×

Twitter Blue Tick: फ्री ब्लू टिक वाले न इतराएं, जल्द चेहरे से ख़ुशी होगी गायब...मस्क ने कहा- वास्तव में यही भ्रष्ट हैं

Twitter Blue Tick:ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने 'लीगेसी ब्लू टिक' को लेकर बड़ा ऐलान किया। अगर, आप पुराने यूजर हैं और ब्लू टिक पर इतरा रहे हैं, तो जल्द ही आपकी ख़ुशी काफूर होने वाली है।

aman
Written By aman
Published on: 11 Feb 2023 11:59 AM GMT (Updated on: 11 Feb 2023 12:02 PM GMT)
Twitter Blue Tick:
X

Elon Musk (Social Media)

Twitter Blue Tick: ट्विटर (Twitter) के ब्लू टिक (Blue Tick) को लेकर कंपनी के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने एक बार फिर बड़ा बयान दिया है। अगर, आप Twitter के पहले से वेरिफाइड यूजर्स हैं और ब्लू टिक का मजा ले रहे हैं, तो आपकी ये खुशी लंबे वक्त समय तक नहीं रहने वाली। दरअसल, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने संकेत दिया है कि, लीगेसी ब्लू टिक (Legacy Blue Tick) यानी जिनकी प्रोफाइल पर पहले से ब्लू टिक है, उसे जल्द हटा लिया जाएगा।

गौरतलब है कि, एलन मस्क के आने से पहले ट्विटर केवल चर्चित हस्तियों, अभिनेताओं, राजनेताओं, मीडिया कर्मियों, पत्रकारों आदि के ही अकाउंट वेरीफाई कर ब्लू टिक दिया करता था। हालांकि, अब पेड सब्सक्रिप्शन (Twitter Paid Subscription) के जरिए कोई भी यूजर ये सुविधा ले सकता है। एलन मस्क ने पुराने ब्लू टिक को 'भ्रष्ट' बताया है।

ब्लू टिक गायब होने का खतरा बढ़ा

टेस्ला (Tesla) के मालिक और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने ट्विटर ब्लू टिक पेड सब्सक्रिप्शन (Twitter Blue Tick Paid Subscription) की शुरुआत की है। जिसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि वेरिफिकेशन के बाद ट्विटर यूजर्स के प्रोफाइल पर ब्लू टिक मिलता है। इससे पहले, सिर्फ बड़े सेलिब्रिटीज और चुनिंदा यूजर्स को ही ब्लू टिक मिलता रहा था। ऐसे में एलन मस्क के ट्वीट के बाद बिना पेड सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स का ब्लू टिक गायब होने का खतरा बढ़ गया है।

मस्क ने पुराने ब्लू टिक को बताया 'भ्रष्ट'

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक यूजर ने मस्क को टैग करते हुए लिखा, 'डियर एलन मस्क। ब्लू वेरिफिकेशन मार्क अब मजाक बन गया है। पहले ब्लू टिक वेरिफिकेशन केवल ऐसे लोगों को दिया जाता था जो सार्वजनिक हस्तियां और राजनीतिक हस्तियां थीं, लेकिन दुख की बात है कि आज कोई भी टॉम डिक और हैरी वैरिफाइड हो जाता है। आपके सत्यापन टिक ने वह चार्म खो दिया। इस पर ट्विटर के मालिक ने जवाब दिया, 'लीगेसी ब्लू चेक जल्द ही हटा दिए जाएंगे। ये वही हैं जो वास्तव में भ्रष्ट हैं।'

जानें क्या है लिगेसी ब्लू चेक?

ट्विटर का लिगेसी ब्लू चेक (Twitter Legacy Blue Checks) कंपनी का सबसे पुराना और पहला वेरिफिकेशन मॉडल है। इसके तहत, सरकार, कंपनियां, ब्रांड और ऑर्गनाइजेशन, समाचार संस्थान और जर्नलिस्ट, मनोरंजन क्षेत्र की हस्तियां, खिलाड़ी, सामाजिक कार्यकर्ता, ऑर्गनाइजर्स तथा दूसरे इन्फ्लुएंसिंग इंडिविजुअल (Influencing Individual) के अकाउंट वेरिफाई किए जाते थे। मगर, एलन मस्क अब इसे बंद करने जा रहे हैं।

लिगेसी ब्लू टिक वेरिफिकेशन (Legacy Blue Tick Verification) के लिए सबूत के साथ बताना होता है कि आपके अकाउंट को किस आधार पर 'ब्लू टिक' के साथ वेरीफाई किया जाए? एलन मस्क अब लिगेसी ब्लू टिक हटाकर ब्लू सब्सक्रिप्शन मॉडल (Blue Subscription Model) को प्रमोट कर रहे हैं। ट्विटर ब्लू के तहत ब्लू टिक (Twitter Blue Tick) के लिए यूजर्स को हर महीने एक तय राशि देनी होती है। भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की सुविधा हाल ही में लॉन्च की गई है। 'ट्विटर ब्लू' की भारत में मोबाइल के लिए हर महीने 900 रुपए और वेब वर्जन के लिए 650 रुपए चुकाने होंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story