×

Telecommunications : वोडाफोन आइडिया और एयरटेल पर लगा करोड़ो का जुर्माना, जानें वजह

Telecommunications :दूरसंचार विभाग ने वोडाफोन आइडिया और एयरटेल कंपनी पर 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का फैसला किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 2 Oct 2021 7:34 AM GMT
वोडाफोन आइडिया और एयरटेल पर लगा करोड़ो का जुर्माना,
X

वोडाफोन आइडिया और एयरटेल पर लगा करोड़ो का जुर्माना (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Telecommunications : देश की जानी मानी टेलीकॉम कंपनी (Telecom Company) एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया पर दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) ने 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना (Fine) लगा दिया है। इस जानकारी काफी हैरान कर रही है कि भला ऐसा क्या हुआ जो दूरसंचार विभाग ने 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का फैसला किया है। दूरसंचार विभाग ने इस पेनल्टी (Penalty) को भरने के लिए इन टेलीकॉम कंपनी को तीन हफ्ते का समय दिया है।

दूरसंचार विभाग ने वोडाफोन आईडिया और एयरटेल कंपनी को बड़ा झटका दिया है। विभाग ने वोडाफोन आइडिया पर 2,000 करोड़ रुपये और एयरटेल पर 1,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। दूरसंचार विभाग ने यह जुर्माना भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India) की पांच साल पुरानी सिफारिश के आधार पर वोडाफोन आइडिया पर 2,000 करोड़ रुपये और एयरटेल पर 1,050 करोड़ रुपये की पेनल्टी (Penalty) लगाई है।


वोडाफोन आइडिया और एयरटेल (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने जियो कंपनी (Jio Company) को नेटवर्क देने से इंकार कर दिया था जिसकी वजह से 2016 में वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल पर कुल 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी। जियो ने इस सम्बन्ध में दूरसंचार नियामक से शिकायत की थी। जिसमें कहा था कि पूरी तरह से इंटरफेस जारी नहीं होने के कारण उसके नेटवर्क पर 75 प्रतिशत से अधिक कॉल नहीं लग रही थी।


टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल पर भारी जुर्माना लगा है। इस पेनल्टी को लेकर एयरटेल कंपनी के प्रवक्ता ने अपनी बात रखते हुए कहा है कि यह आरोप बेबुनियाद है। हम एक नए जियो को प्वाइंट ऑफ इंटरकनेक्ट के प्रावधानों से जुड़ी 2016 की ट्राई की सिफारिशों के आधार पर मनमानी और अनुसूचित मांग से निराश हैं। दूरसंचार विभाग ने 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है और इसे भरने के लिए तीन हफ्तों का समय दिया है।



Shraddha

Shraddha

Next Story