×

Citroen EC3 VS Tata Tiago EV: सिट्रोएन ई सी3 और टिआगो EV में से कौनसी इलेक्ट्रिक कार है दमदारम, यहां देखें कंपेरिजन

Citroen EC3 VS Tata Tiago EV: हम यह पता लगाने का इरादा रखते हैं कि क्या टियागो ईवी की कीमत का लाभ इलेक्ट्रिक हैचबैक घर ले जाने के लिए पर्याप्त है। जानने के लिए इस Citroen eC3 बनाम Tata Tiago EV पर नजर डालते हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 12 March 2023 6:09 PM GMT
Citroen EC3 VS Tata Tiago EV
X

Citroen EC3 VS Tata Tiago EV(photo-social media)

Citroen EC3 VS Tata Tiago EV: भारत में Citroen eC3 की कीमत हाल ही में घोषित की गई थी। नई ईवी का लक्ष्य इलेक्ट्रिक हैचबैक सेगमेंट में टाटा टियागो ईवी को टक्कर देना है। उस ने कहा, हाल ही में मूल्य वृद्धि के बावजूद, Tiago EV अभी भी Citroen हैच को अच्छे अंतर से कम करती है। हालाँकि, हम यह पता लगाने का इरादा रखते हैं कि क्या टियागो ईवी की कीमत का लाभ इलेक्ट्रिक हैचबैक घर ले जाने के लिए पर्याप्त है। जानने के लिए इस Citroen eC3 बनाम Tata Tiago EV पर नजर डालते हैं।

Citroen EC3 बनाम Tata Tiago EV: कीमत

Citroen eC3 अपने बेस लाइव वेरिएंट के लिए 11.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और वाइब पैक और ए के साथ टॉप-स्पेक फील वेरिएंट के लिए 12.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। डुअल-टोन पेंट स्कीम। Citroen eC3 को बैटरी पैक पर 7 साल / 1,40,000km वारंटी और पूरे वाहन पर 3 साल / 1,35,000km वारंटी के साथ पेश किया गया है। उल्लिखित कीमतें परिचयात्मक हैं और भविष्य में बदल सकती हैं। Tata Tiago EV अपने बेस वेरिएंट के लिए 8.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत के साथ फ्रेंच-आधारित Citroen EV को कम करती है और रेंज-टॉपिंग XZ Tech LUX वेरिएंट के लिए 11.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। टाटा बैटरी पैक और मोटर पर मानक 3 साल / 1,25,000 किमी वारंटी और 8 साल / 1,60,000 किमी वारंटी प्रदान करता है।

डिज़ाइन

टियागो ईवी टाटा टियागो आईसीई-पावर्ड हैचबैक पर आधारित है और एक स्टाइलिश सड़क उपस्थिति के साथ एक आधुनिक शहर की तरह दिखती है। ईवी मॉडल के लिए, टियागो ने टाटा के ट्राई-एरो डिज़ाइन के आकार में विस्तार के साथ कुछ नई ग्रिल्स और बंपर प्राप्त किए हैं। ईवी के चारों ओर हल्के नीले रंग के लहजे भी बिखरे हुए हैं। Tata Tiago EV में पांच कलर ऑप्शन- ट्रॉपिकल मिस्ट, सिग्नेचर टील ब्लू, डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट हो सकते हैं। इंटीरियर में समान डिजाइन और लेआउट हैं और प्रीमियम सफेद असबाब में समाप्त हो गए हैं। Citroen eC3 अन्य समान आकार की हैचबैक से अलग दिखती है और इसमें एक ताज़ा, सुडौल लेकिन आकर्षक डिज़ाइन भाषा है। ईसी3 बाहरी ट्रिम्स, इंटीरियर ट्रिम्स के साथ-साथ सिट्रोएन के इन-हाउस एसेसरीज डिवीजन के शरीर पर ग्राफिक्स के लिए कई तरह के अनुकूलन विकल्पों में आता है। Citroen 13 रंग विकल्पों का विकल्प भी प्रदान करता है जिसमें चार मोनो-टोन रंग हैं जिनमें पोलर व्हाइट, ज़ेस्टी ऑरेंज, प्लेटिनम ग्रे और स्टील ग्रे शामिल हैं। अन्य नौ डुअल-टोन रंग विकल्पों में चार रंगों का संयोजन है। Citroen eC3 का इंटीरियर आधुनिक दिखता है लेकिन इसमें किसी भी तरह का फील-गुड मटेरियल नहीं है। हालाँकि, 10.25 इंच की स्क्रीन और जॉयस्टिक जैसे गियर चयनकर्ता इसे आधुनिक अपील की हवा देते हैं।

रेंज और चार्जिंग

टाटा टियागो ईवी को दो बैटरी पैक विकल्पों में पेश करता है, एक 19.2kWh बैटरी पैक और एक 24kWh बैटरी पैक। छोटा बैटरी पैक 250 किमी एमआईडीसी-प्रमाणित रेंज प्रदान करता है जबकि बड़ा बैटरी पैक लगभग 315 किमी एमआईडीसी-प्रमाणित रेंज प्रदान करता है। Tiago EV में दो चार्जिंग विकल्प भी मिलते हैं, एक 3.3kW और एक 7.2kW चार्जर। छोटे बैटरी पैक को 6.9 घंटे में 10 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि 15A होम सॉकेट के माध्यम से चार्ज करने में 8.7 घंटे लगते हैं। DC फ़ास्ट चार्जर से चार्ज करने में लगभग एक घंटा लगता है। दूसरी ओर Citroen eC3 इलेक्ट्रिक हैचबैक 29.2kWh की क्षमता के साथ सिंगल बैटरी पैक विकल्प के साथ आती है। यह बैटरी पैक MIDC साइकिल पर 320 किमी की रेंज देता है। Citroen eC3 को 15A होम सॉकेट के जरिए 10.5 घंटे में 10 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। डीसी फास्ट चार्जर के जरिए चार्ज करने पर इसे सिर्फ 57 मिनट में किया जा सकता है।

फीचर्स

Citroen eC3 काफी अलग है और इसे एक अच्छी उपकरण सूची मिलती है जो इसे 2023 में अधिकांश ग्राहकों की अपेक्षाओं के साथ गति प्रदान करती है। eC3 इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 10.2-इंच टचस्क्रीन के साथ आएगा और इसमें Apple CarPlay और Android Auto, 4 स्पीकर होंगे। MyCitroen Connect ऐप के जरिए 35 फीचर्स, डुअल एयरबैग और EBD के साथ ABS के साथ कनेक्टेड कार टेक। इसमें Citroen के सिग्नेचर लेआउट के साथ LED लाइटिंग भी मिलती है और इसमें जॉयस्टिक जैसा इलेक्ट्रॉनिक गियर सेलेक्टर भी मिलता है। Tata Tiago EV भी एक अच्छी तरह से सुसज्जित कार है और Tata ने कार को विचारशील और कार्यात्मक सुविधाओं के साथ नियुक्त किया है जो छोटी हैचबैक की 10 लाख रुपये की कीमत को सही ठहराती है। टियागो में मल्टी-लेवल रीजनरेटिव ब्रेकिंग, क्रूज कंट्रोल और स्पोर्ट्स मोड, व्हाइट लेदरेट पर्फोरेटेड सीट्स, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटो हेडलैंप्स, पावर विंडो, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, पुश बटन स्टार्ट स्टॉप, रियर वॉश वाइप्स और डिफॉगर, फॉग लैंप्स, LED DRLs, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, Android Auto और Apple CarPlay के साथ Harman से लिया गया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 8 स्पीकर सिस्टम। एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर जैसी सुरक्षा सुविधाएं मौजूद हैं और इनके साथ टाटा की ZConect तकनीक से जुड़ी कार तकनीक और एक 4-स्टार रेटेड प्लेटफॉर्म है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story