×

ChatGPT-4o लॉन्च, फ्री में मिलेंगी ये सभी सुविधाएं या देने होंगे पैसे

ChatGPT-4o: GPT 4, Sora के बाद OpenAI ने अब GPT 4o को लॉन्च किया है। इस AI Tools में यूजर्स को कई सुविधाऐं मिलेंगी। ये AI मॉडल वॉयस असिस्टेंट की तरह काम करता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 May 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 15 May 2024 3:45 AM GMT)
ChatGPT-4o लॉन्च, फ्री में मिलेंगी ये सभी सुविधाएं या देने होंगे पैसे
X

ChatGPT-4o: इन दिनों ChatGPat का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जा रहा है। दरअसल आज के समय में ChatGPT दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला AI टूल्स बन चुका है। वहीं कंपनी ने भी इसका नया वर्जन GPT-4o लॉन्च कर दिया है। ये GPT-4 के मुकाबले काफी अलग होगा क्योंकि ये दोगुनी स्पीड से काम करने वाला है। इसकी खासियत ये है कि, OpenAI ने इसमें इमोशन को समझकर जवाब देने की क्षमता की सुविधा दी है।

GPT 4o में मिलेंगे ये सभी सुविधाएं

GPT 4, Sora के बाद OpenAI ने अब GPT 4o को लॉन्च किया है। इस AI Tools में यूजर्स को कई सुविधाऐं मिलेंगी। ये AI मॉडल वॉयस असिस्टेंट की तरह काम करता है। इसकी खास बात ये है कि, इस टूल को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को किसी नए ऐप की जरूरत नहीं होती है, लेकिन यूजर्स इसे ChatGPT पर ही एक्सेस कर पाएंगे। इस टूल के आने के बाद ChatGPT में कुछ बदलाव नजर आने वाला है।


दरअसल कंपनी की CTO मीरा मुराती ने GPT 4o टूल को लॉन्च किया है। उन्होंने कहा कि, ये अपडेट पहले से ज्यादा फास्ट और बेहतर इम्प्रूवमेंट के साथ आता है। ये बदलाव टेक्स्ट, विजन और ऑडियो तीनों के तौर पर देखने को मिलता है। GPT 4o सभी यूजर्स के लिए फ्री होने वाला है। यूजर्स इस टूल को ChatGPT के ऐप में ही फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि, पेड यूजर्स को बेहतर स्पीड और ज्यादा कैपेसिटी लिमिट मिलने वाली है। वहीं कंपनी ने इसे लेकर ब्लॉगपोस्ट में जानकारी दी है। बता दें कि, GPT 4o की सभी कैपेबिलिटी को अभी रोलआउट किया जाएगा। लेकिन इस टूल की टेक्स्ट और इमेज कैपेबिलिटीज को ChatGPT में रोलआउट हो चुका है। GPT-4o की खास बात ये है कि, ये दोगुनी स्पीड से काम करता है। GPT-4 की तुलना में ये 50 फीसदी सस्ता है और 5 गुना हाई रेट लिमिट के साथ आता है।

GPT-4o को अब जल्द ही चैटजीपीटी प्लस और टीम यूजर्स के लिए जारी दिया जाएगा। OpenAI का कहना है कि, वो जल्द ही इस मॉडल को एंटरप्राइज यूजर्स के लिए पेश करेगी। बता दें कि, GPT-4o दुनिया भर की 50 भाषाओं में काम करने वाला है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story