×

Users Data Leak : आपकी ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर डाटा लीक में शामिल है या नहीं, ऐसे करें पता

Users Data Leak : डाटा लीक में लाखों यूजर्स की ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के लीक होने का खतरा बना रहता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 19 Jun 2021 1:27 PM GMT
लाखों यूजर्स की ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के लीक होने का खतरा बना रहता है।
X

डाटा लीक (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Users Data Leak : भारत में आए दिन डाटा लीक (Data Leak) के मामले सामने हैं जिसमें लाखों यूजर्स की ईमेल आईडी (E mail ID) और मोबाइल नंबर (Mobile number) के लीक होने का खतरा बना रहता है। बताया जा रहा है कि हाल ही में लिंक्डइन कंपनी (Linkedin Company) का डाटा लीक हुआ था। जिसमें लाखों लोगों के ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर शामिल थे।

आपको बता दें कि ऐसे में लोगों को यह डर सता रहा है कि कहीं आपका भी ई मेल आईडी और फोन नम्बर लीक तो नहीं हो गया है। ऐसे में यह जानने की जरुरत है कि कैसे अपने फोन और आईडी को सेफ कर सकते हैं। तो जानते हैं इस प्रोसेस को।

आपको बता दें कि ध्यान रखने वाली बात है कि हर एक अकाउंट का पासवर्ड अलग होना चाहिए। एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल सभी अकाउंट के लिए करना हानिकारक साबित हो सकता है। इससे डाटा लीक होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ हैकर्स को भी किसी डेटा को इस्तेमाल करने में आसानी मिल जाती है।

इसके साथ यूजर्स को टू -फैक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे यदि हैकर्स के पास आपके अकाउंट का पासवर्ड होगा तो भी वो आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएगा। आपको बता दें कि इस फीचर से अकाउंट को खोलने के लिए करीब दो बार ऑथेंटिकेशन की जरुरत होती है।

Shraddha

Shraddha

Next Story