ChatGPT वाली कंपनी ने लॉन्च किया 'Sora', अब Text लिखते ही बन जाएगा वीडियो

ChatGPT OpenAI Sora: ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI ने एक नया AI मॉडल पेश किया है। जिसका नाम है Sora, जो वीडियो बनाने में काफी मददगार साबित होगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 Feb 2024 5:17 PM GMT
ChatGPT वाली कंपनी ने लॉन्च किया Sora, अब Text लिखते ही बन जाएगा वीडियो
X

ChatGPT OpenAI Sora: इन दिनों Chatgpt का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गया है। अब वहीं हाल ही में ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI ने एक नया AI मॉडल पेश किया है। जिसकी मदद से वीडियो बनाना आसान हो जाएगा। दरअसल OpenAI ने अपना नया प्लेटफॉर्म पेश किया है, जो वीडियो जनरेट कर सकता है।

शब्द लिखकर करें वीडियो जेनरेट

दरअसल OpenAI कंपनी ने ChatGPT, Dall-E के बाद अब Sora को पेश किया है। Sora एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो वीडियो बनाने में मददगार है। इससे वीडियो जनरेट करने के लिए आपको सिर्फ टेक्स्ट लिखना होगा। बता दें टेक्स्ट लिखने के कुछ ही समय में ये प्लेटफॉर्म आपको वीडियो जनरेट कर सकता है। दरअसल इन वीडियोज को क्रिएट करने के लिए आपको फोटोज या क्लिप्स का इस्तेमाल नहीं करना होगा। आप सिर्फ टेक्स्ट लिखकर इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। कंपनी ने माइक्रोसाइट https://openai.com/sora भी जारी कर दी है, जिस पर जाकर आप इसके बारे में और ज्यादा डिटेल्स में पता कर सकते हैं।


बता दें OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) ने इसके बारे में जानकारी दी है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट लिखकर इस नए टूल के बारे में बताया। Sam Altman ने लिखा कि, 'ये हमारा वीडियो जनरेटिव मॉडल Sora है, आज हम इसकी शुरुआत रेड टीम के साथ कर रहे हैं और चुनिंदा क्रिएटर्स को इसका एक्सेस ऑफर भी दे रहे हैं। इसके लिए उन्होंने अपनी टीम का शुक्रिया भी अदा किया। इतना ही नहीं सैम ने इस पोस्ट के बाद यूजर्स को कुछ कैप्शन का रिप्लाई करने के लिए कहा, जिनका वीडियो वो चाहते हैं।

हालांकि, इस वीडियो क्रिएटिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को थोड़ा इंतजार करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि Sora को अभी पब्लिक के लिए लॉन्च नहीं किया गया है। दरअसल ये प्लेटफॉर्म अभी रेड टीम के लिए उपलब्ध है, जो AI सिस्टम में मौजूद कमियों के बारे में बताते हैं और इससे यह भी पता चलेगा कि, कैसे इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल विजुअल आर्टिस्ट, डिजाइनर्स और फिल्ममेकर कर सकेंगे। हालांकि, यूजर्स के लिए ये प्लेटफॉर्म कब तक उपलब्ध होगा, इस बारे में कंपनी ने फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story