TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

New Delhi: बहुत जल्द आम आदमी के हाथ में होगा ड्रोन

फिल्हाल ड्रोन की तकनीक अभी रक्षा और सुरक्षा के लिए है लेकिन बहुत जल्द अब आम इंसान भी ड्रोन का उपयोग कर सकेंगे

Network
Newstrack NetworkPublished By Yogi Yogesh Mishra
Published on: 8 Aug 2021 3:37 PM GMT
drone technology
X

ड्रोन टेक्नोलॉजी से जिंदगी होगी आसान

NEW DELHI- कहते हैं विज्ञान का ज्ञान बहुत जरूरी है आज विज्ञान ने इंसानों की जिंदगी को आसान बना दिया है. वही अगर भारत की बात की जाए तो हमारे वैज्ञनिकों का लोहा पूरी दुनिया मनाती है वही IIT MADRAS के 3 छात्रों ने भी कुछ ऐसा ही करनामा कर के दिखा जब उन्होन वर्ष 2019 में अरबन ड्रोन मैट्रिक्स नाम की कंपनी बनायी.आम तौर पर ड्रोन का इस्तमाल डिफेंस और सिक्योरिटी के लिए किया जाता है लेकिन कंपनी के सीईओ ऋषभ वर्मा ने बताया कि वह बहुत ही ज्यादा खुश है और वह समय दूर नहीं जब ड्रोन आम आदमी की जिंदगी का हिस्सा बन जाएगा

क्या होता है ड्रोन

"ड्रोन कैमरा" के बारे में हम सब ने सुना है पर क्या हम जानते हैं की ड्रोन होता क्या है कैसे काम करता है और आज के दौर में ड्रोन क्यूं जरूरी है. ड्रोन miniature robots ही होते हैं जो की उड़ने में सक्षम होते हैं. जिन्हे इन्सानो द्वारा रेडियो रिमोट कंट्रोल सिस्टम की मदत से संचालित किया जाता है. ड्रोन का इस्तमाल शूरुवती दौर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए सेना और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा किया जाता था लेकिन अब इनका प्रयोग बड़ी-बड़ी शिपिंग कंपनी और अन्य औद्योगिक स्तर पर भी किया जाता है. वही अब पुलिस भी ट्रैफिक व्यवस्था को संभालने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्रोन तकनीक का इस्तमाल करने लगी है

आज के ड्रोन

दुनिया भर के देश रक्षा व्यवस्था कायम रखने के लिए ड्रोन तकनीक का इस्तमाल करते हैं वही अब ड्रोन का इस्तमाल औद्योगिक स्तर पर भी होने लगा है आज की तकनीक के अनुसार बनाए गए ड्रोन न केवल फोटो और वीडियो को संचित करते हैं बाल्की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तमाल कर बनाए गए ड्रोन रियाल टाइम वर्क और डिसीजन मेकिंग में भी सक्षम है.

अरबन ड्रोन मैट्रिक्स कंपनी को मिली फंडिंग

IIT MADRAS के 3 स्टूडेंट्स ने साल 2019 अरबन ड्रोन मैट्रिक्स कंपनी को बनाया जिसमें ड्रोन को कमर्शियल और आम आदमी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए मिनी ड्रोन बनाया जिसे Elgi Group के अध्यक्ष Sumanth Ramamurthy के द्वारा अरबन ड्रोन मैट्रिक्स कंपनी को 1.2 crore की फंडिंग की गई है. Elgi Group के अध्यक्ष Sumanth Ramamurthy ने बताया कि अर्बन मैट्रिक्स को फंडिंग करने के पीछे हमारा प्रमुख कारण उनके द्वारा पेश किए गए तकनीकी समाधान मौजूदा प्रतिस्पर्धा से काफी आगे हैं। विघटनकारी ड्रोन समाधानों के निर्माण के एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ-साथ संस्थापक टीम के पास अभूतपूर्व प्रौद्योगिकी पृष्ठभूमि है।

Praveen Singh

Praveen Singh

Journalist & Director - Newstrack.com

Journalist (Director) - Newstrack, I Praveen Singh Director of online Website newstrack.com. My venture of Newstrack India Pvt Ltd.

Next Story