×

Elon Musk News Today: एक लाख कारों के आर्डर पर भी नहीं दिया कोई डिस्काउंट

Elon Musk News Today: टेस्ला के शेयर इतना उछल गए कि मस्क (Elon Musk) दुनिया के अब तक के सबसे अमीर बन गए। शेयर की कीमत चढ़ने के साथ टेस्ला भी दुनिया की चुनिन्दा एक ट्रिलियन डालर वाली कंपनियों में शामिल हो गयी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shweta
Published on: 27 Oct 2021 10:11 AM GMT
car
X

कार (फोटो साभारः सोशल मीडिया)

Elon Musk News Today: जिन एक लाख कारों के आर्डर ने एक दिन में एलोन मस्क को दुनिया का अब तक सबसे अमीर इन्सान बना दिया उन कारों को खरीदने वाली कंपनी को मस्क ने कोई भी डिस्काउंट नहीं दिया था। एक कार की जो कीमत कोई सामान्य ग्राहक अदा करता है वही कीमत एक लाख कारों के लिए ली गयी।

दरअसल, अमेरिका की कार रेंटल कंपनी हर्ट्ज़ (car rental company Hertz) ने टेस्ला से उसकी एक लाख इलेक्ट्रिक कारें (Tesla Electric Cars) खरीदी हैं। इसी खरीद की घोषणा से टेस्ला के शेयर इतना उछल गए कि मस्क (Elon Musk) दुनिया के अब तक के सबसे अमीर बन गए। शेयर की कीमत चढ़ने के साथ टेस्ला भी दुनिया की चुनिन्दा एक ट्रिलियन डालर वाली कंपनियों में शामिल हो गयी। एक ट्रिलियन वैल्यूएशन वाली कंपनियों में अब सऊदी अरामको, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट गूगल और अमेज़न के साथ टेस्ला भी है।

भारतीय कंपनियों से टेस्ला की तुलना करें तो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड टॉप 5 कंपनियों का मिला कर जितना वैल्यूएशन है उससे कहीं ज्यादा टेस्ला का है। भारत की ये टॉप 5 कम्पनियाँ हैं – रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इनफ़ोसिस और आईसीआईसीआई बैंक जिनका सब मिला कर कुल वैल्यूएशन 692 अरब डालर का है। इसकी तुलना में टेस्ला का वैल्यूएशन 1 लाख अरब डालर से ज्यादा का है।

टेस्ला कारें खरीदने की हर्ट्ज़ की डील से पता चलता है कि अब दुनिया में अन्य कार रेंटल कम्पनियाँ भी इलेक्ट्रिक कारें खरीदेंगी। इससे टेस्ला का भविष्य और भी मजबूत दिखाई दे रहा है। हर्ट्ज़ ने टेस्ला की मॉडल- 3 कारें खरीदने की डील की है। डील की बात सार्वजनिक होने के बाद एलोन मस्क ने ट्वीट करके हैरानी जताई कि सिर्फ एक डील से टेस्ला का वैल्यूएशन इस कदर बढ़ गया है। मस्क ने ये भी ट्वीट किया – मैं ये साफ़ कर दूं कि हर्ट्ज़ को कोई डिस्काउंट नहीं दिया गया है। वही दाम लिए गए हैं जो बाकी ग्राहकों से लिए जाते हैं।

टेस्ला की मॉडल 3 कार इस साल सितम्बर में यूरोप की बेस्ट सेलिंग कार बताई गयी थी। टेस्ला अब बर्लिन, जर्मनी और टेक्सास, अमेरिका में अपने प्लांट की उत्पादन क्षमता बहुत ज्यादा बढ़ा रही है। जिसके बाद टेस्ला कारों की सप्लाई तेजी से बढ़ेगी। टेस्ला ने अपनी कारों के लिए स्टील और चिप खरीदने के लिए विशेष इंतजाम कर रखे हैं। मिसाल के तौर पर टेक्सास स्थित स्टील डायनामिक्स कंपनी से टेस्ला विशेष ग्रेड की स्टील लेती है। ये स्टील प्लांट 1.7 अरब डालर का है। टेस्ला जल्द ही साइबरट्रक लांच करने वाली है जो पूरी तरह स्टील से बना है और इसमें कोई भी बाहरी हिस्सा किसी अन्य धातु या प्लास्टिक का नहीं होगा।

Shweta

Shweta

Next Story