×

Electric Car In India: ग्लोबल वार्मिंग के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतों से मिलेगी मुक्ति, खरीदें ये इलेक्ट्रिक कारें

देश में बहुत सारे इलेक्ट्रिक मॉडल की कारें लॉन्च हो चुकी हैं। भारतीय बाजार में अब हर कीमत और ड्राइविंग रेंज की इलेक्ट्रिक कारें उपलब्ध हैं, जानिए इनकी खासियत और कीमत के बारे में-

Network
Newstrack NetworkPublished By Satyabha
Published on: 9 July 2021 11:00 AM GMT (Updated on: 9 July 2021 11:13 AM GMT)
Electric Car In India: ग्लोबल वार्मिंग के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतों से मिलेगी मुक्ति, खरीदें ये इलेक्ट्रिक कारें
X

mg zs ev फोटो (सोशल मीडिया)

देश में इन दिनों पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी से इजाफा हो रहा है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता सहित देश के कई बड़े शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतें आम लोगों की जेब पर भारी पड़ रही है जिससे उनका बजट बिगड़ रहा है। डीजल के दाम भी आसमान छू रहे हैं। ऐसे में दुनियाभर में अब गाड़ियां इंटरनल कंबशन इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोटर्स पर शिफ्ट हो रही हैं। इसका असर भारतीय बाजार में भी दिख रहा है, जहां बहुत सारे इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च हो चुके हैं। भारतीय बाजार में अब हर कीमत और ड्राइविंग रेंज की इलेक्ट्रिक कारें उपलब्ध हैं,जानिए इनके बारे में-

MG ZS EV

एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) ने भी भारतीय बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन ZS EV एसयूवी को साल 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया था। ZS EV दो वेरिएंट्स - एक्साइट और एक्सक्लूसिव में आती है। दोनों वेरिएंट्स में ढेर सारे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें ऑटो हेडलैंप्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, हिल-स्टार्ट असिस्ट, हिल-डिसेंट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और रियर कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड मिलते हैं। टॉप-एंड वेरिएंट में लेदरट सीट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, शुद्ध हवा के लिए पीएम 2.5 फिल्टर, पैनोरामिक सनरूफ और रेन सेंसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं।

MG ZS EV की बैटरी, रेंज और कीमत

MG ZS EV में 44.5 kWh लिक्विड-कूल्ड IP67 रेटेड बैटरी मिलते हैं। बैटरी को एक परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है, जो 145 PS का पावर और 353 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज होने पर यह कार 340 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। यह आंकड़ा ARAI द्वारा सर्टिफाइड है। MG ZS इलेक्ट्रिक एसयूवी की शोरूम कीमत 20.88 लाख रुपये से 23.58 लाख रुपये के बीच है।

tata nexon ev फोटो (सोशल मीडिया)


टाटा Nexon EV

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने 2020 में इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV को लॉन्च किया था। नेक्सन ईवी की सासियत यह है कि यह भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में नेक्सन ईवी अपने प्रतिद्वंद्वी एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) से करीब सात लाख रुपये सस्ती है। यह देश में सबसे ज्यादा बिकनेवाली इलेक्ट्रिक कार है। नेक्सन ईवी पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो Ziptron इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इसमें IP67 रेटेड 30.2 kWh लीथियम-आयन बैटरी मिलती है, जिसे 3-फेज की परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर में जोड़ा गया है। यह मोटर 129 PS का पावर और 245 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

टाटा Nexon EV के फिचर और कीमत

इस इलेक्ट्रिक कार में इसमें ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, पुश-बटन स्टार्ट, वियरेबल-की, इलेक्ट्रिक टेलगेट, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फुल ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस एसयूवी में टाटा की Z कनेक्ट तकनीक दी गई है। जिसमें 35 कनेक्टेड कार फीचर्स मिलते हैं। टाटा नेक्सन ईवी 3 ट्रिम्स- XM, XZ+ और XZ+ Lux में आती है। इस एसयूवी की कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू है, जो 16.56 लाख रुपये तक है।

0 से 80 फीसदी तक चार्ज 1 घंटे में

नेक्सन ईवी की बैटरी को फास्ट चार्जर की मदद से 0 से 80 फीसदी तक सिर्फ एक घंटे में चार्ज किया जा सकता है। जबकि स्टैंडर्ड 15 एम्पीयर चार्जर के साथ इसे 20 से 100 फीसदी तक चार्ज होने में 8 घंटे का समय लगता है। नेक्सन ईवी फुल चार्जिंग पर 312 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। हालांकि बीते दिनों इसकी ड्राइविंग रेंज को लेकर विवाद हुआ था। जिसे लेकर कंपनी ने कहा था कि अलग-अलग ड्राइविंग के तरीकों के आधार पर कार की ड्राइविंग रेंज पर फर्क पड़ता है।

हुंडई कोना फोटो (सोशल मीडिया)


हुंडई कोना (Hyundai Kona)

हुंडई ने भारत में हुंडई कोना (Hyundai Kona) इलेक्ट्रिक व्हीकल को साल 2019 में लॉन्च किया था। जिसे बताया गया कि यह भारत की पहली फुल-इलेक्ट्रिक एसयूवी है। लॉन्च के बाद से ही यह कार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। हुंडई कोना एसयूवी एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है, जो 136 PS का पावर और 395 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार 10 सेकंड से भी कम समय में 0 से 100 किलोमीटर तक की स्पीड पकड़ सकती है। कार की टॉप स्पीड 155 किलोमीटर प्रति घंटा है। कोना इलेक्ट्रिक कार में चार ड्राइविंग मोड्स - इको+, इको, कम्फर्ट और स्पोर्ट मिलते हैं।

कोना की बैटरी, रेंज और कीमत

भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में हुंडई कोना की ड्राइविंग रेंज सबसे ज्यादा है। कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी में 39.2 kWh की बैटरी दी गई है। फुल चार्जिंग के बाद यह कार 452 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इसके साथ ही इसमें बहुत सारे फीचर्स हैं। इसमें वेंटिलेटेड और हीटेड फ्रंट सीट्स, ड्राइवर की सीट को 10 तरह से इलेक्ट्रिकली एडजस्ट किया जा सकता है, इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस चार्जर, 7-इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी और 7-इंच डिजिटल MID डिस्प्ले जैसे फीचर्स मिलते हैं। हुंडई कोना की कीमत 23.75 रुपये से शुरू होती है, जो 23.94 लाख रुपये तक जाती है।

वायु प्रदूषण के साथ तेल के बढ़ते दामों से राहत

इलेक्ट्रिक मोटर्स के इस्तेमाल से देश में वायु प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याएं दूर होंगी। इसके अलावा आए दिन बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल की कीमतों से भी छुटकारा मिलेगा।

Satyabha

Satyabha

Next Story