×

सावधान: चल रही करोड़ों की ठगी, यदि आपका कोई दोस्त- रिश्तेदार फोन पर मांगे पैसा तो हो जाएं सतर्क, आप हो सकते हैं वाइस क्लोनिंग फ्रॉड का शिकार

AI Voice cloning fraud: अभी तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए डीपफेक वीडियो और फोटो फ्रॉड से संबंधित कई हाई प्रोफाइल मामले सामने आ चुके हैं। वहीं अब AI Voice Clone Fraud एक नया साइबर स्कैम एक चुनौती बनकर हमारे सामने आ खड़ा हुआ है।

Jyotsna Singh
Published on: 30 Nov 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 2:00 AM GMT)
Cheating worth crores is going on through voice cloning fraud, be alert if friends and relatives ask for money on phone
X

वाइस क्लोनिंग फ्रॉड के जरिये चल रही करोड़ों की ठगी, दोस्त- रिश्तेदार फोन पर मांगे पैसा तो हो जाएं सतर्क: Photo- Social Media

AI Voice Cloning Fraud: तकनीकी तरक्की जहां नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है वहीं अब इसका इस्तेमाल काफी कुछ गलत तरीके से भी किया जाने लगा है। परिणामस्वरूप नित नए फ्रॉड और स्कैम के रूप में हमारे सामने केसेज आ रहे हैं। अभी तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए डीपफेक वीडियो और फोटो फ्रॉड से संबंधित कई हाई प्रोफाइल मामले सामने आ चुके हैं। वहीं अब AI Voice Clone Fraud एक नया साइबर स्कैम एक चुनौती बनकर हमारे सामने आ खड़ा हुआ है। जिसमें स्कैमर्स आपके परिचित की आवाज में कॉल करके आपके साथ धोखा धडी कर रहें हैं, कमाल की बात ये है कि आपको उसकी भनक भी नहीं लगने पाती। इस फ्रॉड में बैंक भी आपकी मदद के लिए साथ नहीं खड़ा है।

इसके लिए आपको खुद ही जिम्मेदारी वहन करनी होगी। इस स्कैम के जरिए स्कैमर आपके दोस्त, रिश्तेदार, माता-पिता या भाई-बहन की आवाज को क्लोन करके आपको कॉल करते हैं और आपको पता चलने से पहले आप अपनी गाढ़ी कमाई की जोड़ी रकम से हाथ धो बैठते हैं। AI Voice Clone Fraud से बचाव के लिए हमारी साइबर सुरक्षा सेल विज्ञापनों के जरिए हमें लगातार सचेत रखने का काम कर रही है। आइए जानते हैं AI Voice Clone Fraud किस प्रकार अंजाम दिया जाता है साथ ही हम कौन सी सावधानी अपनाकर इस तरह के साइबर फ्रॉड से खुद की सुरक्षा कर सकते हैं.....'

Photo- Social Media

AI Voice Clone Fraud के तेज़ी से बढ़ रहे मामले

AI Voice Clone Fraud तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है। अभी हाल ही में घटी एक घटना का जिक्र करें तो कुछ दिन पहले ही दिल्ली की एक महिला इस फ्रॉड का शिकार हुई है। इस महिला के पास उसके भाई के बेटे का कॉल कनाडा से आता है। भाई का बेटा बन कर स्कैमर हुबहू उसकी आवाज में अपनी बुआ से झूठा किस्सा बताता है। फ्रॉड का शिकार हुई महिला बताती है कि उसके भाई के बेटे ने फोन पर कहा कि बुआ मेरी कार का एक्सीडेंट हो गया है। जिस वजह से पुलिस ने उसे अरेस्ट कर लिया है। जिससे छूटने के लिए उसे जमानत के लिए पैसों की जरूरत है। महिला AI कॉल को अपने भाई के बेटे की आवाज समझ कर तुरंत पैसे ट्रांसफर कर देती हैं। लेकिन जब पैसे भेजने के बाद वो अपने भाई के बेटे को कॉल करती है तो उसे पता चलता है कि वो AI Voice Clone Fraud का शिकार बन चुकी है।

रिज़र्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार देश भर में वर्ष2022 से 23 के बीच तीस हज़ार करोड़ से अधिक के साइबर फ्राड हुए हैं। स्कैमर पूरी जानकारी के साथ पिता और दोस्त बन कर उन्हीं आवाज़ में अपने शिकार को फ़ोन करता है। और उसकी मेहनत का पैसा सेकेन्ड्स में ग़ायब हो जाता है।

AI Voice Clone Fraud के क्या हैं हथकंडे

डीपफेक वीडियो जैसा चर्चित किस्सा अभी तक सोशल मीडिया पर हॉट टॉपिक बना हुआ था वहीं अब AI Voice Clone Fraud एक नए फ्रॉड के रूप में सामने आ चुका है। AI Voice Clone Fraud के बारे में विस्तार से बात करें तो इस फ्रॉड के जरिए स्कैमर आपके फैमिली मेंबर या रिश्तेदार जिनसे आपकी ज्यादातर फोन पर बात चीत होती रहती है। उनकी आवाज को ट्रैक करके ये ठीक वैसी ही आवाज को तैयार करके इसके बाद आपको कॉल करके धन उगाही के काम को अंजाम देते हैं। जिसमें वो कई ऐसे बहाने बनाते हैं और झूठ बोलते हैं कि सामने वाला आसानी से स्कैमर की बातों में आ जाता है। उनके द्वारा मांगी गई रकम को जैसे ही आप उन्हें एक बार भेज देते हैं। उसके पश्चात वो नंबर परमानेंटली ब्लॉक हो जाता है या फिर उठना बंद हो जाता है।

AI Voice Clone फ्रॉड से कैसे करें अपनी सुरक्षा

AI Voice Clone फ्रॉड करने वाले स्कैमर इतनी चतुराई के साथ अपने इस काम को अंजाम दे रहें हैं कि साइबर पुलिस भी इन्हें दबोचने में काफी हद तक असफल दिखाई पड़ रही है। बैंक भी इस मामले में अपने बचाव के लिए किसी भी तरह की व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेने से कतरा रहा है। ऐसे में आप जनता लगातार ठगी का शिकार बनती जा रही है। जिसके लिए कोई जिम्मेदार ऑथोरिटी सिस्टम नदारत है। आखिरकार इससे बचने के लिए कुछ सावधानियों का ध्यान रख कर खुद की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्वयं ही उठानी होगी।

Photo- Social Media

सबसे पहले अगर आप इस फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो जब भी इस तरह की कोई काल आए जिसमें आपका कोई परिचित आपसे आर्थिक मदद मांग रहा हो तो ऐसी स्थिति में आपको उस व्यक्ति के पर्सनल नंबर पर कॉल करके मामले की सत्यता की पुष्टि खुद करनी चाहिए इसी के साथ किसी के द्वारा पैसों की डिमांड पर उसे तुरंत पैसे ट्रांसफर न करें जब तक आप स्वयं इस बात को उक्त व्यक्ति के नंबर पर कॉल करके कन्फर्म नहीं कर लेते। इस फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए अपनी आवाज में किसी को भेजे गए वाइस मैसेज को फोन में सेव करके नहीं रखना चाहिए। ज्यादातर इनको ही जरिया बना कर स्कैमर AI Voice Clone फ्रॉड को अंजाम देते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story