Twitter पर ब्लू टिक के लिए नहीं देने होंगे 8 डॉलर, Elon Musk ने इस वजह से फैसला लिया वापस

Elon Musk ने Twitter पर ब्लू टिक यूजर्स के लिए 8 डॉलर प्रतिमाह भुगतान करने वाले सब्सक्रिप्शन स्कीम पर फिलहाल रोक लगा दिया है। एलन मस्क ने कहा है कि अन्य सुधारों के बाद ही अब इस स्कीम को दोबारा शुरू किया जाएगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 22 Nov 2022 3:33 AM GMT
Elon Musk
X

Elon Musk (Image Credit : Social Media)

Twitter News : माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को कुछ दिन पहले ही दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने खरीद लिया। ट्विटर की कमान अपने हाथ में आते ही एलन मस्क कई तरह के नए-नए नियम लाने लगें। उन्होंने तत्काल भारी संख्या में ट्विटर से कर्मचारियों को बाहर कर दिया साथ ही यूजर्स के लिए भी वह नए नियम लेकर आए। इन नए नियमों में सबसे ज्यादा चर्चित रहा ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन (Twitter Blue Subscription) इसके तहत ट्विटर पर ब्लू टिक वाले यूजर्स को हर महीने 8 डॉलर प्रतिमाह की दर से भुगतान करना था। अगर यूजर भुगतान करने से चूक जाता तो उसे अपना ब्लू टिक खोना पड़ता। हालांकि इस नए नियम को लाने के कुछ दिन बाद ही एलन मस्क में इसे वापस ले लिया है।

इस वजह से एलन मस्क ने वापस लिया फैसला

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन स्कीम पर फिलहाल माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने रोक लगा दी है। अब यूजर्स को ब्लूटिक के बदले $8 प्रति माह का भुगतान नहीं करना होगा। हाल ही में अलदमस ने एक ट्वीट के जवाब में बताया कि वह फिलहाल ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन पर रोक लगा रहे हैं। पेड स्कीम को दोबारा शुरू करने से पहले फेक अकाउंट वाली समस्या का समाधान ढूंढा जाएगा। फेक अकाउंट से संबंधित समाधान मिलने के बाद ही ऐसे किसी भी स्कीम को दोबारा शुरू किया जाएगा।

बता दें, ट्विटर पर ब्लू सब्सक्रिप्शन स्कीम आने के तुरंत बाद से ही यूजर्स इसका विरोध कर रहे थे, साथ ही यह सवाल भी किया जा रहा था कि क्या अब कोई फेक अकाउंट भी पैसे देकर ब्लू टिक हासिल कर सकेगा। क्योंकि ट्विटर पर फेक अकाउंट एक बहुत बड़ी समस्या है। हाल ही में खुद एलन मस्क की कंपनी टेस्ला का एक फेक अकाउंट सामने आया था जिसके जरिए कई बार फेक अकाउंट यूजर फ्रॉड भी कर चुका था। इससे अलावा जीसस तथा कुछ अन्य बहु प्रसिद्ध नामों से फेक ट्विटर अकाउंट संचालित किए जा रहे थे जिसके जरिए कई बार धोखाधड़ी की खबरें भी सामने आ चुकी है।

डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट हुआ रिस्टोर

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट रिस्टोर कर दिया गया है। Elon Musk ने कुछ दिन पहले ही डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को रिस्टोर करने को लेकर एक कॉल किया था, जिसमें उन्होंने पूछा था कि क्या डोनाल्ड ट्रम का अकाउंट रिस्टोर किया जाना चाहिए या नहीं। इस पोल में करीब 52% लोगों ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को रिस्टोर करने पर अपनी सहमति जताई। वहीं, करीब 48% ऐसे भी लोग थे जिन्होंने अकाउंट रिस्टोर करने के विरोध में वोट किया। हालांकि, पक्ष में पोल रिजल्ट आने के बाद Twitter ने डॉनल्ड ट्रंप का अकाउंट दोबारा से रिस्टोर कर दिया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story