×

Difference Between Cooler and AC: गर्मियों में कूलर या एसी किसे खरीदना होगा सही, जाने यहां दोनों के बीच का फर्क

Difference Between Cooler and AC: एयर कंडीशनर गर्म और चिपचिपी जलवायु के लिए बेहतर अनुकूल होते हैं कूलर और एयर कंडीशनर में कौन है बेहतर चलिए जानते हैं।

Anjali Soni
Published on: 21 April 2023 8:18 AM GMT
Difference Between Cooler and AC: गर्मियों में कूलर या एसी किसे खरीदना होगा सही, जाने यहां दोनों के बीच का फर्क
X
Difference Between Cooler and AC(Photo-social media)

Difference Between Cooler and AC: एयर कूलर और एयर कंडीशनर लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो कमरे के तापमान को ठंडा करने में मदद करते हैं। लेकिन ये दोनों प्रोडक्ट पूरी तरह से अलग तरीके से काम करते हैं और अलग-अलग सुविधाएं प्रदान करते हैं। कूलर को एयर कूलर के रूप में भी जाना जाता है, जो आम तौर पर कमरे से गर्म हवा खींचकर और गीले पैड के ऊपर से गुजार कर काम करता है, जहां यह पानी को ठंडा करता है और हवा को ठंडा करता है। ठंडी की गई हवा अब कमरे के तापमान को कम करके वापस कमरे में परिचालित की जाती है। एयर कंडीशनर की तुलना में कूलर अधिक ऊर्जा कुशल होते हैं और यह गर्मी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, एयर कंडीशनर में हवा को ठंडा करने के लिए रेफ्रिजरेंट का उपयोग किया जाता है। रेफ्रिजरेंट कमरे के अंदर की हवा से गर्मी को अवशोषित करता है और हवा को ठंडा और आरामदायक रखते हुए इसे बाहर निकाल देता है। एयर कंडीशनर गर्म और चिपचिपी जलवायु के लिए बेहतर अनुकूल होते हैं कूलर और एयर कंडीशनर में कौन है बेहतर चलिए जानते हैं।

एयर कूलर क्या है?

एयर कूलर उमस को कम कर शीतलन प्रदान करता है। एयर कूलर का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप ताजी हवा के निरंतर संचलन को सुनिश्चित करने के लिए दरवाजे और खिड़कियां आंशिक रूप से खुले रख सकते हैं। यह एयर कंडीशनिंग सिस्टम की तुलना में कम ऊर्जा की खपत करता है। एयर कूलर में छोटे पानी के टैंक होते हैं जो घंटों तक कूलिंग प्रदान करने में सक्षम होते हैं। खराब गंधों को जमा होने से रोकने और पानी को स्थिर होने से रोकने के लिए टैंक में पानी को दैनिक आधार पर बदलना चाहिए।

यहाँ बाजार में उपलब्ध कूलर के प्रकार हैं -

डेजर्ट एयर कूलर: इनका उपयोग आम तौर पर बड़े कमरों को ठंडा करने के लिए किया जाता है, डेजर्ट एयर कूलर में एक बड़ी पानी की टंकी की क्षमता, एक बड़ा पंखा और एक शक्तिशाली मोटर होती है। यह एक बड़े कमरे, पार्टी हॉल, बाहरी क्षेत्र, दुकान या रेस्तरां जैसे बड़े स्थान को ठंडा कर सकता है।

व्यक्तिगत एयर कूलर: इनका उपयोग आम तौर पर छोटे कमरे या कमरे के कुछ क्षेत्रों को ठंडा करने के लिए किया जाता है। व्यक्तिगत एयर कूलर में एक छोटी पानी की टंकी की क्षमता, एक छोटा पंखा और एक मोटर होता है। यह एक छोटी सी जगह को ठंडा कर सकता है, जैसे कि एक बेडरूम, छोटा कार्यालय, भोजन क्षेत्र या छात्रावास का कमरा।

एयर कंडीशनर क्या है?

एयर कंडीशनर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग कमरे से नमी और गर्मी को दूर करने के लिए किया जाता है, और ये कूलर की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं। इसका उपयोग कंप्यूटर सर्वर और पावर एम्पलीफायरों जैसे गर्मी पैदा करने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों वाले कमरों को डीह्यूमिडीफाई और ठंडा करने के लिए भी किया जाता है। एयर कंडीशनर में एक रेफ्रिजरेंट होता है जिसे नियमित रूप से रिफिल करने की आवश्यकता होती है। इसमें विभिन्न घटक होते हैं और पंखे, एक नियंत्रण प्रणाली, एक जंगला और एक ट्रे होती है।

एयर कंडीशनर निम्न प्रकार के हो सकते हैं

विंडो एयर कंडीशनर: ये एक कमरे को ठंडा करने के काम आते हैं। इन एयर कंडीशनर के पीछे से गर्म हवा निकलती है, जबकि सामने से ठंडी हवा निकलती है। इस कंडीशनिंग सिस्टम में हवा की आपूर्ति डक्ट सिस्टम के माध्यम से कमरे में नहीं की जाती है।

स्प्लिट एयर कंडीशनर: इन एयर कंडीशनर में दो प्रकार की इकाइयाँ होती हैं, जैसे कि एक इनडोर और एक बाहरी इकाई, जो कमरे को ठंडा करने के लिए एक साथ काम करती हैं। इसका संचालन विंडो एयर कंडीशनर के समान है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story