×

YouTube Earning Money: क्या YouTube वीडियो 2 हजार से कम व्यूज पर पैसे मिलते हैं? यहां जाने

YouTube Money: YouTube चैनल बनाना और चलाना सबसे क्रिएटिव, चुनौती वाला होता है। आप इन दिनों ऑनलाइन कर सकते हैं। लेकिन YouTube प्रति व्यूज कितना पैसा आपको देता है

Anjali Soni
Published on: 26 July 2023 11:39 AM GMT
YouTube Earning Money: क्या YouTube वीडियो 2 हजार से कम व्यूज पर पैसे मिलते हैं? यहां जाने
X
YouTube Money(Photo-social media)

YouTube Money: YouTube चैनल बनाना और चलाना सबसे क्रिएटिव, चुनौती वाला होता है। आप इन दिनों ऑनलाइन कर सकते हैं। लेकिन YouTube प्रति व्यूज कितना पैसा आपको देता है? अधिकांश कंटेंट के लिए, उनका YouTube चैनल एक शौक और प्यार का सच्चा परिश्रम है। हालाँकि, कभी-कभी आप मिस्टरबीस्ट जैसे यूट्यूब सितारों के बारे में सुनते हैं, जो प्रायोजन या व्यापारिक बिक्री को छोड़कर अकेले यूट्यूब एडवेर्टीस्मेंट पर प्रति वर्ष अनुमानित $14 मिलियन कमाते हैं, और आप सोचते हैं, "मैं क्यों नहीं?"

क्या YouTube प्रति व्यू पर पे करता है?

इस प्रश्न का संक्षिप्त उत्तर है हाँ, लेकिन प्रति वीडियो व्यूज के अनुसार नहीं। YouTube क्रिएटर्स को उनके चैनल पर विज्ञापन देखे जाने के लिए पेमेंट करता है। यहाँ इसका मतलब है, अपने YouTube चैनल से पैसे कमाने का तरीका YouTube को अपने वीडियो पर विज्ञापन चलाने देना है। लेकिन आप सिर्फ एक चैनल नहीं बनाते हैं विज्ञापन से पैसा कमाना शुरू करने के लिए, आपको YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) में शामिल होना होगा। YouTube पार्टनर प्रोग्राम क्रिएटर्स का वेरिफिकेशन करता है। आप कल्पना कर सकते हैं कि YouTube पर बहुत सारे चैनल हैं जो कॉपीराइट वाली कंटेंट दिखाते हैं जो के एडवेर्टीस्मेंट लिए उपयुक्त नहीं होगी। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम बिल्कुल यही फ़िल्टर करने का प्रयास कर रहा है।

प्रति 1,000 व्यूज $2 और $12 के बीच

Google के AdSense कैलकुलेटर के डेटा के साथ-साथ विभिन्न कंटेंट क्रिएटर की स्व-रिपोर्ट की गई कमाई का विश्लेषण करते हुए, हम देख सकते हैं कि यदि आपका वीडियो कीवर्ड वाली केटेगरी में है, और आपके दर्शक विज्ञापनों को छोड़ने के लिए विज्ञापन अवरोधकों का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपका संभावित विज्ञापन 6 गुना अधिक हो सकता है। सामान्य तौर पर, आपकी सीपीएम (प्रति हजार दृश्य लागत) $4 और $24 (आपके क्षेत्र और उद्योग के आधार पर) के बीच हो सकती है। लेकिन 1,000 वीडियो दृश्य 1,000 विज्ञापन दृश्यों के समान नहीं हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह मान लेना है कि बोर्ड भर में आपके केवल आधे विचारों का ही मुद्रीकरण किया जाएगा। जैसा कि कहा गया है, सभी इंडस्ट्रीज में लगभग $5-7 प्रति 1,000 व्यूज एवरेज होगा। यह बताना भी महत्वपूर्ण है कि ये प्रति वीडियो की जाती हैं, इसलिए अपने वीडियो पोस्टिंग शेड्यूल को बढ़ाना अधिक पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है।

यूट्यूब पर आपको प्रति व्यू कितना पैसा मिलता है?

क्या यह बहुत अच्छा नहीं होगा यदि आप यह अनुमान लगा सकें कि हर बार जब कोई आपका वीडियो देखेगा तो आपको कितना विज्ञापन प्राप्त होगा? अफसोस की बात है कि यूट्यूब एल्गोरिदम उससे कहीं अधिक जटिल हैं, और आप यूट्यूब मनी प्रति व्यू रेवेन्यू की केवल औसत में ही कर सकते हैं। एक अच्छा नियम यह है कि जिन वीडियो को अधिक व्यूज मिलते हैं, वे कम व्यूज वाले वीडियो की तुलना में अधिक पैसा कमाते हैं। हालाँकि, बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आपका वीडियो और चैनल किस केटेगरी में आते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story