×

Facebook Changes in December: फेसबुक में बड़ा बदलाव, आपके प्रोफाइल से हट जाएंगी ये चीजें

Facebook Changes December 2022: मेटा के स्वामित्व वाला दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक यूज़र्स के प्रोफाइल में 1 दिसम्बर 2022 से बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इस बदलाव के बाद यूजर के प्रोफाइल से कुछ जा जानकारियां हट जाएंगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Nov 2022 4:31 AM GMT
Facebook
X

Facebook (Image Credit : Social Media)

Facebook Changes December 2022: फेसबुक में अब यूजर्स के प्रोफाइल में महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहा है। यूजर्स की कुछ जानकारियां अब नहीं ली जाएंगी। फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने पुष्टि की है कि वह 1 दिसंबर से यूजर्स के प्रोफाइल से चार इंफर्मेशन सेक्टर को हटाना शुरू कर देगी।

प्रोफ़ाइल से ये जानकारियां हटेंगी

- पता

- धार्मिक रुझान

- राजनीतिक रुझान

- सेक्सुअल रुचि

फेसबुक के एक प्रवक्ता एमिल वाज़क्वेज़ ने एक बयान में कहा है - "फेसबुक को नेविगेट करने और उपयोग करने में आसान बनाने के हमारे प्रयासों के तहत, हम कुछ प्रोफ़ाइल फ़ील्ड हटा रहे हैं। ये फील्ड हैं - रुचि, धार्मिक विचार, राजनीतिक विचार और पता।"

अब तक फेसबुक में यूजर्स के प्रोफाइल के एक सेक्शन में उनका पता, राजनीतिक विचार और यौन रुझान जैसे विवरण होते थे। यूजर्स को इन्हें भरना होता था। फेसबुक अब उन यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज रहा है जो ये फ़ील्ड भर चुके हैं। कंपनी द्वारा यूजर्स को सूचित किया जा रहा है कि 1 दिसंबर से फेसबुक प्रोफाइल से कुछ चीजों को हटा दिया जाएगा। साथ में यूजर्स को उनका डाटा सेव करने का भी विकल्प दिया जा रहा है। मेटा प्रवक्ता ने कहा कि यह बदलाव किसी की इस जानकारी को फेसबुक पर कहीं और साझा करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।"

इन विशिष्ट प्रोफ़ाइल क्षेत्रों से छुटकारा पाने का फेसबुक का निर्णय अपने मंच को कारगर बनाने के अपने प्रयासों का हिस्सा है, जिसमें वर्तमान में कई विशेषताएं हैं जो कुछ हद तक पुरानी हैं। ध्यान देने की बात है कि फेसबुक जिन जानकारियों को हटाने के लिए चुन रहा है, वे अन्य प्रमुख सोशल नेटवर्क प्रदान नहीं करते हैं।

वैसे, फेसबुक जिन जानकारियों को हटा रहा है, उनको भरना अब भी अनिवार्य नहीं है। बहुत से लोग इन्हें भरते ही नहीं हैं। पहले के समय में लोग अतिरिक्त जानकारी के साथ अपने प्रोफाइल को भरने में रुचि रखते होंगे, लेकिन जैसे-जैसे गोपनीयता का उल्लंघन सामने आया है, यूजर्स अब अपने बारे में अतिरिक्त विवरण ऑनलाइन साझा नहीं करना चाहते हैं।

दरअसल, जैसे-जैसे प्रतियोगियों की संख्या बढ़ी है और सोशल मीडिया की प्रकृति बदलती जा रही है, फेसबुक अब उतना लोकप्रिय नहीं है जितना एक बार था। वास्तव में, कई किशोर अब किसी भी महत्वपूर्ण तरीके से फेसबुक में रुचि नहीं रखते हैं। इसकी बजाय वे स्नैपचैट और टिकटोक जैसे अधिक व्यक्तिगत प्लेटफार्मों की ओर रुख कर रहे हैं।

विज्ञापन नीति में भी हुआ बदलाव

एक अन्य बदलाव फेसबुक ने अपनी विज्ञापन नीति में किया है। फेसबुक की मूल कंपनी, मेटा ने "सामान्य प्रकार के जुए" को बढ़ावा देने वाले विज्ञापनों के बारे में अपनी नीति को अपडेट किया है, जो स्पष्ट रूप से उन प्रमुख खेल सट्टेबाजी साइटों को टारगेट करता है जिन्होंने अपनी समग्र प्रचार रणनीति के हिस्से के रूप में फेसबुक का उपयोग किया है। कानूनी खेल सट्टेबाजी ऑपरेटरों को अब किसी भी विज्ञापन को फेसबुक पर प्रदर्शित होने की अनुमति देने से पहले मेटा प्लेटफॉर्म पर एक आधिकारिक पूर्व-अनुमोदन अनुरोध फॉर्म जमा करना होगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story