Cheapest Geyser: इस बार की सर्दी में ठंडे पानी से करिये No, बस ले आई मात्र 6 हजार रुपए में बड़े ब्रांड के गीजर

Cheapest Geyser: बाजार में आज कल ऐसे कई ब्रांड के गीजर मौजूद हैं, जो कम बिजली खाते हैं। ऐसे में अगर आप इस सर्दी गीजर लगवाने का प्लान बना रहे हैं तो इसको इसी महीने यानी अक्टूबर में पूरा कर लीजिए, ताकि आपको इस काम के लिए कम पैसा खर्च करना पड़े।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 21 Oct 2023 4:28 AM GMT
Cheapest Geyser
X

Cheapest Geyser (सोशल मीडिया)  

Cheapest Geyser: हमने और आपने अपने घरों में पूर्वजों और बुजुर्गों से सर्दी को लेकर एक कहावत जरूर सुनी होगी...कहावत है बच्चन का हम छुअत नाहीं, जवनके हमार सग भाई। बुढ़वन का हम छोड़त नाहीं...चाहे ओढ़ै चार रजाई। यानी सर्दी बुजुर्गों के लिए काल बनती है। इसलिए हमेशा कोशिश होनी चाहिए कि इस दौरान अपने घरों में बूढ़े-बुजुर्गों का खासा ख्याल रखा जाए। हालांकि ऐसा नहीं कि सर्दी केवल बूढ़ों के लिए खतरनाक होती है। यह बच्चों से लेकर जवानों से लेकर भी अपनी चपेट में ले लेती है। इसलिए बहुत जरूरी हो जाता है कि आप सर्दियों में अपने घरों के लोगों का काफी ख्याल रखें। यह ख्याल कई प्रकार से रखे जा सकते हैं। मसलन सर्दियों में ठीक से ऊनी कपड़े पहने। नहाते वक्त गर्म पानी का उपयोग करें व खान पान का अधिक ध्यान दें इत्यादि चीजें...।

10 हजार से नीचे बड़े ब्रांड वाले ये गीजर

सर्दियों अधिकांश घरों में नहाने के लिए पानी गर्म करने के लिए गैस या फिर गर्म पानी करने वाली रॉड का उपयोग करते हैं। इससे होता क्या है कि इन चीजों के उपयोग करने से आपके घर का बजट अधिक बढ़ जाता है, क्योंकि अगर गैस का उपयोग करेंगे तो जल्दी खत्म हो जाएगी। अगर रॉड के माध्यम से पानी गर्म करते हैं तो यह बिजली का बिल अधिक आएगा। ऐसे में सर्दियों में ठंड पानी से नहाने से बचने के लिए और कम पैसा में कम चल जाए तो गीजर का यूज करें। बाजार में आज कल ऐसे कई ब्रांड के गीजर मौजूद हैं, जो कम बिजली खाते हैं। ऐसे में अगर आप इस सर्दी गीजर लगवाने का प्लान बना रहे हैं तो इसको इसी महीने यानी अक्टूबर में पूरा कर लीजिए, ताकि आपको इस काम के लिए कम पैसा खर्च करना पड़े। तो आज आप इस लेख के जरिये उन गीजरों के बारे में बताऊंगा, जो बाजार में 10 हजार रुपये की कम चेंज में मौजूद हैं और बढ़िया परफॉर्मेंस दे रहे हैं।

ये हैं भारत के सबसे सबसे गीजर

AO Smith


एओ स्थिम एक अमेरिकन ब्रांड है। इसको दुनिया का सबसे अच्छा वाटर हीटर बनाने के रूप में जनाना जाता है। AO Smith 15 Litre Water Heater की बॉडी मेटल व इनर टैंक ग्लास मटेरियल से बना है। यह 15 लीटर स्टोरेज कैपेसिटी के साथ आता है और 2000 वाट्स पॉवर का है। ई-कॉमर्स कंपनियों ने इसकी बी स्टार रेटिंग 5 है। मतलब बिजली का कम खतप करता है। इस वक्त इसका प्राइस 6,700 रुपये के आस-पास चल रहा है।

Havells Monza EC


Havells Monza EC 25 Litre Geyser बाजार में 25 लीटर में मौजूद है। इसकी बाजार में कीमत 8,300 रुपये है। इसको 5 स्टार एनर्जी रेटिंग मिली हुई है। यह 2000 वाट्स पॉवर के साथ आता है। इस गीजर में आईपीएक्स-4 प्रोटेक्शन लगा हुआ, ताकि यह लंबे समय तक चले। इस गीजर से पानी 25 से 75 सेल्सियस तक गर्म किया जा सकता है। इसके अलावा यह गीजर कई और एडवांस फीचर्स से लैस है। यह 10 लीटर में भी बाजार में आता है और इसकी कीमत और कम होती है।

V-Guard Victo


वी-गार्ड का Victo गीजर बाजार में इस वक्त 7 हजार रुपये में उपलब्ध है। यह 15 लीटर स्टोरेज कैपेसिटी के साथ आता है। कंपनी का कहना है कि यह प्रोडक्ट पूरी तरह सेफ है और बिजली को भी कम खाता है। इसको एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन से लैस करने के लिए मैग्नीशियम एनोड दिया हुआ है। इसमें खास बात यह है कि जब पानी अधिक गर्म हो जाएगा तो यह अपने आप पावर कट कर लेगा। कोई ग्राहक इस भारतीय ब्रांड का गीजर अपने घर लाता है तो कंपनी की ओर से इंस्टालेशन सर्विस और कनेक्शन पाइप्स की सेवाएं फ्री में दी जाती हैं।

Bajaj New Shakti Neo


बजाज शाक्ति न्यू गीजर बाजार में 5,750 रुपये पर मौजूद है। चाहें तो इस गीजर को लोग ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। यह मेटल बॉडी से लैस है। इसको टाइटेनियम आर्मर एंड स्विर्ल फ्लो टेक्नोलॉजी बनाया गया है, जो इसकी कार्यक्षमता को 20 फीसदी और बढ़ा देता है। कंपनी ने बच्चों की सेफ्टी पर भी ध्यान दिया है। अगर गीजर का पानी 50 सेल्सियस पर आ जाता तो इसका पॉवर अपने आप कट हो जाता है। इसके अलावा भी कई और फीचर्स से लैस है।

Crompton Amica


क्रॉम्पटन अमिका वाटर हीटर बाजार में 25 लीटर में आता है। इसको सबसे अच्छा गीजर मना गया है। यह 5 स्टार रेटिंग पर है। कंपनी ग्राहक को इंस्टालेशन और कनेक्शन पाइप्स फ्री में देती है। यह 2000 वाट, प्रेशर 8 बार और टेम्प्रेचर रेंज 25 से 75 डिग्री सेल्सियस के साथ आता है। इसमें 3 लेवल सेफ्टी में केपिलरी थर्मोस्टेट, ऑटोमैटिक थर्मल कट-ऑफ और मल्टी फंक्शन वाल्व है। बाजार में इसकी प्राइस 7,300 रुपये के करीब होती है।

गीजर लेते वक्त कुछ बातों का दें ध्यान

घर में लोगों की संख्या के हिसाब से गीजर का चयन करें

गीजर एबीएस या मेटल मटेरियल का होना चाहिए

8 बार प्रेशर वाला गीजर सबसे अच्छा होता है

एलिमेंट और इनर टैंक की लंबी वारंटी होनी चाहिए

गीजर सर्विस अच्छी होनी चाहिए

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story