Threads App: मेटा देगा ट्विटर को टक्कर, आ रहा एक नया ऐप थ्रेड्स

Threads App: थ्रेड्स ट्विटर के लिए अब तक का सबसे बड़ा ख़तरा हो सकता है। मार्क जुकरबर्ग का दूसरी कंपनी के विचारों को उधार लेने और उन पर काम करने का इतिहास रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 4 July 2023 11:09 AM GMT
Threads App: मेटा देगा ट्विटर को टक्कर, आ रहा एक नया ऐप थ्रेड्स
X
Threads App (Pic: Social Media)

Threads App: फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ट्विटर को टक्कर देने के लिए अपना नया ऐप लॉन्च कर रही है। मेटा का कहना है कि यह ऐप 6 जुलाई को लाइव होगा। थ्रेड्स नामक ये ऐप ऐप्पल ऐप स्टोर पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है। ये ऐप इंस्टाग्राम से लिंक किया जाएगा।

दिखने में ट्विटर जैसा

कई फोरम पर नए ऐप का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया गया है। ये ऐप दिखने में ट्विटर के समान है। मेटा ने थ्रेड्स को "टेक्स्ट आधारित चैटिंग ऐप" के रूप में वर्णित किया है।

जुकरबर्ग और मस्क की प्रतिद्वंदिता

यह कदम मेटा बॉस मार्क जुकरबर्ग और ट्विटर के मालिक एलोन मस्क के बीच प्रतिद्वंद्विता में नवीनतम है। पिछले महीने, यह जोड़ी शारीरिक लड़ाई के लिए सहमत हुई थी, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों व्यक्ति वास्तव में मुकाबला करने को लेकर कितने गंभीर हैं। इस बीच एलोन मस्क ने थ्रेड्स के बारे में एक ट्वीट का जवाब देते हुये जुकरबर्ग पर तंज कसते हुए कहा - भगवान का शुक्र है कि वे इतनी समझदारी से काम करते हैं।

इस बीच, ट्विटर ने कहा है कि लोकप्रिय उपयोगकर्ता डैशबोर्ड "ट्वीटडेक" 30 दिनों के समय में पेवॉल के पीछे चला जाएगा। यह कदम मस्क का नवीनतम प्रयास है क्योंकि वह यूजर्स को ट्विटर की मेम्बरशिप सेवा, ट्विटर ब्लू पर साइन अप करने के लिए प्रेरित करने में जुटे हुये हैं। मस्क ने हाल में अत्यधिक "डेटा स्क्रैपिंग" का हवाला देते हुए यूजर्स द्वारा देखे जा सकने वाले ट्वीट्स की संख्या को सीमित कर दिया है।

मुफ्त होगी थ्रेड्स की सेवा

मेटा के थ्रेड्स ऐप से ऐसा प्रतीत होता है कि यह एक निःशुल्क सेवा होगी - और इस पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा कि यूजर कितने पोस्ट देख सकता है। ऐप स्टोर पर विवरण में कहा गया है, "थ्रेड्स वह जगह है जहां समुदाय उन विषयों पर चर्चा करने के लिए एक साथ आते हैं जो आज आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और कल क्या ट्रेंडिंग होगा।" एक मेटा ऐप होने के नाते, थ्रेड्स आपके फोन पर लोकेशन डेटा, खरीदारी और ब्राउज़िंग इतिहास सहित डेटा भी एकत्र करेगा।
हाल के वर्षों में कई ऐप सामने आए हैं जो ट्विटर से काफी मिलते-जुलते हैं - जैसे डोनाल्ड ट्रंप का ट्रुथ सोशल और मास्टोडॉन। एक अन्य समान ऐप, ब्लूस्की ने दावा किया कि उसके ऐप पर "रिकॉर्ड" ट्रैफ़िक देखा गया है।

जुकरबर्ग खूब करते हैं कॉपी

थ्रेड्स ट्विटर के लिए अब तक का सबसे बड़ा ख़तरा हो सकता है। मार्क जुकरबर्ग का दूसरी कंपनी के विचारों को उधार लेने और उन पर काम करने का इतिहास रहा है। मेटा की रील्स को व्यापक रूप से टिकटॉक कॉपी के रूप में देखा जाता है, जबकि स्टोरीज़ स्नैपचैट के समान दिखती है। मेटा के पास ट्विटर से प्रतिस्पर्धा करने के लिए संसाधन हैं। थ्रेड्स इंस्टाग्राम प्लेटफ़ॉर्म का हिस्सा होगा, इसलिए यह करोड़ों खातों से भी जुड़ा रहेगा। यह शून्य से शुरू नहीं हो रहा है, जैसा कि अन्य भावी प्रतिद्वंद्वियों को करना पड़ा है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story