×

सावधान Google Chrome यूजर्स, साइबर अटैक का बड़ा खतरा, जल्द करें ये काम

Google Chrome: गूगल क्रोम में कुछ खामियां पाई गई थीं, जिस वजह से साइबर अटैकर्स यूजर्स को अपना टारगेट बना सकते थे। ऐसे में गूगल ने क्रोम के लिए नया अपडेट जारी किया है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 15 Jun 2022 9:05 AM GMT
Google Chrome यूजर्स हो जाएं सावधान, साइबर अटैक का बन सकते हैं निशाना, जल्द करें ये काम
X

Google Chrome (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Google Chrome: अगर आप भी पॉपुलर वेब-ब्राउजर गूगल क्रोम (Google Chrome) यूज करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर आप Google Chrome का पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं तो सतर्क हो जाएं नहीं तो आप हैकर्स के निशाने पर आ सकते हैं। दरअसल, गूगल क्रोम (Google Chrome) को लेकर कहा गया है कि इसमें कई खामियां थीं, जिस वजह से साइबर अटैकर्स यूजर्स को टारगेट कर सकते थे, लेकिन गूगल (Google) ने इस पर फौरन कार्रवाई करते हुए क्रोम के लिए अपडेट जारी कर दिया है। इस नए अपडेट में गूगल ने इन कमियों को दूर कर दिया है।

बता दें कि गूगल क्रोम (Google Chrome) काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वेब-ब्राउजर है और इसी वजह से यह हैकर्स के निशाने पर भी रहता है। इस बीच ऐसा कहा गया था कि इसमें कुछ खामियों के चलते अटैकर्स क्रोम यूजर्स को अपना निशाना बना सकते हैं। ऐसे में गूगल ने क्रोम के लिए अपडेट जारी कर दिया है। ऐसे में अगर आपने अब तक अपना Google Chrome अपडेट नहीं किया है तो इसे तुरंत अपडेट कर लीजिए, नहीं तो साइबर अटैकर्स का निशाना बन सकते हैं।

Google ने पोस्ट के जरिए दी जानकारी

गूगल के एक पोस्ट के मुताबिक, Chrome में सात खामियां पाई गई थीं। जिसमें से करीब चार काफी क्रिटिकल थे। पोस्ट में बताया गया है कि क्रोम की इन खामियों की वजह से हैकर्स अफैक्टेड सिस्टम का पूरा कंट्रोल ले सकते थे। गूगल ने ज्यादा जानकारी तो शेयर नहीं की है, लेकिन कंपनी ट्रैकिंग नंबर्स को शेयर किया है।

हालांकि अच्छी बात यह है कि इन खामियों को गूगल ने फिक्स कर दिया है और लेटेस्ट वर्जन पर Windows, Mac और Linux Chrome यूजर्स के लिए अपडेट जारी कर दिया है। भारत की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) और यूनाइटेड स्टेट्स साइबर सिक्योरिटी एजेंसी(CISA) ने यूजर्स को सेफ्टी के लिए Chrome को जल्द अपडेट करने की सलाह दी है। गूगल क्रोम को 102.05005.115 वर्जन पर अपडेट करना होगा।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story