×

Microwave Use Alert: इस खाने को भूल कर भी माइक्रोवेव में नहीं करें गर्म, जाने इसका कारण

Food Never Put in the Microwave: निश्चित रूप से, एक माइक्रोवेव इस्तेमाल करना आज के समय में बेहद जरुरी हो गया है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 27 Nov 2023 7:01 AM GMT
Microwave Use Alert: इस खाने को भूल कर भी माइक्रोवेव में नहीं करें गर्म, जाने इसका कारण
X

Food Never Put in the Microwave: निश्चित रूप से, एक माइक्रोवेव इस्तेमाल करना आज के समय में बेहद जरुरी हो गया है। क्यूंकि ऐसे खाने को झटपट गर्म करने के लिए ये अच्छा ऑप्शन है। खाने को दोबारा गर्म कर सकता है, लेकिन कुछ ऐसे व्यंजन भी होते हैं। जिसे दुबारा गर्म करना सेहत के लिए सही नहीं रहता है। वास्तव में ऐसा नहीं होना चाहिए। इस भोजन को गर्म करना आपकी सेहत खराब कर सकता है।

साबुत कच्चे अंडे

यह देखा गया है कि पूरे कच्चे अंडे माइक्रोवेव में रखने पर फट जाते हैं, संभावित रूप से आपके मुँह में काटने के बाद भी फट जाते हैं, यह न केवल बेहद गर्म होने के लिहाज से खतरनाक है, अगर यह आपके मुंह में फट जाए तो इससे सुनने में समस्या हो सकती है, बल्कि यह बिल्कुल गंदा भी है।" इसलिए, यदि आप नाश्ते के लिए कुछ बचे हुए अंडे का आनंद लेना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि केवल पके हुए अंडे, जैसे कि क्विचे या फ्रिटाटा, को गर्म करें।

कच्चा मांस

कच्चे मांस को माइक्रोवेव करने के लिए यह पूरी तरह से सही नहीं है, लेकिन यह एक सावधान करने वाली कहानी है। माइक्रोवेव में खाना पारंपरिक ओवन की तुलना में कम समान रूप से पकाया जा सकता है और चिकन जैसे कुछ मांस के साथ, आप चाहते हैं कि आपका मांस पूरी तरह से पक जाए। यदि आप कच्चे मांस को माइक्रोवेव में पकाने का विकल्प चुन रहे हैं, तो मांस के कई हिस्सों में एक थर्मामीटर का उपयोग करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मांस पूरी तरह से पक रहा है।

फ्रेंच फ्राइज़ और अन्य तले हुए भोजन

माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करते हैं तो कोई भी तली हुई और कुरकुरी चीज़ सॉफ्ट और फ्लॉपी हो जाती है। जो एक बार कुरकुरा और स्वादिष्ट था वह चिकनाई से लथपथ गीली गंदगी में बदल जाता है। तले हुए भोजन को दोबारा कुरकुरा करने के बजाय, माइक्रोवेव सिर्फ भाप में पकाता है। यह हमेशा बेकार होता है, लेकिन यह विशेष रूप से फ्रेंच फ्राइज़ जैसी चीज़ों के लिए दिल दुखाने वाला होता है, जिनमें वास्तव में बहुत सारे स्वाद नहीं होते हैं और इस प्रकार उन्हें आकर्षक बनाने के लिए ताज़ा तले हुए कुरकुरे बनावट पर निर्भर होते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story