आपका प्रश्न जितना जटिल होगा, आपको उतना ही व्यापक उत्तर मिलेगा।

- ओपनएआई, चैटजीपीटी के लिए फीडबैक चाहता है, इसलिए अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए उत्तर के आगे लाइक/डिसलाइक बटन का चयन करें।

- अपना फ़ीडबैक लिखें और फ़ीडबैक सबमिट करें चुनें।

मज़ा लीजिये नए टूल का

सो, ये है चैटजीपीटी। अब आप जानते हैं कि चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करना है। ध्यान रखें कि आपके सवाल में चैटजीपीटी जिस जानकारी को नहीं जानता उसे भरने के लिए वह कभी-कभी कुछ भी लिख देगा। इस कारण आप सौ फीसदी सटीकता के बारे में निश्चिन्त न रहें तो बेहतर होगा। चैटजीपीटी लगातार नई नई जानकारियां अपने अन्दर समाहित करता जाता है जिसमें आपके द्वारा पूछे गए सवाल, कंटेंट इत्यादि भी शामिल है।

फैक्ट फाइल

- चैटजीपीटी (चैट बेस्ड जनरेटिव प्री-ट्रेन ट्रांसफॉर्मर) ओपन एआई द्वारा विकसित एक एआई टेक्स्ट टूल है। ओपनएआई, अमेरिका के सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व वाली एक शोध कंपनी है जिसे माइक्रोसॉफ्ट, खोसला वेंचर्स और लिंक्डइन के सह-संस्थापक रीड हॉफमैन द्वारा सपोर्ट किया गया है। कंपनी ने 30 नवंबर, 2022 को ये सॉफ्टवेयर जारी किया था।

- यह एआई चैटबॉट सिस्टम है जिसे लोगों के साथ बातचीत करने के लिए डिजाइन किया गया है। चैटजीपीटी मानव संवाद को समझ सकता है और ऐसा टेक्स्ट उत्पन्न कर सकता है जैसे कि किसी इंसान ने इसे टाइप किया हो।

- एआई टूल का संवाद प्रारूप आपको अनुवर्ती प्रश्न पूछने सहित कई टेक्स्ट-आधारित इंटरैक्शन में शामिल होने की अनुमति देता है।

- यह व्याकरण संबंधी त्रुटियों को भी ठीक कर सकता है। फिल्म के शीर्षक को इमोजी में बदल सकता है, और पायथन सहित कोड की पंक्तियों में बग की मरम्मत कर सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि चैटजीपीटी मंि अस्वीकार्य अनुरोधों को पहचानने और अस्वीकार करने सहित प्रभावशाली क्षमताएं हैं, लेकिन यह गलती भी कर सकता है।

- मैडसेफ के सीईओ डेविड इरविन और फ्रीर कंसल्टेंसी के संस्थापक निदेशक निक फ्रीर के अनुसार, चैटजीपीटी में शिक्षा और व्यवसायों के लिए सामग्री बनाने में अपने इनोवेशन के लेवल के साथ भविष्य में हमारे जीवन को बदलने की क्षमता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story