Elon Musk के हाथों Twitter की कमान, पॉलिसी में होंगे ये 5 बड़े बदलाव!

Elon Musk Take Over Twitter : एलन मस्क ने गुरुवार शाम को माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर का 44 अरब डॉलर का अधिग्रहण पूरा किया और उसी शाम मस्क ने सीईओ पराग अग्रवाल और सीएफओ नेड सेगल को नौकरी से निकाल दिया।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 28 Oct 2022 3:32 AM GMT
Elon Musk
X

Elon Musk (Image Credit : Social Media)

Elon Musk News : अरबपति एलन मस्क ने अब ट्विटर (Twitter) पर पूरी तरह अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया है। मस्क ने गुरुवार को ट्वीट किया कि वह ट्विटर खरीद रहे हैं क्योंकि "सभ्यता के भविष्य के लिए एक साझा डिजिटल टाउन स्क्वायर होना महत्वपूर्ण है, जहां स्वस्थ तरीके से कई तरह के विश्वासों पर बहस हो सकती है।" एलन मस्क ने गुरुवार शाम को माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर का 44 अरब डॉलर का अधिग्रहण पूरा किया। इसके तुरंत बाद ही खबर आई कि मस्क ने मुख्य कार्यकारी पराग अग्रवाल, साथ ही कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी और कानूनी नीति, विश्वास और सुरक्षा के प्रमुख को बर्खास्त कर दिया। एलन मस्क का ट्विटर पर नियंत्रण स्थापित करने के तुरंत बाद अपने शीर्ष अधिकारियों को निकाल देना एक बड़े संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि अब ट्विटर की कमान मस्क के हाथों आने के बाद ट्विटर के पॉलिसी में कई बड़े बदलाव आ सकते हैं। आइए जानते हैं भविष्य में क्या बड़े बदलाव हमें माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर देखने को मिल सकता है।

1. कई बड़े प्रतिबंधित खातों से हटाया जा सकता है प्रतिबंध

Elon Musk के हाथ ट्विटर की कमान आने के बाद ट्विटर के पॉलिसी में होने वाले कुछ इस सबसे बड़े बदलाव में से यह कदम हो सकता है। बीते कुछ वर्षों में ट्विटर ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई अन्य मशहूर हस्तियों के ट्विटर अकाउंट को बंद कर दिया है। अनुमान लगाया जा रहा है मस्त ऐसे सभी प्रतिबंधों को हटा सकते हैं क्योंकि वह लंबे वक्त से यह कहते आए हैं कि वह ट्विटर को एक बिल्कुल स्वतंत्र बोलने का जगह बनाना चाहते हैं। हाल ही में मस्क ने कहा कि उन्हें एहसास है कि ट्विटर "सभी के लिए एक फ्री-फॉर-हेलस्केप नहीं बन सकता है जहां कुछ भी बिना किसी परिणाम के कहा जा सकता है।" मस्क ने कंटेट मॉडरेशन को कम से कम वापस डायल करने की कसम खाई है, और उम्मीद है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मंच पर लौटने का रास्ता साफ हो जाएगा। बता दें, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस चिंता के कारण ट्विटर पर प्रतिबंधित कर दिया गया था कि वह अपने चुनावी नुकसान को उलटने के लिए वाशिंगटन में कैपिटल पर घातक हमले जैसी अधिक हिंसा को प्रज्वलित करेंगे।

2. ट्विटर पर भी मिल सकता है शॉर्ट्स वीडियो का फीचर

आज के दौर में इंफॉर्मेशन प्राप्त करने का एक बहुत बड़ा माध्यम शॉर्ट्स वीडियो भी है। Meta के स्वामित्व वाला Facebook, Instagram तथा मशहूर वीडियो प्लेटफार्म YouTube भी अब अपने शॉर्ट्स वीडियो का फॉर्मेट लेकर आ गया है। ऐसे वीडियोस के मदद से यूजर्स बड़े ही कम वक्त में कई इनफॉरमेशंस को प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही वह कम डाटा खर्च पर भी कई तरह के एंटरटेनमेंट का आनंद ले पाते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि जब दुनिया भर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स शॉर्ट्स वीडियो का चलन बढ़ाने में लगे हुए हैं तो ट्विटर भी इस मामले पर पीछे नहीं रहेगा। अब मस्क के हाथों कमान आने के बाद जल्द ही हमें टि्वटर पर भी शॉर्ट्स वीडियो का फीचर देखने को मिल सकता है।

3. धड़ल्ले से चल रहे वेरिफिकेशन पर लगेगा रोक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने हाल ही में अपने वेरीफिकेशन प्रोसेस को एक बार पुनः शुरू किया था। यह प्रक्रिया शुरू होने के बाद ही भारत समेत दुनिया भर के बहुत से भारी संख्या में लोगों ने अपने अकाउंट वेरीफाई करवाए हैं। ब्लू टिक पाने की होड़ में कई जगहों से धांधली की खबरें भी सामने आई। ऐसे में अब जब ट्विटर की कमान एलन मस्क के हाथों में है तो माना जा रहा कि टि्वटर वेरीफिकेशन प्रोसेस पर कुछ वक्त के लिए एक बार फिर रोक लगा सकता है और दोबारा से ऐसी पॉलिसी लेकर आ सकता है जिसमें केवल कुछ चुनिंदा और मशहूर हस्तियों को ही वेरीफाई किया जाएगा।

4. सभी को मिल सकता है ट्वीट एडिट का ऑप्शन

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के तरह आप ट्विटर पर किए गए पोस्ट को एडिट नहीं कर सकते हैं। फिलहाल टि्वटर ऐसे फीचर पर काम कर रहा है लेकिन माना जा रहा कि यह सुविधा सभी के लिए उपलब्ध नहीं होगी। अब जब ट्विटर पर एलन मस्क का नियंत्रण पूरी तरह स्थापित हो चुका है तो जल्द ही हम यह भी देख सकते हैं कि ट्विटर पर भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह पोस्ट एडिट करने का विकल्प सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। वर्तमान में सभी यूजर्स के पास ट्वीट एडिट करने की सुविधा नहीं है ऐसे में अगर कोई ट्वीट गलती से हो जाता है तो उसे एडिट करने के बजाय यूजर को डिलीट करना पड़ता है।

5. फेक न्यूज़ और हेड स्पीच पर लगेगा लगाम

एलन मस्क लगातार यह बात कहते आए हैं कि व ट्विटर को सभी के लिए बोलने का एक स्वतंत्र जगह बनाना चाहते हैं। हालांकि, अपने इस बात के साथ-साथ एलन मस्क इस बात को भी हमेशा याद दिलाते रहे हैं कि वह हेट स्पीच तथा फेक न्यूज़ पर भी लगाम लगाना चाहते हैं। बीते कुछ वर्षों में ट्विटर पर फेक न्यूज़ और हेट स्पीच के मामलों में काफी अधिक वृद्धि देखी गई है। टि्वटर ऐसे यूजर्स पर लगातार लगाम भी लगाता रहा है जो हेट स्पीच तथा फेक न्यूज़ को बढ़ावा देते हैं। हालांकि, अब ट्विटर का नियंत्रण पूरी तरह मस्क के हाथों में होने के बाद माना जा रहा है कि इन नियमों में और अधिक कड़ाई आएगी तथा अब फेक न्यूज़ और हेड स्पीच फैलाने वाले यूजर्स पर ट्विटर और तेजी से एक्शन ले सकता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story