×

WhatsApp पर आए इस मैसेज से सावधान, खाली हो सकता है अकाउंट

अगर आप भी whatsapp का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, तो सावधान रहें। इन दिनों ठगी वाले मैसेज आ रहे हैं...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 16 Aug 2021 1:48 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2021 1:50 AM GMT)
Cyber crime latest news
X

Whatsapp पर आ रहे ऐसे मैसेज, तो हो जाएं सावधान (social media)

Online fraud: अगर आप भी whatsapp का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, तो ऑनलाइन ठगी से सावधान रहें, क्योंकि इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड काफी बढ़ गए हैं। इसी बीच Kaspersky लैब के रूसी सुरक्षा शोधकर्ताओं ने यूजर्स को एक नए डिलीवरी स्कैम के बारे में चेतावनी दी है। शोधकर्ताओं ने बताया कि बदमाश वॉट्सऐप के जरिए एक स्कैम लिंक वाले मैसेज भेजते हैं, जिसमें वह यूजर्स को उनके ऑनलाइन ऑर्डर के बारे में सूचित करते हैं। ऐसे में कई यूजर्स ऐसे लिंक्स के शिकार हो जाते हैं और अपनी सारी सेविंग्स को को देते हैं।

कैसे फ्रॉड को अंजाम देते हैं हैकर्स

Kaspersky लैब ने कहा कि, पिछले 3 महीनों में इस तरह ही घटनाएं काफी बढ़ गई हैं, जिसमें अनजान पार्सल के लिए एक छोटी सी पेमेंट करने के लिए कहा जाता है। 'मेल कंपनी' के चालान का कारण कस्टम ड्यूटी से लेकर शिपमेंट पेमेंट तक कुछ भी हो सकता है। सर्विस के लिए पेमेंट करने की कोशिश करते समय, मुआवजे की धोखाधड़ी के साथ, यूजर्स को एक नकली वेबसाइट पर ले जाया जाता है, जहां न केवल वो प्रोडक्ट के लिए पेमेंट करते हैं, बल्कि बैंक कार्ड और खाते की जानकारी भी वेबसाइट पर छोड़ देते हैं।

लीगल शॉपिंग ऐप आपसे एक्स्ट्रा पैसे नहीं लेता

जब आप अमेज़न या फ्लिपकार्ट से कुछ खरीदते हैं, तो आप जानते हैं कि आपने क्या ऑर्डर किया है और पार्सल आपको कब डिलीवर किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास ऐप पर एक ट्रैकर है, जो आपको आपके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देता रहता है। कोई भी कंपनी आपको सेफ डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए कभी भी पेमेंट करने के लिए नहीं कहेगी, फिर भले ही आपने पेमेंट के लिए कैश ऑन डिलीवरी मोड का ऑप्शन चुना हो। ऐसे में कोई अतिरिक्त पेमेंट नहीं लिया जाएगा फिर चाहे कुछ भी हो जाए।

यूजर्स ऐसे मैसेज से रहें सावधान

शोधकर्ताओं ने यूजर्स को ऐसे ईमेल से सावधान रहने और हमेशा उन मैसेज के सोर्स की जांच करने के लिए कहा है जो बहुत विश्वसनीय नहीं लगते हैं। आपको कभी भी किसी ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए, जिसमें वेबसाइट का सही पता न हो या जो संदिग्ध लगे। ऐसे खतरों और फिशिंग अटैक्स को दूर रखने के लिए सिक्योरिटी सॉलूशन इनस्टॉल करने की सलाह दी जाती है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story