Elon Musk का ऐलान: Twitter पर ब्लू टिक के लिए हर महीने देने होंगे इतने पैसे, मिलेंगी कई बेहतरीन सुविधाएं

Twitter News : ब्लू टिक खाते के लिए 20 डॉलर प्रतिमाह चार्ज करने के अपने प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया का सामना करने के बाद, ट्विटर के मालिक और सीईओ Elon Musk ने दर में संशोधन किया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 2 Nov 2022 2:15 AM GMT
Elon Musk
X

Elon Musk (Image Credit : Social Media)

Twitter Blue Badge : टेस्ला और स्पेस एक्स के मालिक अरबपति एलन मस्क (Elon Musk) के हाथों ट्विटर (Twitter) की कमान आते ही नियमों में कई बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ट्विटर पर एलन मस्क का स्वामित्व स्थापित होने के अगले ही दिन से यह खबर काफी ज्यादा सुर्खियों में थी कि ट्विटर अब ब्लू बैज के लिए यूज़र्स से पैसे लेगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ब्लू टिक खाते के लिए 20 डॉलर प्रतिमाह चार्ज करने का प्रस्ताव भी सामने आया था। अब प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया का सामना करने के बाद, ट्विटर के मालिक और सीईओ एलन मस्क ने दर में संशोधन किया है। इसके साथ ही मस्त ने यह भी बताया कि इस तरह सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को कुछ खास सुविधाएं भी मिलेंगी

ब्लू बैज के लिए हर महीने देने पड़ेंगे 660 रुपये

ट्विटर खरीदने के तुरंत बाद से ही एलन मस्क कई बड़े फैसले ले चुके हैं। अपने हाथों ट्विटर का कमान लेने के बाद कंपनी की कई कर्मचारियों को मस्क ने बाहर का रास्ता दिखाया। वहीं, अब वह यूजर्स के लिए भी कई नए नियम लेकर आ रहे हैं। इसी सिलसिले में मस्क ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए एक बड़ा ऐलान किया। कुछ दिनों से वेरिफाइड एकाउंट्स के लिए फीस को लेकर कई रिपोर्ट सोशल मीडिया पर तैर रहे थे। मंगलवार को अपने ट्वीट में अलमस्त ने वेरीफाइड अकाउंट के लिए फीस की सही जानकारी यूजर्स के साथ साझा कर दिया है। मस्क ने एक साथ कई ट्वीट करते हुए बताया कि अब वेरिफाइड एकाउंट्स को 8 डॉलर प्रतिमाह का सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

इस दौरान मस्क ने यह भी जानकारी दी कि यह सब्सक्रिप्शन दर दुनिया भर के विभिन्न देशों में अलग-अलग होगा। फिलहाल भारत में वेरीफाइड अकाउंट के सब्सक्रिप्शन दर के बारे में कोई जानकारी आधिकारिक तौर पर साझा नहीं की गई है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स का मानना है कि भारत में यूजर्स को 4-5 डॉलर प्रतिमाह की दर से पेमेंट करना होगा। गौरतलब है कि मशहूर ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स दुनिया के कुछ सबसे महंगे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में से एक है। यह सबसे महंगा अमेरिका में है, भारत में इसकी कीमत सबसे ज्यादा कम है। ऐसे में ट्विटर का वेरीफाइड अकाउंट के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान भी अन्य देशों के मुकाबले भारत में सस्ता होने का अनुमान है।

नए नियम के मुताबिक मिलेंगी यह सुविधाएं

एलन मस्क ने वेरिफाइड टि्वटर अकाउंट के फीस के बारे में जानकारी देते हुए यह भी बताया कि सब्सक्रिप्शन प्लान लेने वाले यूजर्स को कुछ खास सुविधाएं भी मिलेंगी जो इस प्रकार है।

-अगर पब्लिशर्स ट्विटर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करते हैं तो Twitter Blue सब्सक्राइबर्स पेड आर्टिकल भी फ्री में पढ़ सकते हैं।

-अब सामान्य यूज़र्स के मुकाबले वेरीफाइड यूजर्स को आधे विज्ञापन ही देखने पड़ेंगे।

-ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के तहत यूजर्स अब लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट कर सकेंगे।


Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story