×

Facebook: फेसबुक ने ऑडियो से हाथ खींचे, बन्द होंगे पॉडकास्ट

फेसबुक इस सप्ताह से अपने यूजर्स को पॉडकास्ट जोड़ने की अनुमति देना बंद कर देगा और अपने केंद्रीय ऑडियो हब को बंद कर देगा। फेसबुक 3 जून के बाद पूरी तरह से अपने प्लेटफॉर्म से पॉडकास्ट को हटा रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 6 May 2022 11:26 AM GMT
Facebook
X

फेसबुक। (Social Media)

Facebook: फेसबुक की ओर से ऑडियो अपना फोकस शुरू करने के ठीक एक साल बाद अब कंपनी अपने पॉडकास्ट हब पर ताला डाल रही है। साथ ही टिकटॉक-फॉर-ऑडियो जैसे फीचर साउंडबाइट्स को हटा रही है। फेसबुक इस सप्ताह से अपने यूजर्स को पॉडकास्ट जोड़ने की अनुमति देना बंद कर देगा और अपने केंद्रीय ऑडियो हब को बंद कर देगा। फेसबुक 3 जून के बाद पूरी तरह से अपने प्लेटफॉर्म से पॉडकास्ट को हटा रहा है। फेसबुक कम्पनी मेटा (facebook company meta) के एक प्रवक्ता ने ब्लूमबर्ग को बताया है कि ऑडियो हब और साउंड बाइट्स फीचर कब बंद होंगे, इसकी कोई निश्चित तारीख नहीं है। ब्लूमबर्ग ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि मेटा अपने ऑडियो प्रयासों को प्राथमिकता देना बन्द करने की योजना बना रहा है।

फेसबुक ने क्लब हाउस की नकल पर शुरू किया था लाइव ऑडियो रूम

मेटा (Meta) द्वारा अपने पार्टनर्स को भेजे गए नोट के अनुसार, फेसबुक अपने यूजर्स को यह नहीं बतायेगा कि ये सुविधाएं बंद हो रही हैं। ये काम उसने अपने श्रोताओं को बताने के लिए पॉडकास्ट प्रकाशकों पर छोड़ दिया है। फेसबुक ने क्लब हाउस की नकल पर 'लाइव ऑडियो रूम' शुरू किया था। अब इस सेवा को फेसबुक लाइव में इंटेग्रेट किया जाएगा, जिससे यूजर्स को वीडियो या ऑडियो के माध्यम से लाइव होने का विकल्प मिलेगा। मेटा के प्रवक्ता ने ब्लूमबर्ग को बताया कि हम अपने द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लगातार मूल्यांकन कर रहे हैं ताकि हम सबसे सार्थक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

पहली बार पिछले अप्रैल में अपने लाइव ऑडियो प्लेटफॉर्म

फेसबुक ने पहली बार पिछले अप्रैल में अपने लाइव ऑडियो प्लेटफॉर्म के साथ-साथ पॉडकास्टिंग टूल के अपने सूट को जारी किया था। लेकिन यह लंबे समय तक नहीं चल पाया। फेसबुक की कोशिश थी कि वह क्लब हाउस और ट्विटर स्पेस द्वारा जारी सोशल ऑडियो ट्रेंड को भुना सके। कोरोना प्रतिबंध हटने के साथ अब सोशल ऑडियो उत्पादों की लोकप्रियता में गिरावट आई है और लोगों की ऑडियो चैट रूम में शामिल होने में रुचि घट गई है। पॉडकास्टिंग स्पेस में भी फेसबुक को कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ा, क्योंकि स्पॉटीफाई और एप्पल जैसे दिग्गज बाजार पर हावी हैं। फेसबुक इसके बजाय रीलों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जो इंस्टाग्राम पर महत्वपूर्ण जुड़ाव देख रहे हैं। हालांकि सच्चाई ये भी है कि कई शार्ट वीडियो सीधे टिकटोक से उठा कर रील्स में चिपका दिए जा रहे हैं। बहरहाल, फेसबुक ने अब पॉडकास्ट को अलविदा कह दिया है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story