×

ChatGPT: चैटजीपीटी ने टिक टॉक को भी पीछे छोड़ा, दर्ज की रिकार्ड बढ़ोतरी

ChatGPT: जनवरी महीने में लगभग 13 मिलियन आगंतुकों ने प्रति दिन चैटजीपीटी का उपयोग किया था। ये संख्या दिसंबर के मुकाबले दोगुने से भी अधिक थी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 Feb 2023 9:43 AM GMT
ChatGPT
X

ChatGPT (photo: social media )

ChatGPT: आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस से लैस चैटजीपीटी ने अपने लांच के बाद से जबर्दस्त लोकप्रियता हासिल की है और ये इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला उपभोक्ता एप्लिकेशन बन गया है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि चैटजीपीटी ने सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ने वाले यूजर बेस का रिकार्ड बनाया है। जनवरी महीने में लगभग 13 मिलियन आगंतुकों ने प्रति दिन चैटजीपीटी का उपयोग किया था। ये संख्या दिसंबर के मुकाबले दोगुने से भी अधिक थी।

दो महीने में ही छा गया

यूबीएस के एक अध्ययन के अनुसार, ओपनएआई कंपनी के लोकप्रिय चैटबॉट चैटजीपीटी के लॉन्च के दो महीने बाद ही जनवरी में 10 करोस से ज्यादा मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने का अनुमान है। जिससे यह इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला उपभोक्ता एप्लिकेशन बन गया है। एनालिटिक्स फर्म सिमिलरवेब के डेटा का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी में औसतन लगभग 13 मिलियन अद्वितीय आगंतुकों ने चैटजीपीटी का उपयोग किया था, जो दिसंबर के दोगुने से अधिक था।

यूबीएस के विश्लेषकों ने नोट में लिखा है कि बीस वर्षों के इंटरनेट इतिहास में पहली बार किसी उपभोक्ता इंटरनेट ऐप में इतनी तेज बढ़ोतरी देखी गयी है। सेंसर टावर के डेटा के मुताबिक, 10 करोड़ यूजर्स तक पहुँचने में टिकटॉक को ग्लोबल लॉन्च के नौ महीने और इंस्टाग्राम को ढाई साल का समय लगा था।

विशेष है चैटजीपीटी

चैटजीपीटी ऐसा एप्लीकेशन है जो यूजर्स के सवालों के जवाब में लेख, निबंध, चुटकुले और यहां तक कि कविता भी लिखा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समर्थित एक निजी कंपनी ओपनएआई ने नवंबर के अंत में इसे जनता के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया था। 2 फरवरी को चैटजीपीटी ने शुरुआत में केवल अमेरिका में उपयोगकर्ताओं के लिए बीस डालर में मासिक सदस्यता की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि यह अधिक स्थिर और तेज सेवा प्रदान करेगा और साथ ही पहले नई सुविधाओं को आजमाने का अवसर प्रदान करेगा।

वायरल लांच

विश्लेषकों का मानना है कि चैटजीपीटी के वायरल लॉन्च से ओपनएआई को अन्य एआई कंपनियों की तुलना में बढ़त मिलेगी। बढ़ते उपयोग ने ओपन एआई पर पर्याप्त कंप्यूटिंग लागत लगाते हुए, चैटबॉट की प्रतिक्रियाओं को प्रशिक्षित करने में मदद करने के लिए मूल्यवान प्रतिक्रिया भी प्रदान की है। कंपनी ने कहा कि सब्सक्रिप्शन आय कंप्यूटिंग लागत को कवर करने में मदद करेगी। पिछले महीने, माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई में नकद और क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रावधान के रूप में कई अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story