×

Fact Check: क्या बदल गया फेसबुक का नियम? ये पोस्ट करते ही नहीं होगा आपके डाटा का इस्तेमाल ! आखिर क्या है सच्चाई

Fact Check: फेसबुक के नए नियम को लेकर सोशल मीडिया पर तेजी से एक पोस्ट वायरल हो रहा है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि फेसबुक का नया नियम लागू होने जा रहा है जिसके बाद वह आपके डाटा यानी फोटो, वीडियो, नाम और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल अपने व्यापार के लिए करेगा। newstrack.com ने इस पर फैक्ट चेक किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 26 Aug 2023 3:06 PM GMT (Updated on: 26 Aug 2023 3:31 PM GMT)
Fact Check: क्या बदल गया फेसबुक का नियम? ये पोस्ट करते ही नहीं होगा आपके डाटा का इस्तेमाल ! आखिर क्या है सच्चाई
X
Facebook Post Fact Check (Social Media)

Facebook Post Fact Check: अब तक आपने कहावतों में 'भेड़ चाल' का इस्तेमाल सुना होगा। सोशल मीडिया पर भेड़ चाल दिखता है। दरअसल, इसका अर्थ होता है बिना सोचे-समझे, बिना विचार किए किसी की नक़ल करना। सोशल मीडिया के किसी प्लेटफॉर्म पर आपको यही धड़ल्ले से होता नजर आएगा। कोई यूजर बिना सोचे-समझे किसी पोस्ट या तस्वीरों को आगे बढ़ा देता है। आज हर कोई दूसरे की नकल करना चाहता है। भले ही वह उसके मतलब की हो या न हो। इसके पीछे की बड़ी वजह तेज और सस्ता इंटरनेट है। सस्ते इंटरनेट ने सोशल मीडिया पर भेड़ चाल को भी रफ़्तार दे ही।

इस बीच फेसबुक को लेकर ऐसे पोस्ट की मानो बाढ़ आ गई है जिसमें लोग दावे कर रहे हैं कि Facebook नया नियम लागू करने जा रहा है। जिसके तहत वह हमारे फेसबुक डाटा अर्थात फोटो, वीडियो, नाम, मोबाइल नंबर इत्यादि का इस्तेमाल अपने व्यापार के लिए करेगा। इसी वजह से हर कोई फेसबुक को आदेश दे रहा है कि मेरे डाटा का इस्तेमाल बिजनेस पर्पस से ना किया जाए। तो चलिए आपको बताते हैं क्या सच्चाई है?

कौन सा पोस्ट हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (मेटा) के नाम से एक पोस्ट वायरल हो रहा है। जिसमें Facebook के नए नियम की चर्चा है। वायरल पोस्ट में लिखा है, 'कल से फेसबुक का नया नियम (मेटा) शुरू होने वाला है, जहां कंपनी आपकी निजी जानकारी और तस्वीर का इस्तेमाल कर सकती है। मत भूलिए, कि आज अंतिम तिथि है। मैं फेसबुक या इससे जुड़ी किसी भी इकाई को तस्वीर, जानकारी, मैसेज आदि का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देता हूं। इतना ही नहीं, पोस्ट में आगे लिखा है कि मैं फेसबुक को सूचित करता हूं कि मेरी प्रोफाइल (Facebook Profile) या फिर कंटेंट के आधार पर मेरे खिलाफ खुलासा या कोई भी अन्य कार्रवाई करना वर्जित है।'

क्या है पोस्ट की सच्चाई?

फेसबुक पर इस वायरल पोस्ट की सच्चाई क्या है? इस बाबत किसी को कोई जानकारी नहीं है। हर शख्स बस इस पोस्ट को देखने के बाद कॉपी-पेस्ट कर खुद के टाइमलाइन पर शेयर कर रहा है। अब तक कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। आपको बता दें, कि इस तरह का पोस्ट पहले भी सोशल मीडिया पर कई बार वायरल हो चुका है। newstrack.com ने अपने फैक्ट चेक में ये पाया कि, इस तरह के दावे बिलकुल गलत हैं।

यूजर जरूर जानें ये बात

यहां आपको ये जानना जरूरी है कि फेसबुक की पॉलिसी पर आपने (यूजर) पहले ही अपनी सहमति दे दी है। बिना सहमति आप फेसबुक का इस्तेमाल ही नहीं कर सकते। अब अगर, फेसबुक आपके किसी डाटा का इस्तेमाल करना चाहेगा तो वह आपके आदेश की प्रतीक्षा नहीं करेगा। यहीं एक बात और समझना जरूरी है कि इंटरनेट की दुनिया में आपका कुछ भी निजी नहीं है। सब कुछ सार्वजनिक है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story