×

Facebook Page New Features: क्या आपने फेसबुक पेज के नए फीचर का अनुभव किया है? जानते हैं क्या है फेसबुक पेज के नए फीचर में

Facebook Page New Features: फेसबुक के मुताबिक इस नए फीचर के चलते अब आप अपने फेसबुक पेज और अपनी व्यक्तिगत फेसबुक प्रोफाइल पर आसानी से आ जा सकते हैं।

Ankit Awasthi
Report Ankit AwasthiPublished By Shweta
Published on: 15 Oct 2021 10:08 AM GMT
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटोः सोशल मीडिया)

Facebook Page New Features: भारतीय यूजर्स के लिए फेसबुक ने पेज का नया अनुभव (Facebook Page New Features) साझा किया है। नए फेसबुक पेज के फ़ीचर्स (naye Facebook Page ke Features) में किये बदलाव और सुधार के माध्यम से फेसबुक सार्वजनिक हस्तियों और रचनाकारों को एक नए मंच के साथ ही समुदाय बनाने, उनके व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक उचित साधन प्रदान करने का प्रयास करेगा। आपके पेज की फीड पर आने वाले लोगों के लिए आपके पोस्ट को लाइक करना, कमेंट करने और शेयर करना पहले की भांति अधिक आसान हो जाएगा।

फेसबुक के मुताबिक इस नए फीचर के चलते (Facebook Page Ke Naye Features Me Kya Hai) अब आप अपने फेसबुक पेज और अपनी व्यक्तिगत फेसबुक प्रोफाइल पर आसानी से आ जा सकते हैं। इन नए बदलावों के चलते किसी भी रचनाकार की पोस्ट देखना वा अन्य जानकारी लेना बेहद सुविधाजनक हो गया है। अन्य की तरह स्वयं उपयोगकर्ता भी आसानी से व्यक्तिगत प्रोफाइल और सार्वजनिक साइट्स पर आ जा सकता है। हालांकि पहली बार के तौर पर आपको पेज में स्वनिर्धारित (customised) समाचार फीड दिखेंगे। फेसबुक इसी के द्वारा आपके पेज पर आने वाले दर्शकों को पेज पर बने रहने के लिए लालायित करता है । रचनाकार आसानी से अन्य लोगों से संपर्क साध सकता है। फेसबुक के नए पेज अपग्रेड के द्वारा पहले की भांति रचनाकारों को अपने दोस्तों, अपने प्रशंसकों से जुड़ना और अधिक मज़ेदार अनुभव होने जैसा है।

समर्पित न्यूजफीड (dedicated news feed)

यदि आपकी न्यूजफीड पर किसी विशेष व्यक्तित्व, पेज, समूह या रूझान वाली सामग्री (trending content) के पोस्ट आते हैं, तो उससे संबंधित फेसबुक पेज (Facebook Page) भी आपको सुझाव के तौर पर दिखाए जाएंगे। जैसे कि यदि कोई किसी गायक का प्रशंसक है । उसका पेज लाइक करता है तो उसको फेसबुक के इस नए फीचर द्वारा उस गायक की संगीत कंपनी (music label) को भी लाइक करने का सुझाव फेसबुक द्वारा दिया जाएगा।

पेज पर बातचीत का दायरा बढ़ा दिया गया है (facebook page naye features ke fayde)

अब और लोग फेसबुक पर पेज की बातचीत देख सकेंगे। इस फीचर द्वारा पहले की तुलना में फॉलोवर्स की फीड में रचनाकार की पोस्ट को अधिक महत्व से दिखाया जाएगा। इसके अलावा, मशहूर हस्तियों द्वारा की गई कोई भी टिप्पणी कमेंट्स सेक्शन में शीर्ष पर प्रमुखता से दिखाई जाएंगी। ऐसे फेसबुक पेज आगे अब सीधे टिप्पणियों और सुझाव पोस्ट से उपलब्ध होंगे, जिससे उपयोगकर्ताओं को उनके सोशल मीडिया अनुभव पर और भी अधिक नियंत्रण मिलेगा। इस वर्ष फेसबुक पेज में हुए बदलावों के प्रमुख उद्देश्य व्यवसायों की अपने यूज़र्स से जुड़ने की क्षमता को बढ़ाना है।

अपडेट किए गए कार्य-आधारित व्यवस्थापक नियंत्रण

प्लेटफ़ॉर्म (task based admin control) में अब कार्य-आधारित व्यवस्थापक उपकरण (task based admin tools) अपडेट किए गए हैं जो आपके फेसबुक पेज को अधिक बेहतर ढंग से चलाने में आपकी सहायता करते हैं। व्यवस्थापक पहुँच (administrator access) के साथ, कार्य-आधारित पहुँच (task based access) विशेष कारणवश ही दी जा सकती है। नए फीचर में आने वाले टेक्स्ट आधारिक प्रश्नोत्तर के द्वारा आपके पेज फॉलोवर्स पर आपके पेज लाइक्स से ज़्यादा ध्यान रखा जाता है, इसके माध्यम से जब भी रचनाकर कुछ भी नया पोस्ट या सामग्री अपडेट करेगा उसके प्रसंशकों को तुरंत ही उसकी सूचना प्राप्त हो जाएगी।

ध्वनि प्रभाव इमोजी (sound effect emoji - soundmoji)

फेसबुक में अपडेट के चलते नए फीचर के अनुसार उपयोगकर्ता मैसेंजर एप (messenger app) के द्वारा ध्वनि प्रभाव वाले इमोटिकॉन्स (sound effect emoticons) के साथ बातचीत कर सकेंगे। इस नए फीचर का उपयोग करके उपयोगकर्ता प्राप्त संदेशों को पढ़ने और इमोजी (emoji) को देखने के अलावा विभिन्न भावनाओं से जुड़ी ध्वनि को सुन सकेंगे। "साउंडमोजी" (soundmoji) फीचर नए फेसबुक मैसेंजर अपडेट को दर्शाता है। इस प्रकार फेसबुक पर किसी बातचीत के दौरान अब उपयोगकर्ता संगीतमय इमोजी भेज सकता है।

Shweta

Shweta

Next Story