ChatGPT Latest Update: चैट जीपीटी अब देगा लेटेस्ट अप टू डेट जानकारी, सीधे इंटरनेट को करेगा सर्च

ChatGPT Latest Update: ओपन एआई ने कहा है कि यह जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी। इससे पहले ओपनएआई ने यह भी खुलासा किया था कि चैटजीपीटी जल्द ही यूजर्स के साथ वॉयस बातचीत करने में सक्षम होगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 29 Sep 2023 2:11 PM GMT
ChatGPT Latest Update
X

ChatGPT Latest Update (Pic:Social Media)

ChatGPT Latest Update: चैटजीपीटी चैटबॉट अब यूजर्स को लेटेस्ट जानकारी देगा। अभी तक ये सिर्फ सितंबर 2021 तक के डेटा का उपयोग करके जानकारी देता था। अब यूजर्स चैटबॉट से समसामयिक मामलों के बारे में सवाल पूछ सकेंगे और लेटेस्ट समाचारों तक पहुंच सकेंगे। फिलहाल ये सुविधा प्रीमियम यूजर्स तक सीमित है लेकिन ओपन एआई ने कहा है कि यह जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी। इससे पहले ओपनएआई ने यह भी खुलासा किया था कि चैटजीपीटी जल्द ही यूजर्स के साथ वॉयस बातचीत करने में सक्षम होगा।

चैटजीपीटी और अन्य ऐसे सिस्टम यूजर्स के प्रश्नों के लिए इंसानों जैसी विश्वसनीय प्रतिक्रियाएँ बनाने के लिए भारी मात्रा में डेटा का उपयोग करती हैं। अब उम्मीद की जा रही है कि वे लोगों के ऑनलाइन जानकारी खोजने के तरीके में नाटकीय बदलाव लाएंगे। अभी तक चैटजीपीटी का "ज्ञान" ठहरा हुआ था क्योंकि इसका डेटाबेस सितंबर 2021 तक कि इंटरनेट की सामग्री से तैयार किया गया है। यह रियल टाइम में नेट ब्राउज़ नहीं कर सकता है। ये सितंबर 2021 के बाद की जानकारी नहीं दे पाता है।

अब एक नया सर्च इंजन

नए अपडेट के साथ अब यूजर इसे नवीनतम समाचार, गपशप और वर्तमान घटनाओं के स्रोत के रूप में मान सकते हैं। बड़ी और गहरी बात यह है कि यह आने वाले बहुत सारे प्रश्नों और पूछताछ को प्रोसेस करेगा जो सर्च इंजन या समाचार आउटलेट में जा रहे थे। लेकिन क्या ये फेक न्यूज़ और भ्रामक जानकारी को पकड़ कर फ़िल्टर कर पायेगा, ये बड़ा सवाल है।

फेक न्यूज़ का खतरा

ओपनएआई पहले से ही चैटजीपीटी द्वारा गलत जानकारी उत्पन्न करने के जोखिम को लेकर अमेरिकी नियामकों की जांच के दायरे में आ चुका है। इस साल की शुरुआत में, अमेरिका के संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) ने माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपन एआई को एक पत्र भेजकर यह जानकारी मांगी थी कि वह लोगों की प्रतिष्ठा के जोखिमों से कैसे निपटता है। जवाब में, ओपनएआई के मुख्य कार्यकारी ने कहा कि कंपनी एफटीसी के साथ मिलकर काम करेगी। देखना है कि अब इस दिशा में क्या होता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story