×

Facebook Ray-Ban 'Smart Glasses': रे-बैन 'स्मार्ट ग्लासेस' होगा फेसबुक का अगला गैजेट

Facebook Ray-Ban 'Smart Glasses': दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) अपने अगले हार्डवेयर इवेंट में रे-बैन स्मार्ट ग्लासेस पेश करेगी।

Ankit Awasthi

Ankit AwasthiWritten By Ankit AwasthiChitra SinghPublished By Chitra Singh

Published on 31 July 2021 4:03 AM GMT

Facebook Ray Ban
X

रे-बैन 'स्मार्ट ग्लास' (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Facebook Ray-Ban 'Smart Glasses': दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) अपने अगले हार्डवेयर इवेंट में रे-बैन स्मार्ट ग्लासेस (Ray-Ban Smart Glasses)े पेश करेगी। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कहा है कि कंपनी के ऑगमेंटेड रियलिटी ग्लासेज (Augmented Reality Glasses) को जल्द ही सार्वजनिक किया जाएगा। अगली पीढ़ी के ये स्मार्ट ग्लास एस्सिलोर लक्सोटिका के सहयोग से बनाए जा रहे हैं, जो कि प्रसिद्ध एक्सेसरी ब्रांड रे-बैन की मालिक है। ऑगमेंटेड रियलिटी की क्षमताओं के समावेश के साथ, प्रसिद्ध रे-बैन फ्रेम इन चश्मे में भी उपलब्ध होगा।

मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने अपडेट की पुष्टि की, सोशल मीडिया बिजनेस के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, "आगे बढ़ते हुए, हमारे पहले रे-बैन स्मार्ट ग्लासेस की शुरुआत, जिसे हम एस्सिलोर लक्सोटिका के सहयोग से बाजार में ला रहे हैं, अगली उत्पाद रिलीज होगी।" उनके अनुसार, "चश्मा लोगों को रे-बैन के चमकदार डिजाइन और फॉर्म-फैक्टर युक्त होगा, साथ ही कई अनूठी चीजें करने में उनकी सहायता करेगा।"

मार्क ने ऐसी किसी भी विशेषता का खुलासा नहीं किया है जो चश्मे में उपलब्ध होगी, और न ही कई विशिष्टताओं को जारी किया गया है। संवर्धित वास्तविकता की ओर एक कदम पिछली अफवाहों ने सुझाव दिया था कि इन चश्मे को ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) उपकरणों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाएगा, जिसे कंपनी ने बाद में सत्यापित किया।

इसके अलावा, चश्मे में एक मानक फीचर के रूप में एक एकीकृत डिस्प्ले शामिल नहीं होगा। बेशक, जुकरबर्ग ने यह खुलासा नहीं किया है कि नए स्मार्ट चश्मे में कौन सी विशेषताएं उपलब्ध होंगी, लेकिन उन्होंने कहा है कि यह "भविष्य के पूर्ण ऑगमेंटेड रियलिटी वाले चश्मे की ओर फेसबुक की यह शुरुआत है,"

यह बाजार में कब आएगा ?

फेसबुक ने अभी तक कंपनी के स्मार्ट आईवियर उत्पाद के लिए रिलीज की तारीख (Release date) नहीं दी है। मार्क ने कहा है कि ये संवर्धित वास्तविकता चश्मा फेसबुक के नए 'मेटावर्स' का एक महत्वपूर्ण घटक होगा। उपयोगकर्ता फेसबुक के मल्टी-मोडल टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म, मेटावर्स के माध्यम से खुद को डिजिटल दुनिया में टेलीपोर्ट करके सोशल मीडिया सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा कि विज्ञापन पर आधारित बिजनेस मॉडल निकट भविष्य में कंपनी को इस दिशा में आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा। उपयोगकर्ता डेटा मेटावर्स में विज्ञापन प्रदर्शित करने में मदद करेगा| सभी फ़ेसबुक फ़ैमिली एप्लिकेशन (व्हाट्सएप को छोड़कर) व्यवसाय के लिए राजस्व उत्पन्न करने के लिए उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं।

मार्क ने कहा, "विज्ञापन हमारी सोशल मीडिया रणनीति का एक प्रमुख घटक बना रहेगा, साथ ही साथ हमारे मेटावर्स में एक बड़ा हिस्सा होगा"। जबकि फेसबुक प्रासंगिक विज्ञापन प्रदान करने के लिए उपयोगकर्ताओं से डेटा एकत्र करता है, यह जानकारी बाद में विज्ञापनदाताओं के साथ साझा की जाती है।

प्रोटोटाइप का पहले ही अनावरण किया जा चुका है

इस तथ्य के बावजूद कि फेसबुक काफी समय से स्मार्ट ग्लास पर काम कर रहा है, इसका प्रोटोटाइप पहले ही दिखाया जा चुका है। पहले की रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी की प्रोजेक्ट एरिया रिसर्च यूनिट संवर्धित वास्तविकता वाले चश्मे विकसित करने पर काम कर रही है जो पहनने में आरामदायक और फैशनेबल दोनों हैं। भले ही स्नैपचैट ने पहले ऑगमेंटेड रियलिटी क्षमताओं के साथ चश्मा जारी किया हो, फेसबुक की तकनीक वर्तमान प्रौद्योगिकी-आधारित चश्मे से बेहतर हो सकती है। हालाँकि फ़ेसबुक पहले ही कह चुका है कि चश्मे में इनबिल्ट डिस्प्ले नहीं होगा और इसे ऑगमेंटेड रियलिटी गैजेट के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाएगा, फिर भी हम इस बारे में अंधेरे में हैं कि ये चश्मे क्या और कैसे होंगे ।

क्या वे फोन कॉल करने में सक्षम होंगे? क्या वे अपनी मदद के लिए किसी स्मार्ट सहायक का उपयोग कर पाएंगे? यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है । सबसे अधिक संभावना है कि वे स्नैप स्पेक्ट्रम या अमेज़ॅन के इको फ्रेम्स के समान स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से संचालित होंगे, क्योंकि उनके पास एक एकीकृत डिस्प्ले नहीं है। चाहे यह डिवाइस जल्दी या बाद में जारी किया जाए, यह निस्संदेह दो प्रमुख कंपनियों के सहयोग के कारण सबसे उन्नत किस्म का होगा। अगली जानकारी जल्दी ही कंपनी साझा कर सकती है |

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story