×

IPhone 15 Camera vs IPhone 14: आईफोन 14 से कितना अलग है आईफोन 15 का कैमरा, यहां जाने फर्क

IPhone 15 Camera vs IPhone 14: काफी इंतजार के बाद आखिरकार Apple iPhone 15 लॉन्च हो गया है और इसमें कई बदलाव हैं जो इसे पिछले साल के Apple iPhone 14 से थोड़ा अलग बनाते हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 15 Sep 2023 10:54 AM GMT
IPhone 15 Camera vs IPhone 14
X

IPhone 15 Camera vs IPhone 14(Photo-social media)

IPhone 15 Camera vs IPhone 14: काफी इंतजार के बाद आखिरकार Apple iPhone 15 लॉन्च हो गया है और इसमें कई बदलाव हैं जो इसे पिछले साल के Apple iPhone 14 से थोड़ा अलग बनाते हैं। साथ ही इस बार कई सारे बदलाव किए गए है, जो कि आईफोन को एक अलग दिशा में लेकर जाते हैं। अगर इसके कैमरे की बात करें तो फ़ोन काफी ज्यादा अलग है, क्योंकि इस बार कैमरे बहुत से अलग फीचर है। चलिए इसके कैमरे के बारे में फर्क जानते हैं कि आखिर Apple iPhone 15 VS एप्पल आईफोन 14 के कैमरे का फर्क।

आईफोन 14 का कैमरा

iPhone का कैमरा अच्छा है या नहीं। आज हम आपको इसके कैमरा को लेकर कई चीजें बताएंगे जिससे आपको यह क्लियर होगा कि क्या iPhone 14 का कैमरा कैसा है। तो सबसे पहले हम फोन के मेन कैमरा की बात करेंगे। इसके तहत आप 1x मोड और 0.5x मोड है। यानी की मेन कैमरा और अल्ट्रा वाइड कैमरा। इन दोनों मोड्स में क्या अंतर है ये हम आपको जरूर बताएंगे लेकिन उससे पहले आपको कुछ कैमरा सैंपल्स दिखा देते हैं जिससे आप प्रैक्टिकली बेहतर समझ पाएंगे इनका अंतर। 1x पर क्लिक की गईं पिक्चर्स काफी अच्छी आईं। इसमें काफी डिटेलिंग थी और कलर्स भी एक्यूरेट और सटीक थे। वहीं, अगर बात 0.5x से खींची गई फोटो की हो तो इसमें आपको कलर्स तो एकदम सटीक दिखाई देंगे लेकिन डिटेलिंग हल्की से कम हो जाएगी।

आईफोन 15 का कैमरा

आईफोन 15 इस नई सीरीज़ का बेस मॉडल है जिसके जो डुअल रियर कैमरा सपोर्ट करेगा। फोन के बैक पैनल पर एफ/1.6 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस​ है जो एक Sony Sensor है। इसके साथ में एफ/2.4 अपर्चर वाला 12 मेगापिक्सल का सेकेंडरी लेंस भी फोन में है। फोन के बैक पैनल पर एलईडी फ्लैश से लैस एफ/1.6 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और एफ/2.4 अपर्चर वाला 12 मेगापिक्सल का सेकेंडरी लेंस है। मोबाइल एफ/1.78 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा सेंसर सपोर्ट करेगा जो Sony IMX803 सेंसर होगा।

आईफोन 15 और आईफोन 14 दोना का फर्क

IPhone 14 की तुलना में Apple iPhone 15 के कैमरे में एक बड़ा बदलाव है। Apple iPhone 14 के साथ दिए गए 12MP कैमरे के बजाय अब Apple iPhone 15 के साथ 48MP का प्राथमिक कैमरा आ रहा है। 12MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर है बरकरार रखा गया. आगे की तरफ, दोनों डिवाइस में 12MP का सेल्फी कैमरा है। एक और बदलाव नेक्स्ट जेन पोर्ट्रेट मोड का जुड़ना है। यह स्वचालित रूप से फोटो में विषय का पता लगाता है और इसे पोर्ट्रेट शॉट में बदलने के लिए सभी गहराई की जानकारी कैप्चर करता है। इसका मतलब है, अब आपको पोर्ट्रेट मोड को मैन्युअल रूप से सक्षम करने की आवश्यकता नहीं है। iPhone 15 का नया कैमरा सेटअप अगली पीढ़ी की पोर्ट्रेट तस्वीरें क्लिक करने में भी सक्षम है। यह अधिक गहराई से डेटा कैप्चर करता है, भले ही आप पोर्ट्रेट शॉट नहीं ले रहे हों। यह आपको बाद में फ़ोटो ऐप से बोकेह इफ़ेक्ट लागू करने देता है। ये कुछ विशेषताएं हैं जो iPhone 14 के 12MP मुख्य प्लस 12MP अल्ट्रावाइड कॉम्बो में गायब हैं। iPhone 15 में भी एक समान अल्ट्रावाइड स्नैपर है, ऐसा कहा जाता है कि यह बेहतर नाइट मोड और HDR शॉट्स प्रदान करता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story