×

Facebook News: लाइव गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में बनने को तैयार है फेसबुक

फेसबुक इस व्यवसाय में अपने पाँव जमाने का प्रयास करता नजर आ रहा है। आंकड़ों की मानें तो 380 मिलियन से ज़्यादा फेसबुक यूज़र्स (Facebook users) फेसबुक साइट पर वीडियो गेम देखते हैं।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Shweta
Published on: 22 Oct 2021 9:02 AM GMT
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटोः सोशल मीडिया)

Facebook News: वर्तमान में फेसबुक (Facebook) न केवल एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है बल्कि यह अन्य सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। ग्राहकों को एक लोकप्रिय गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म (Facebook grahako ke liye game streaming platform) का उपयोग करने का विकल्प प्रदान करने के उद्देश्य से अब फेसबुक इस व्यवसाय में अपने पाँव जमाने का प्रयास करता नजर आ रहा है। आंकड़ों की मानें तो 380 मिलियन से ज़्यादा फेसबुक यूज़र्स (Facebook users) फेसबुक साइट पर वीडियो गेम देखते हैं । इसमें से करीब 200 मिलियन यूज़र्स वीडियो गेम में भाग भी लेते हैं। इसी कारणवश फेसबुक अपने ऐप को लाइव वीडियो गेम स्ट्रीमिंग (facebook app live video game streaming) के अनुकूल तैयार कर रहा है।

ऑनलाइन वीडियो गेमिंग के समुदाय में हुई बढ़ोत्तरी

हाल के वर्षों में ऑनलाइन वीडियो गेमिंग (facebook online video game) से संबंधित स्ट्रीमिंग सेवाओं की लोकप्रियता में भारी रूप से वृद्धि दर्ज की गई है। नतीजतन, फेसबुक ने भी नई सुविधाओं की पेशकश द्वारा अपने गेमिंग प्लेटफॉर्म को बढ़ाया है। यदि भविष्य में फेसबुक की सोच के अनुरूप यह गेमिंग प्लेटफार्म चल पड़ता है यह तो व्यवसाय न केवल नए ग्राहकों को लाइव गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में विकल्प प्रदान करने में सक्षम होगा बल्कि यह खुद को दुनिया के सबसे बड़े गेमिंग प्लेटफार्म के रूप में भी स्थापित करने में सक्षम होगा। यदि ऐसा मुमकिन होता है तो फेसबुक जल्द ही Amazon Twitch और Google-YouTube को टक्कर दे सकेगा।

गेमिंग इंडस्ट्री अपने आप में है एक महत्वपूर्ण क्षेत्र

फेसबुक इंडिया के निदेशक और फेसबुक पार्टनशिप के प्रमुख मनीष चोपड़ा ने फ़ेसबुक के पहले गेमिंग इवेंट पर एक प्रस्तुति दी,जिसे इस सप्ताह भारत में लॉन्च किया जाएगा। प्रस्तुति देने के साथ ही मनीष चोपड़ा ने इस विषय पर बात करते हुए कहा कि-" गेमिंग इंडस्ट्री किसी भी आकार या रूप में किसी भी मनोरंजन योजना का हिस्सा नहीं है । बल्कि गेमिंग इंडस्ट्री अपने आप में एक प्रमुख क्षेत्र है।" साथ ही मनीष चोपड़ा ने कहा कि मनोरंजन से जुड़ने वाले लोगों और हर चीज़ में उत्साह ढूंढने वाले लोगों की पसंद वीडियो गेमिंग है । इसमें यूजर विभिन्न तरीकों से किसी भी गेम के द्वारा एक पूरे समुदाय से जुड़ सकता है।

क्रिएटर्स को मिल रहे हैं अधिक अवसर

बहुत से गेमर्स का दावा है कि फेसबुक ने हाल के वर्षों में गेमिंग को बढ़ावा दिया है।इसके प्रचार प्रसार को लेकर भी योजनाएं बनाई हैं। फेसबुक ने इन विगत समय में हुए विकास के मद्देनज़र सामग्री उत्पादकों के लिए उपलब्ध अवसरों का भी विस्तार किया है। साथ ही फेसबुक गेमिंग प्लेटफार्म का उपयोग करने वाले गेमर्स ने बताया कि फेसबुक ने साथ आए कलाकारों और खिलाड़ियों के लिए एक बेहतर जगह और माहौल मुहैया कराया है। साथ ही फेसबुक गेमिंग के यूज़र्स फेसबुक गेम डेवलपर्स के साथ उन्हें टिप्स या स्टार देने के बारे में भी बातचीत कर सकते हैं। गेमिंग कंसोल (gaming console like sony PlayStation and windows Xbox) निर्माताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोई योजना नहीं

प्राप्त हुई शुरुआती जानकारी के अनुसार फिलहाल फेसबुक बड़े पैमाने पर गेमिंग कंसोल बनाने वाली कंपनियों या पीसी गेमिंग प्लेटफॉर्म के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करना चाहता है। अभी फेसबुक का सीधा सा उद्देश्य खुद को खेल के ज़रिए तुरंत ऑनलाइन प्रसारित करने वाले खिलाड़ियों को आकर्षित करना चाहता है, जो कि या तो खुद को प्रसारित करना चाहते हैं या फिर दूसरे खिलाड़ियों के गेमिंग स्ट्रीम को देखना चाहते हैं।

तीसरा सबसे बड़ा वीडियो गेमिंग बाजार है भारत

हाल में फेसबुक कंपनी का प्राथमिक लक्ष्य भारत में अधिक से अधिक लोगों को अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से गेमिंग सेवाओं से जोड़ना है। फिलहाल देश में 340 मिलियन (34 करोड़) से अधिक फेसबुक यूज़र्स मौजूद हैं । फेसबुक गेमिंग प्लेटफार्म की शुरुआत के साथ यूज़र्स की संख्या और भी अधिक बढ़ने की उम्मीद है, अन्य प्लेटफार्म पर लाइव गेम स्ट्रीम करने वाले यूज़र्स फेसबुक की ओर अपना रुख कर सकते हैं। यदि सिर्फ भारत की बात करें तो केवल दो महीनों में 23.4 बिलियन के करीब गेमप्ले सत्र देश में आयोजित किये जा चुके हैं जिसके बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे सक्रिय वीडियो गेमिंग बाजार बन गया है।

Shweta

Shweta

Next Story