×

Most Sold Electric Vehicle: टाटा और ओकिनावा सबसे आगे, रिकार्ड बिक्री दर्ज की

Most Sold Electric Vehicle: कंपनी ने पिछले महीने भारत में लगभग 3507 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जिसमें 650 नेक्सॉन ईवी हैं। कंपनी ने पिछले एक साल में 433 फीसदी की भारी वृद्धि दर्ज की है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 6 July 2022 7:46 AM GMT
electric vehicle okinawa top position
X

टाटा और ओकिनावा इलेक्ट्रिक वाहन सबसे आगे (फोटो: social media )

Most Sold Electric Vehicle: भारत में इलेक्टिक कारों (electric Cars in India) के 12 मॉडल बाजार में हैं और अगर जून महीने की बिक्री की बात करें तो टाटा मोटर्स की नेक्सॉन (Tata Motors Nexon) इस दौड़ में सबसे आगे है। वहीं टू व्हीलर की बिक्री में ओकीनावा टॉप पर है।

इस साल जून में टाटा मोटर्स ने अपनी अब तक की सबसे अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने पिछले महीने भारत में लगभग 3507 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जिसमें 650 नेक्सॉन ईवी हैं। कंपनी ने पिछले एक साल में 433 फीसदी की भारी वृद्धि दर्ज की है। टाटा मोटर्स वर्तमान में इलेक्ट्रिक चारपहिया वाहन खंड में 70 फीसदी से अधिक बाजार हिस्सेदारी का मालिक है।

MG Motors ZS EV (photo: social media )

एमजी मोटर्स

एमजी मोटर्स ने जेडएस ईवी को हाल ही में भारत में लॉन्च किया था। पिछले महीने लगभग 250 कारें बिकी हैं। कार निर्माता अपने ईवी की बिक्री के संबंध में 145 फीसदी की वृद्धि हासिल करने में सफल रहा है। एमजी जेडएस ईवी की शुरुआती कीमत करीब 21.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। ये वाहन नेक्सान की तुलना में बड़ा और लंबा व्हीलबेस वाला है।

इलेक्ट्रिक पेशकश कोना एसयूवी (photo: social media )

हुंडई कोना

हुंडई मोटर की एकमात्र इलेक्ट्रिक पेशकश कोना एसयूवी है। यह जून, 2022 के महीने में भारत में बेची जाने वाली शीर्ष इलेक्ट्रिक कारों की सूची में चौथी है। इस साल के अंत में, कोरियाई कार निर्माता भारत में अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की योजना बना रही है। भारत में जून महीने में कंपनी कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी की महज 7 यूनिट ही बेच पाई।

रिकार्ड रजिस्ट्रेशन

कुल पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहन की संख्या में मई 2022 की तुलना में 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। ये वृद्धि लगातार दो महीनों की गिरावट के बाद आई है। जून में कुल ईवी पंजीकरण, मई में 65,879 इकाइयों और अप्रैल में 72,590 इकाइयों की तुलना में 72,452 इकाई रहे। वाहन डैशबोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, मार्च के महीने में सबसे अधिक मासिक पंजीकरण 77,251 इकाइयों के साथ हुआ था।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (photo: social media )

ओकिनावा सबसे आगे

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में, ओकिनावा ने सबसे अधिक संख्या में बिक्री की है। इसने 6,981 यूनिट्स बेचकर अपनी नेतृत्व की स्थिति को जारी रखा है। इसके बाद एम्पीयर (6,541 यूनिट्स) का स्थान रहा। हीरो इलेक्ट्रिक की 6,503 यूनिट्स बिकी, जबकि ओला इलेक्ट्रिक की वॉल्यूम 5,883 यूनिट रही। वाहन के आंकड़ों के अनुसार, एथर एनर्जी के दोपहिया वाहनों का पंजीकरण 3,815 इकाई रहा। दोपहिया सेगमेंट में लगातार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री बढ़ रही है और अनुमान है कि बहुत जल्द ये पेट्रोल गाड़ियों से आगे निकल जायेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story