×

Open AI और Musk के बीच छिड़ा विवाद, मुकदमें बाजी तक पहुंचा मामला, जानिए डिटेल

Open AI के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन एवम ऑल्टमैन कंपनी ने मस्क को दी ये प्रतिक्रिया

Jyotsna Singh
Published on: 7 March 2024 9:25 AM GMT
Dispute between Open AI and Elon Musk:
X

Dispute between Open AI and Elon Musk: 

Open AI and Elon Musk: हवा की गति के साथ मौजूदा समय में एआई तकनीक हर क्षेत्र में अपना विस्तार कर रही है। टेलीकॉम से लेकर ऑपरेशन थिएटर तक में इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं आज कल एआई तकनीक इजाद करने वाली कंपनी और टेस्ला कम्पनी के मालिक एलन मस्क के बीच एक विवाद गहरा होता चला जा रहा है। जिसको लेकर हाल ही में दोनों कंपनियां आज कोर्ट तक पहुंच चुकीं हैं। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से

मस्क के मुकदमे में ये थी वजहें

दिग्ज्ज टेक कम्पनी OpenAI के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन और ऑल्टमैन शुरुआत में मस्क के पास एक गैर-लाभकारी संस्था बनाने के उद्देश्य से आए थे।लेकिन बाद में ये संस्था अपनी लीक से हट गई। कई तरह के चार्ज लगाते हुए मस्क नेOpenAI के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन एवम ऑल्टमैन कंपनी के खिलाफ मुकदमा फाइल कर दिया है।इस मुकदमे में मस्क ने आरोप लगाया है कि ग्रेग ब्रॉकमैन और ऑल्टमैन की कंपनी का मुख्य उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को और ज्यादा उन्नति की दिशा ले जाना था। एक गैर-लाभकारी कंपनी बनाना था। लेकिन ये कम्पनी अपने उद्देश्य और लक्ष्य से पूरी तरह भटक चुकी है। ये तकनीकी विकास की जगह मुनाफे को। ज्यादा महत्व दे रही है।

OpenAI के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन एवम ऑल्टमैन कंपनी ने मस्क को दी ये प्रतिक्रिया

OpenAI के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन एवम ऑल्टमैन कंपनी ने मस्क द्वारा दिए गए बयान पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि, मस्क के सभी दावे खोखले हैं, कम्पनी जल्द ही इनका सटीक जवाब देते हुए इन्हें सिरे से खारिज कर देगी। वास्तव में एलन मस्क एआई कंपनी पर खुद का पूर्ण नियंत्रण करना चाहते थे। जो कि हमें मंजूर नहीं था।

OpenAI का टेस्ला में विलय करने का रखा था प्रस्ताव

OpenAI ने सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए अपने बयान में बताया कि एलेन मस्क के साथ लाभ की शर्तों पर किया गया समझौता आगे चलकर OpenAI के लिए बेहद खराब अनुभव के साथ चुनौतीपूर्ण निर्णय साबित हुआ। क्योंकि मस्क OpenAI को टेस्ला में विलय करने पर दबाव बनाते हुए प्रस्ताव के तौर पर सामने रखा था। लेकिन एआई कंपनी द्वारा सहमति न बनने पर मस्क ने फरवरी, 2018 में OpenAI से दूरी बना ली थी। इसी के OpenAI ने अपने ब्लॉग पोस्ट में ये भी कहा है कि, 2017 के अंत में OpenAI और मस्क ने एक लाभकारी इकाई की स्थापना करके मिशन को आगे बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया था। लेकिन मस्क ने बहुमत इक्विटी, प्रारंभिक बोर्ड नियंत्रण और CEO का पद जैसी शर्तों को सामने रख दिया था।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story