×

QLED Vs LED Difference: जाने QLED और LED टीवी के बीच का अंतर, आखिर कौनसा टीवी है बेहतर

QLED Vs LED Difference: आपने शायद एलईडी, ओएलईडी और क्यूएलईडी जैसे शब्दों का सामना किया है। लेकिन इन बातों का क्या मतलब है? और उनके आपस में क्या अंतर हैं? चलिए जानते हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 1 March 2023 5:54 AM GMT
QLED Vs LED
X

QLED Vs LED(photo-social media)

QLED Vs LED Difference: यदि आप एक टीवी के लिए बाजार में हैं या यहां तक ​​​​कि एक उपकरण केंद्र के पास से गुजरते हैं, तो आपने उपलब्ध टीवी विकल्पों के टन देखे होंगे। अपने पसंद को अलग करने के लिए, कई टीवी निर्माताओं ने अपने उत्पादों पर जो कुछ डाला है, वह इसके पीछे की तकनीक है। आपने शायद एलईडी, ओएलईडी और क्यूएलईडी जैसे शब्दों का सामना किया है। लेकिन इन बातों का क्या मतलब है? और उनके आपस में क्या अंतर हैं? चलिए जानते हैं।

LED TVs

एक एलईडी टीवी पहले एलसीडी टीवी के समान सिद्धांत पर चलता है। मूल रूप से, यह कई परतों वाला एक सपाट पैनल है जो प्रकाश और रंग को नियंत्रित करता है। सबसे निचली परत आमतौर पर बैकलाइट यूनिट होती है, जो स्क्रीन को रोशन करती है ताकि आप छवि देख सकें। फ्लोरोसेंट या अन्य प्रकार की रोशनी का उपयोग करने के बजाय, एलईडी टीवी एलईडी का उपयोग करते हैं, इसलिए यह शब्द है। टीवी के लिए छवि बनाने के लिए, सफेद बैकलाइट के सामने एक लिक्विड क्रिस्टल परत होती है। यह इसके माध्यम से गुजरने वाले प्रकाश के कोण को बदलने के लिए विद्युत प्रवाह पर निर्भर करता है। जब प्रकाश का कोण बदलता है, तो यह सबसे ऊपरी पोलराइज़र परत के साथ इंटरैक्ट करता है, इस प्रकार स्क्रीन के सामने आने वाले प्रकाश को लगभग शून्य तक कम कर देता है। लिक्विड क्रिस्टल परत और सबसे ऊपरी पोलराइज़र परत के बीच एक रंग की परत टीवी को वितरित करने की अनुमति देती है। रंग चित्र। जब लिक्विड क्रिस्टल परत समायोजित करती है कि प्रत्येक रंग उपपिक्सेल पर कितना प्रकाश पड़ता है, तो यह टीवी को सटीक रंग प्रदान करने की अनुमति देता है।

QLED TVs

क्यूएलईडी टीवी एलईडी टीवी के समान सिद्धांत के साथ शुरू होता है- एक बैकलाइट, एक लिक्विड क्रिस्टल परत, रंग की परत और देखने वाली स्क्रीन। हालांकि, QLED टीवी सफेद एलईडी बैकलाइट का उपयोग नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सफेद एलईडी बैकलाइट्स में आमतौर पर सही सफेद नहीं होते हैं। यदि आप एलईडी लाइट स्ट्रिप्स को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि उनमें आमतौर पर एक रंग का रंग होता है। इस समस्या को हल करने के लिए, QLED तकनीक का उपयोग करने वाले सबसे बड़े टीवी निर्माताओं में से एक, सैमसंग ने एक नीली बैकलाइट का उपयोग किया और फिर दोनों के बीच एक क्वांटम डॉट लेयर रखा। बैकलाइट और एलसीडी परत। क्वांटम डॉट लेयर ने एलईडी बैकलाइट द्वारा उत्सर्जित कुछ नीली रोशनी प्राप्त की और फिर इसे लाल और हरे रंग में बदल दिया। क्वांटम डॉट परत लाल और हरे रंग के रंगों, साथ ही मूल नीली बैकलाइट को परिवर्तित करती है, फिर एक पूर्ण सफेद बैकलाइट बनाने के लिए संयुक्त होती है। इस प्रक्रिया ने क्यूएलईडी टीवी को सबसे सटीक सफेद बैकलाइट प्रदान करने की अनुमति दी, जिससे टेलीविजन सामान्य एलईडी टीवी की तुलना में अधिक जीवंत और सटीक रंग उत्पन्न कर सके। यह इतना सटीक है कि सैमसंग यहां तक ​​दावा करता है कि उनके टेलीविजन एक अरब रंगों को फिर से बना सकते हैं मूल रूप से हर संभव रंग जिसे मानव आंख देख सकती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story